YouTube Guidelines In Hindi : जानिए क्या है YouTube के नियम कानून

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YouTube Guidelines In Hindi 

YouTube Guidelines In Hindi – Carry Minati, Bhuvan Bam, Technical Guruji आपने इन सभी YouTube के नाम सुन रखे होंगे, सभी और सभी YouTuber अपने बनाए गए अलग तरीके के कंटेंट लिए जाने जाते है इन YouTuber की कमाई भी करोड़ो में है। लेकिन इतने सारे YouTuber में आखिर कुछ ही क्यूं इतने बड़े मुकाम तक पहुंचते पाते हैं। क्योकि ये सभी YouTube के द्वारा बनाई गई गाइडलाइन के मुताबिक अपने कंटेंट को बनाते सवारते है।

चूँकि ये YouTuber, Youtube पर काम करते है वही से कमाई करते है तो उन्हें भी इन गाइड लाइन को Follow करना होता है और अगर आप भी अपना YouTube Channel खोलने का सोच रहें है चाहते है तो आपको भी पता होना चाहिए इन नियमों के बारे में तो चलिए हम सभी भी जान लेते है क्या है ये YouTube की Guideline (Youtube Community Guidelines In Hindi)

आखिर क्या है ये गाइडलाइन ?

चूकि YouTube विश्व की सबसे बड़ी Video Streaming website है जिसका उपयोग करोड़ो लोग करते है और करोड़ों लोग कंटेन्ट भी Create करने के लिए इस पर मौजूद है ऐसे में इन Creators की सुविधा और YouTube Platform की कंटेंट क्वालिटी बनाए रखने के लिए YouTube अपनी तरफ से कुछ नियम कानून बना कर रखता है जिन्हे ही (YouTube Guidelines In Hindi) कहते है चलिए  जानते हि क्या है ये गाइडलाइन।

YouTube में कुल 4 तरीके की Policy होती है –

  1. Copyright
  2. Community Guideline
  3. Legal removals
  4. Monetization Policy
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1. Copyright Policy –

(a) Fair Use – Fair Use एक प्रकार का US का कानून है जिसमें अगर आप अपने वीडियो में Criticism, Educational, news reporting और Documentary जैसा बनाते है और किसी दूसरे चैनल के कंटेंट का प्रयोग करते है तो इसे Fair Use माना जाता है। अब आप सोच रहे होगे कि इसकी लिमिट 10 Sec या 30 Sec होगी या आपने ऐसा सुन रखा हो, लेकिन YouTube की तरफ से ऐसी कोई लिमिट प्रदान नहीं की गई है। कई परिस्थितियों में 10 Sec या इससे कम के प्रयोग में भी ऐसा Claim देखा गया है।

अगर कभी आपको Copyright claim or Strike आता है तब उस स्थिति में YouTube खुद तय करेगा कि क्या आपने किसी बात को समझाने के लिए कंटेंट प्रयोग में लाया या फिर गलत तरीके से कंटेंट का इस्तेमाल किया है।

(b) Making Claim – बड़ी म्यूजिक कंपनियां अपना CMS (content management system) का प्रयोग करती है जिससे उनके कंटेंट के लिए एक ID Generate की जाती है जो कि unique होती है। जब भी कोई दूसरा व्यक्ति इस कंटेंट का प्रयोग अपनी वीडियों में करता है ये Software, खुद से ही Strike या फिर Claim कर देता है। इस स्थिति में आपको वीडियो से मिला रेवेन्यू शेयर करना पड़ सकता हैं। कई बार किसी विशेष जगह पर प्रतिबंध और कई बार पूरी तरह से Block हो सकते हैं। Manual claim भी किये जा सकते हैं।

(c) Enforcing copyright – अगर आपने किसी दूसरे चैनल के कंटेंट का धड़ल्ले से प्रयोग कर रहै है और आपने अपनी तरफ से किसी प्रकार की मेहनत और वैल्यु नहीं बढ़ाई है तब इस प्रकार की स्थिति में आपको reuse content Copyright policy के तहत आपका कंटेंट ब्लॉक कर दिया जाएगा ।

अगर हमें 90 दिन के अंदर 3 बार Copyright Strike मिले तब आपका चैनल डिलीट किया जाता है। अगर आपको 3 दिन मे ही सभी स्ट्राइक मिल जाती है तो आपको 7 दिन का समय दिया जाएगा ताकि आप Content Owner से संपर्क कर सके और आप उससे Claim के बारे में बात करके हल निकाल सकें।
अगर उसके बाद भी निपटारा नहीं हो पाता तो YouTube अपनी गाइडलाइन (Youtube Community Guidelines In Hindi) के अनुसार दोनो पक्षो को कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को कह सकते हैं।

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2. Community Guideline –

ये गाइड लाइन खुद YouTube द्वारा बनाई गई है जिसे YouTube पर काम करने वाले सभी लोगों को Follow करना होगा। अगर आपने YouTube की किसी भी प्रकार से गाइडलाइन को हनन किया तो आपको वार्निंग मिल सकती है। यहां हम हिन्दी में आपको आसान भाषा में गाइडलाइन समझा रहे हैं (Youtube Community Guidelines In Hindi) अगर आपने दो बार गाइडलाइन के खिलाफ काम किया तो YouTube आपको 90 दिन का समय देता हैं। इसके अलावा उल्लंघन करने पर लाइव स्ट्रीम बंद कर देना, 14 दिनों के लिए वीडियो अपलोड करने पर रोक भी लगाए जा सकते हैं।

(a) Spam and deceptive practices

  • Fake Engagement Policy – अगर आप गलत तरीके से Bot का इस्तेमाल कर अपने चैनल पर लोगो को लेकर आते हैं।
  • Impersonation Policy – अगर आप किसी भी तरीके से YouTube पर उपलब्ध चैनल की कॉपी बना लेते है तो इस स्थिति में आपको इस तरह के स्ट्राइक आते थे।
  • External Link Policy – अगर आप ने अपने कंटेट में किसी प्रकार के External Link दिए है जो कि किसी भी प्रकार के आपत्तिनक या यूजर को परेशान करते हो तो भी आपको Community Guideline violation आ सकता हैं।
  • Spam, Deceptive, Practices and Scams Policy – miss leading meta data (बिना मतलब का हैस टैग), Scam किसी भी प्रकार Comment Spam, Crypto live stream इत्यादि इसके अंतर्गत आते है।
  • Playlist Policy – अगर अपने चैनल की प्लेलिस्ट में Sexual या मारधार तरीके के कंटेंट डाले हैं तो इस पर भी आपको Community Guideline violation  आ सकता हैं।
  • Additional Policy – अगर आपने चैनल पर 6 महीने से login न किया हो इसके अलावा अगर आपकी उम्र 13 साल से कम हो ऐसे में आप YouTube Channel नही बना सकते वही 18 साल से कम की उम्र होने पर चैनल Monetize नही किया जाएगा। अपने Parents की निगरानी पर आप बना सकते है। साल 2022 में इस गाइडालाइन में कुछ सुधार किये गए हैं।(Youtube Guidelines 2022 In Hindi)

यहां क्लिक कर आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं।

(b) Sensitive content –

  •  child Safety – किसी भी प्रकार का कंटेट जिससे बच्चे प्रभावित हो जाए, डराया जाए।
  • Thumbnails – Thumbnails में किसी भी प्रकार के न्यूड और पोर्नो ग्राफिक विजुअल का प्रयोग करना।
  • Nudity & Sexual content educational content
  • Suicide & Self Harm – वीडियो में किसी भी प्रकार से खुद को क्षति पहुंचाना।
  • Vulgar language –  वीडियों मे गालियों का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित हैं।

(C) Violent & Dangerous content –

  • harassment & Cyber bullying – किसी भी इंसान को प्रताड़ित करना।
  • Harmful & Dangerous content – खतरनाक या किसी प्रकार से नुकसान पहुंचाने वाला कंटेंट बनाना।
  • hate speech – किसी भी इंसान को जाति धर्म या अयोग्यता के आधार पर नीचा दिखाना, बोलना।
  • violent criminal organization – किसी भी आतंकी संगठन या फिर आपराधिक गतिविधि को बढ़ावा नही दे सकते है, केवल Educational purpose के तौर पर आप इन पर बात कर सकते हैं।
  • violent or graphic content – किसी भी प्रकार से ग्राफिक का प्रयोग हिंसा भड़काने में न किया जाए।

(d) Regulated Goods –

  • (Firearms, Sale of illegal or regulated goods or services) हथियार या नशीले पदार्थो के बारे में आप समझा सकते है लेकिन इसे बेच नही सकते है, लिंक भी नही दे सकते है।

(e) Misinformation –

  • Misinformation – किसी प्रकार से किसी भी इंसान को बेवकूफ बनाना। फिर चाहे वे किसी भी मेडिकल से संबधित गलत सूचना भी हो।
  • Elections misinformation – चुनाव के पहले किसी भी प्रकार की फेक खबर और किसी पार्टी के खिलाफ गलत खबर चलाना जिससे चुनाव प्रभावित हो सकता हैं।
  • COVID-19 medical misinformation – कोरोना काल में इसे जोड़ा गया था जिसके अनुसार आप कोरोना से संबन्धित किसी भी प्रकार की गलत जानकारी नही दे सकते हैं। ध्यान रहे ये सभी गाइडलाइन 2022 में YouTube (Youtube Guidelines 2022 In Hindi) द्वारा जारी की गई है।
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3. Legal removals – 

  • यदि किसी प्रकार से आपका वीडियो स्थानीय कानून का हनन कर रहा हो ।
  • किसी भी इंसान की पहचान को सार्वजनिक कर देना फिर चाहे वे उसका नम्बर, पता या किसी प्रकार की निजी जानकारी को सार्वजनिक कर देना।
  • किसी भी निजी कंम्पनी के ट्रेड मार्क का उपयोग करना जिससे उस संस्था को समस्या हो।

4. Monetization Policy –

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको आखिरी 365 दिन के भीतर आपके चैनल पर 4000 घण्टे का वॉच टाइम, 1000 सबस्क्राइबर पूरे होने चाहिए।
  • किसी गाईडलाइन का उल्लंघन न किया गया हो।
  • चैनल पर 2 स्टेप का वैरिफिकेशन हुआ हो।

हमने आपको YouTube की तरफ से दिए गए नियम कानून (Youtube Guidelines In Hindi)  को सरल और आसान भाषा में बताए उम्मीद है आपको ये सभी नियम समझ आए हो आप इनको ध्यान में रखकर किसी भी प्रकार के YouTube Channel पर काम कर सकते हैं।

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