क्या Prashant Kishor Congress में शामिल होंगे ?

0
294
क्या Prashant Kishor Congress में शामिल होंगे ?
क्या Prashant Kishor Congress में शामिल होंगे ?
Spread the love

Prashant Kishor Congress : चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस (Prashant Kishor Congress) में शामिल होने को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं इसके पहले भी उनकी कांग्रेस (Congress) में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही थी। इसके पहले प्रशान्त किशोर कांग्रेस (Prashant Kishor Congress) के आला अधिकारियों के साथ कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के घर पर हुई।

प्रशान्त किशोक 21 अप्रैल को कांग्रेस (Prashant Kishor Congress) के आला कमान से मिलकर उनसे कांग्रेस पार्टी के रिवाइवल पर चर्चा की। बताया जा रहा है कि प्रशांत ने 600 पेज की स्लाइड की प्रेजेंटेशन के जरिए कांग्रेस के नए रोडमैप तैयार किया। जिसमें से 600 में से 51 पेज प्रेजेंटेशन की पर बात की जा चुकी है, प्रशांत आज सोनिया गांधी से दोबारा मिलेंगे।

प्रशांत किशोर कांग्रेस (Prashant Kishor Congress) की बैठक में किया गांधी को किया कोट –

प्रशांत किशोर ने अपनी बात की शुरुआत गांधी की बात से की –

‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को कभी मरने नहीं दिया जा सकता, यह सिर्फ राष्ट्र के साथ मर सकती है।’

प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल होने के बाद सीधा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को रिपोर्ट करना चाहते हैं वे कांग्रेस के वर्तमान में चल रहे तौर तरीकों के साथ काम करने में सहज नहीं हैं। प्रशांत ने कांग्रेस के 1984 से लेकर अब तक चली आ रही गिरावट को समझाया । इसके लिए उन्होंने कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं, मुख्यमंत्रियों की उपस्थित में अपनी बात रखी। जाहिर हैं परिवारवाद पर आधारित पार्टी के लिए ये इतना आसान नहीं होगा।

प्रशांत ने अपने प्रेजेंटेशन में 4M पर जोर दिया है। जिसमें से ये 4M हैं- मैसेज, मैसेज, मिसनरी और मैकेनिक्स। जिसमें अपना आधार खो चुकी कांग्रेस के लिए लोगों के बीच अपनी अलग राय रखते, BJP के सामने जनता के बीच अपनी बात पहुंचाने के तरीके की पूरी प्रक्रिया की बात की हैं।

बीते सालों मे जहां BJP ने सरदार पटेल को अपना नेता बताया उनकी भव्य मूर्ति का अनावरण PM मोदी जी (Narendra Modi) के कार्यकाल में हुआ इसके साथ उसी कांग्रेस के नेता नेहरू (Jawaharlal Nehru) के बारे में व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी से लेकर Twitter तक में झुठ फैलाया गया जिसका कांग्रेस पार्टी के नेताओं के द्वारा कभी भी सख्ती के साथ खण्डन नहीं किया।

जानिए ब्रिटिश PM बोरिस ने क्यों कि JCB की सवारी? क्या क्या हुआ भारतीय दौरे में 

प्रशांत ने कांग्रेस पार्टी (Prashant Kishor Congress) को उनके पुराने पार्टी लाइन पर वापस जाने को कहां जब वह एक आंदोलन की तरह भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ती थी। एक परिवार को एक टिकट ताकि परिवार वाद के कलंक से बच सकें, पात्रता और जी हुजूरी को त्याग, गठजोड़ पर स्पष्ट रहने की सलाह दी।

इसके बाद कांग्रेस नेताओं द्वारा गुरुवार यानी 21 अप्रैल को प्रशांत किशोर को लेकर अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपी हैं। इन नेताओं की सूची में एके एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक जैसे बड़े नाम शामिल थे।

आखिर कौन है प्रशांत किशोर ? Prashant Kishor Joining Congress?

क्या Prashant Kishor Congress में शामिल होंगे ?
क्या Prashant Kishor Congress में शामिल होंगे ?

प्रशांत किशोर चुनाव रणनीतिकार हैं हालांकि प्रशासन की पढ़ाई और ट्रेनिंग हेल्थ एक्सपर्ट के तौर पर हैं, उन्होंने United Nations के साथ 8 साल तक काम किया। चुनाव रणनीतिकार के रूप में पहली बार वे 2011 में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के गुजरात के मुख्यमंत्री पद के चुनाव के लिए कैम्पेन डिजाइन करने का काम किया। प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव मई 2014  की तैयारी के लिए एक मीडिया और प्रचार कंपनी स्थापित की जिसका नाम उन्होंने सिटीजन फॉर अकाउंटेबल गवर्नेंस (CAG) रखा।

इसके बाद प्रशांत किशोर ने 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लिए, 2015 में बिहार में महागठबंधन के लिए नीतीश कुमार के साथ, 2020 में दिल्ली में आम आदमी पार्टी के लिए और साल 2021 में तृणमूल के पश्चिम बंगाल में चुनाव अभियान का काम किया था।

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए आप यहां क्लिक कर हमारे YouTube Channel पर जा सकते हैं।

अब वे कांग्रेस में शामिल हो सकते है राहुल (Rahul Gandhi )और प्रियंका (Priyanka Gandhi Vadra) दोनों ही प्रशासन को कांग्रेस में मुख्य सलाहकार के रूप में देखना चाहते हैं (Prashant Kishor Joining Congress) ताकि वे 2029 के चुनाव में फिर से अपनी पिछली स्थित में वापस आ जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here