Dogecoin Price Today In India : DogeCoin से आप कमा सकते हैं करोड़ो रुपए!

0
253
Dogecoin Price Today In India, Dogecoin Price In India Today, Dogecoin Price Inr Chart
Spread the love

Dogecoin Price Today In India

Dogecoin Price Today In India : दोस्तों इन दिनों Dogecoin को लेकर इस तरह के काफी सारे सवाल इंटरनेट पर सर्च किये जाते है और आखिर होंगे भी क्यू नहीं।क्योंकि दुनिया के सबसे आमिर शख्स एलन मास्क ने जब से Dogecoin से रिलेटीड Tweet करना शुरू किया है तब से इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत में तेजी बढ़ोतरी देखने मिली है।

अब जैसा कि इस क्वाइन का नाम डॉजक्वाइन है तो सुनने में ही यह मजाक नाम का लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस क्रिप्टोकरंसी को मजाक मजाक में ही बनाया गया है।जी हां यह बात सच है।खैर आपको यह बताने से पहले आपको आपके सवालो के जवाब देते कि डॉजक्वाइन क्या है? और किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ? और डॉजक्वाइन की इंडिया में क्या कीमत (Dogecoin Price Today In India) हैं।

तो वही इन सब के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आखिर कैसे इतने कम समय में यह डॉजक्वाइन इतना फेमस हो गया।और आप इससे कैसे पैसे कमा सकते है।

तो आपको सबसे पहले बताते है कि Dogecoin क्या है?

Dogecoin भी बिटकॉइन की तरह ही एक क्रिप्टो करेंसी है। इस क्रिप्टो करेंसी में Peer to Peer टेक्नोलॉजी पर बेस्ड एक डिजिटल करेंसी है जिस पर किसी सरकार का कोई भी नियंत्रण नहीं होता है। Dogecoin सबसे ज्यादा पॉपुलर तब हुआ जब दुनिया के सबसे अमीर शख्स टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने अपने एक ट्वीट के जरिए Dogecoin के बारे में जानकारी दी थी।की स्पेसएक्स कंपनी अपने एक रॉकेट बनाने में डॉजक्वाइन का इस्तेमाल करेगी।

Dogecoin Price Today In India, Dogecoin Price In India Today, Dogecoin Price Inr Chart
Dogecoin Price Today In India

बस फिर क्या था इस ट्वीट के होते ही इस क्रिप्टो करेंसी में एकदम से उछाल आया।।तब लोगों की दिलचस्पी इसमें धीरे-धीरे आयी जिसके चलते यह क्रिप्टोकरंसी और भी ज्यादा फेमस हो गई और इन्वेस्ट करने वाले लोगों के लिए एक अच्छा मुनाफा कमाने वाली क्रिप्टोकरेंसी बन गई। भारत में डॉजक्वाइन के आने के साथ इसकी कीमत में काफी उछाल दिखा लेकिन समय के साथ इसकी कीमत कम होती गई।  आज भारत में इसकी कीमत (Dogecoin Price In India Today) कम हो चुकी है।

अब आपको यह बताते है कि Dogecoin के मालिक कौन है?

तो जैसा कि हमने आपको बताया कि Dogecoin को मजाक मजाक में ही 6 दिसंबर 2013 को को बनाया था। Dogecoin के मालिक बील्ली मरकुस और जैक्सन पाल्मेर है।।अक्सर हमने यह देखा है न कि मजाक मजाक में किया हुआ काम कभी कभी ऊंचाइयों की बुलंदी तक पहुंच जाता है तो ऐसा ही ठीक Dogecoin के साथ भी हुआ।

Dogecoin किस देश की करेंसी है?

Dogecoin Price Today In India, Dogecoin Price In India Today, Dogecoin Price Inr Chart
Dogecoin Price Today In India

जैसा कि नाम से ही Dogecoin अलग लगता है और इस Coin के मालिक के नाम भी Billy Markus और Jackson Palmer है तो जाहिर सी बात है कि यह Coin बाहर देश की ही होगा तो आपको बता दे कि यह Coin स्वीडन देश का है।और Dogecoin के मालिक भी स्वीडन के रहने वाले हैं।

Dogecoin को कैसे ख़रीदे ?

अगर आप Dogecoin खरीदना चाहते है तो आप Mobile या Laptop से Online Cryptocurrency Wallets या Cryptocurrency Exchanges से Account बना कर आसानी से खरीद सकते है। तो वही हम आपको कुछ फेमस Crypto Trading Exchanges के नाम बताते है जहां से आप कोई भी Cryptocurrency खरीद सकते है।

  • Binance
  • Coinbase
  • Coin Switch Kuber
  • WazirX
  • Coin Spot
  • CoinDCX Go
  • Kraken
  • Unocoin+
  • ZebPay
  • CoinMarketCapआपको बता दे कि ये सभी Cryptocurrency Exchanges लगभग एक जैसे ही काम करते है।

जनता के ऊपर महंगाई की चौतरफा मार, EMI हो सकती है महंगी

तो दोस्तों हमने आपको यह तो बता दिया है कि आप कहाँ से Dogecoin को खरीद सकते है लेकिन अब सवाल यह है कि इसे कैसे खरीदे।। तो हम आपको Dogecoin खरीदने के लिए कुछ Steps के बारें में बताएगें।।

Dogecoin Price Today In India, Dogecoin Price In India Today, Dogecoin Price Inr Chart
Dogecoin Price Today In India

Step 1: आप Cryptocurrency Exchanges के App को आप अपने फोन में Install करे।
इसे आप Laptop या Computer पर भी इनकी Website का यूज़ कर सकते है।

Step 2: अब आप यहाँ पर अपना Account बनाये। इसके लिए आपको Mobile Number, PAN Card, Photo, AADHAR Card, Bank Account की जरूरत होगी।

Step 3: App द्वारा सुझाये सभी Steps को पूरा करें
और Bank Details को ध्यान से भरे और अपना Form Fill करें।

Step 4: तो अब आपका Account Verify होने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है। एक बार Verification हो जाए फिर आप Trading करने के लिए तैयार है।

Step 5: अब आपको इस App के Wallet में पैसे Add करने है इसके लिए आप अपने Bank Account, UPI की मदद से पैसे Add कर सकते है।

Step 6: अब Dogecoin को Select करे और उसको ख़रीदे।
जब आपको लगे की अब आपने अच्छा Profit कम लिया है तब आप उस Coin को बेच सकते है। जैसे ही आप उस Currency को बेचेंगे वैसे ही वो पैसे आपके Wallet में आ जायंगे। आप इस पैसे को अपने दिए हुए Bank Account में Transfer कर सकते है।

Dogecoin से पैसे कैसे कमाए?

Dogecoin से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें कुछ Invest करना होगा। Dogecoin में इन्वेस्ट तभी करे जब उसकी वैल्यू डाउन हो। फिर जैसे ही इसकी वैल्यू high हो जाए तो आप इसे बेच कर पैसा कमा सकते है।
इसे आप दो तरह से Invest कर सकते है।

  • Short Term Investment
  • Long Term Investment

Dogecoin काम कैसे करता है?

आपको बता दे कि यह Script Technology पर काम करता है।। और अगर इसकी Security की बात करे तो ये बहुत ही Secured Cryptocurrency है। भारत में डॉजक्वाइन की कीमत आप Dogecoin Price Inr Chart सर्च कर देख सकते हैं।

Dogecoin के फायदे क्या है?

  • DogeCoin की मार्किट वैल्यू बहुत तेज़ी से बढ़ रही है।
  • Digital Payments की तुलना में ये ज्यादा सेफ है।
  • Confirmation Fast होता है।
  • Transaction Fees कम है।

DogeCoin के नुकसान क्या है?

  • DogeCoin ज्यादा Stable नही है।
  • इसकी वैल्यू घटती बढ़ती रहती है।
  • ये कभी Market में नया है।
  • ये Currency अभी सभी जगह लेन देन के लिए उपलब्ध नहीं है।

भारत में डॉजक्वाइन की कीमत (Dogecoin Price In India Today)  आज उतनी नही रह गई जितनी इसके आने के समय थी।

अब लोगों का सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि Dogecoin का Future क्या है?

तो आपको बता दे कि अभी ये क्रिप्टो करेंसी नयी है ऐसे में इसका स्कोप बहुत है और इस करेंसी की मार्किट में बहुत डिमांड है। इसलिए इसकी वैल्यू बहुत तेज़ी से बढती जा रही है। बहुत ही कम समय में इस करेंसी ने क्रिप्टो की दुनिया में 5वें नंबर पर जगह बनाई है। ऐसे में इसे लेकर Investors में बहुत Excitement है।

यहां क्लिक करके आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको ये खबर पसंद आई होगी आपको डॉजक्वाइन की भारत में क्या कीमत (Dogecoin Price Today In India) रहेगी इसका फायदा नुकसान समझ गए होंगे आप। आपके लिए ये खबर हमारी सहयोगी स्नेहा जी ने लिखी थी इस प्रकार की और भी रोचक खबरे पढ़ने के लिए आप बने रहें The News 15 के साथ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here