एक सच्चे कर्मयोगी थे संत कुरियाकोस एलियास चावरा 

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कुरियाकोस एलियास चावरा 
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प्रवीण कुमार श्रीवास्तव 
विजू पी देवस्सी और अल्बर्ट अब्राहम लिखते हैं कि संत कुरियाकोस इलियास चावरा काम करने में चिंतनशील थे और लोगों को अज्ञानता, गरीबी और बीमारी के अत्याचार से मुक्त करने के लिए अथक प्रयास करते थे।
इतिहास अक्सर उन समाज सुधारकों के साथ न्याय करने में विफल रहता है जो धार्मिक नेता भी रहे हैं। संत कुरियाकोस एलियास चावरा, जिन्होंने 19वीं शताब्दी में केरल में पुनर्जागरण की शुरुआत की, एक ऐसे सुधारक थे जो आस्था के व्यक्ति भी थे। इस संत-सुधारक की 150वीं पुण्यतिथि – जो 3 जनवरी को मनाई गई – उनके जीवन और कार्यों को फिर से देखने का अवसर है।
संत चावरा एक समाज सुधारक, एक शिक्षाविद्, एक सामाजिक उद्यमी और एक मूर्धन्य कवि थे। वह राम मोहन राय, स्वामी विवेकानंद, ज्योतिराव फुले, स्वामी दयानंद सरस्वती और श्री नारायण गुरु सहित सामाजिक-धार्मिक सुधारकों के पंथ में स्थान के हकदार हैं। लाखों, जाति और पंथ के बावजूद, उनके काम से लाभान्वित हुए, जिसने केरल में सामाजिक, सांस्कृतिक और बौद्धिक जागृति को जन्म दिया। संत चावरा शिक्षा सुधारों के अग्रदूत थे। जब शिक्षा सामाजिक अभिजात वर्ग का विशेषाधिकार था, उनके पल्लिककुडम आंदोलन (चर्च परिसर में स्कूल स्थापित करना) ने शिक्षा के लिए सार्वभौमिक पहुंच को सक्षम किया। सिरो-मालाबार ईसाइयों के शीर्ष पादरी के रूप में, उन्होंने आदेश दिया कि सभी चर्च परिसरों में स्कूल स्थापित किए जाएं और जो पालन करने में विफल रहे उन्हें बंद करने की धमकी दी। उन्होंने मुफ्त मध्याह्न भोजन भी शुरू किया और गरीब और दलित छात्रों के बीच ड्रॉप-आउट को कम करने के लिए कपड़े और किताबें प्रदान कीं।इस उद्देश्य के लिए, उन्होंने पिडियारी (मुट्ठी भर चावल) और संपन्न परिवारों से दशमांश एकत्र करके संसाधन जुटाए। ईसाई स्कूलों में संत चावरा द्वारा शुरू की गई प्रथा ने 1936 में सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन की योजना बनाने के लिए त्रावणकोर के दीवान, सी.पी. रामास्वामी अइयर  को प्रेरित किया।1846 में, संत चावरा ने केरल के मन्नानम में एक संस्कृत स्कूल की स्थापना की, जिससे आम लोग संस्कृत में पवित्र हिंदू साहित्य का अध्ययन कर सके।
ये मंडलियां देश भर में सैकड़ों शैक्षणिक संस्थान चलाकर संत चावरा के सार्वभौमिक और सस्ती शिक्षा के दृष्टिकोण को आगे बढ़ा रही हैं। पूर्व राष्ट्रपति आर वेंकटरमन के शब्दों में, संत चावरा ने “भारतीय पुनर्जागरण की एक प्रमुख अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व किया, जो हमारे वंचितों को ऊपर उठाना, संकट को कम करना और हमारे लोगों को खुद पर गर्व की भावना से भरना था”।1846 में, त्रावणकोर के महाराजा स्वाति थिरुनल की अनुमति से, संत चावरा ने मन्नानम में एक प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए शैक्षिक सामग्री और किताबें प्रकाशित कीं। उन्हें विश्वास था कि प्रिंट मीडिया आगे सीखने का एक शक्तिशाली माध्यम है। इस उद्यम ने न केवल मलयालम में ज्ञान के विस्तार में योगदान दिया बल्कि प्रकाशन क्षेत्र में औपनिवेशिक हितों के एकाधिकार का भी प्रभावी ढंग से विरोध किया। अब प्रचलन में सबसे पुराना मलयालम अखबार दीपिका इस प्रेस से 1887 में शुरू हुआ था।अपनी असाधारण परोपकारिता के प्रतीक के रूप में, चावरा ने 1869 में वृद्धों, परित्यक्त और बीमारों के लिए अपने पैतृक गांव कैनाकारी में एक हाउस ऑफ चैरिटी की स्थापना की। संत चावरा ने धान की खेती और स्थानीय समुदाय से छोटे योगदान के माध्यम से अपने शैक्षिक और सामाजिक कार्यों के लिए संसाधन जुटाए।
वह शांति और धार्मिक सद्भाव के दूत थे। अपनी आत्मकथा, नलगमम (इतिहास) में, संत चावरा ने स्पष्ट रूप से वर्णन किया है कि कैसे हिंदुओं, मुसलमानों और ईसाइयों ने मिलकर मन्नानम में अपना मठ स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत की। उसने महसूस किया कि परमेश्वर की महिमा मनुष्यों की महानता पर निर्भर करती है। वे एक सच्चे कर्मयोगी थे, कर्म में चिन्तनशील थे और लोगों को अज्ञानता, गरीबी और बीमारी के अत्याचारों से मुक्त करने के लिए अथक परिश्रम करते थे।

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