The Delhi Files : The Kashmir Files के बाद अब Delhi की बारी

0
224
विवेक की नई फिल्म The Delhi Files में अब 1984 के Delhi दंगो का जिक्र
विवेक की नई फिल्म The Delhi Files में अब 1984 के Delhi दंगो का जिक्र
Spread the love

The Delhi Files: डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) ने The Kashmir Files की अपार सफलता के बाद अब उनकी अगली फिल्म का ऐलान कर दिया है जिसका नाम उन्होंने The Delhi Files बताते हैं। जिस पर सोशल मीडिया पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रहीं।

भारत मे बड़े सितारों के अलावा अब राजनीतिक फिल्मों की भी चर्चा होने लगी हैं पहले केवल फैंस की भीड़ होती थी जो कि अपने चहेते कलाकार की फिल्मों के दीवाने होते थे अब नये समय के साथ अपडेट आया है अब नेता भी फिल्मों के दीवाने और दावेदार हो गए हैं। The Kashmir Files के आते ही हर पार्टी ने अपनी पार्टी लाइन के अनुसार अपना खेमा चुन लिया और समर्थन और विरोध करने लगें। अब फिल्म के डायरेक्टर ने The Kashmir Files के बाद The Delhi Files बनाने का ऐलान कर दिया है।

विवेक (Vivek Ranjan Agnihotri) अपनी राजनीतिक मुखरता के कारण आये दिन ट्रोल होते है और कभी -कभी खुद भी ट्रोल की तरह भी बर्ताव करते नजर आते हैं। विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) ने The Kashmir Files की अपार सफलता के बाद अब अपने नये प्रोजेक्ट का एलान कर दिया हैं। विवेक की नई फिल्म अब Delhi के बारे मे होगी। जिसकी जानकरी विवेक ने Twitter पर दी।

क्या कहा विवेक ने अपनी फिल्म  “The Delhi Files”  के बारे मे बताते हुए –

 “मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं जिनके पास #TheKashmirFiles है। पिछले 4 वर्षों से हमने पूरी ईमानदारी और निष्पक्षता के साथ बहुत मेहनत की है। हो सकता है कि मैंने आपके TL को स्पैम कर दिया हो, लेकिन लोगों को कश्मीरी हिंदुओं के साथ किए गए नरसंहार और अन्याय के बारे में जागरूक करना महत्वपूर्ण है“

अपनी नई फिल्म की जानकारी देने के बाद विवेक ने The Kashmir Files की टीम और लोगों का किया धन्यवाद।

विवेक की नई फिल्म अब दिल्ली में हुए 1984 के दंगों पर आधारित होगी। लेकिन अभी तक फिल्म मेकर्स ने इस बारे मे कुछ नही बताते हैं। विवेक ने उसे आजाद भारत की अनकही कहानी का तीसरा पार्ट बताया इसके पहले विवेक ने “द ताशकंद फाइल्स” जो कि भारत के दूसरे प्रधानमंत्री “लाल बहादुर शास्त्री जी” की मौत और “द कश्मीर फाइल्स” जो कि कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर बात करती हैं, विवेक ने दोनों ही फिल्म को इस सीरीज का पहला तथा दूसरा पार्ट बताया ।

जानिए क्या Elon Musk का होगें Twitter के नये मालिक? Twitter के CEO पराग अग्रवाल और Elon के बीच क्या है विवाद का कारण, जानिए पूरी स्टोरी एक क्लिक में

ऐसा नहीं है कि विवेक ने इस फिल्म के बारे मे पहली बार बात की है विवेक ने  सितम्बर 2021 में ही इस फिल्म का एलान “द कश्मीर फाइल्स” के प्रोडक्शन का काम खत्म होने के बाद कर दिया था। इस फिल्म पर काम की शुरुआत करने की जानकारी आज दी गई हैं। जिससे सोशल मीडिया से लेकर हर जगह फिर से इसकी चर्चा होने लगी हैं।

The Delhi Files की खबर आते ही पक्ष- विपक्ष के नेताओं का तरफ से प्रतिक्रिया –

कांग्रेस नेता Pawan Khera की The Delhi Files पर प्रतिक्रिया
कांग्रेस नेता Pawan Khera की The Delhi Files पर प्रतिक्रिया

क्यों रही The Kashmir Files विवाद में ? –

कश्मीर फाइल्स के आते ही लोगों ने फिल्म में मुस्लिम समुदाय को विलेन दिखाने की बात की जाने लगीं वही फिल्म के डायरेक्टर विवेक (Vivek Ranjan Agnihotri) ने फिल्म में दिखाई गई हर जानकारी को तथ्यात्मक रूप से सही बताने का दावा किया हैं।

यही नहीं जिन थियेटरों मे कश्मीर फाइल्स दिखाई जा रही वहां से आ रहे वीडियो में देखा गया कि लोग कश्मीर फाइल्स देखने के तुरंत बाद ही लोग संप्रदाय विशेष के प्रति नफरत भरे भाषण देते नजर आ रहे, लोग विपक्षी पार्टियों के नेताओं की तुलना फिल्म में दिखाए गए कट्टरपंथियों से करते नजर आए।

कश्मीर फाइल्स एक संवेदनशील मुद्दे पर बनी फिल्म हैं यह फिल्म अपने बेसिक संदेश को भी पूरा नहीं कर पाती। हम उम्मीद करते है कि इस तरह का सिनेमा लोगो मे संवेदनशीलता पैदा करेगा बजाय इसके कि लोग नफरती हो जाए। कैसे लोग कट्टरवाद के दुष्प्रभाव को देखकर कट्टरवादी होते जा रहे।

यहां क्लिक कर आप हमारे YouTube Channel पर जा सकते हैं

अब देखना दिलचस्प होगा की इस बार विवेक रंजन जी की नई फिल्म क्या सियासी भूचाल ले कर आएगी। द कश्मीर फाइल्स ने 250 करोड़ की कमाई की है। कश्मीर जैसे मुद्दे पर फिल्म बनाना एक अच्छी पहल है जिसके लिये विवेक रंजन अग्निहोत्री जी की प्रशंसा होनी चाहिए पर अपने निजी राजनीतिक झुकाव को संवेदनशील मसलो के साथ मिला कर भुनाना भी कहा तक सही? फिल्म के आते ही न केवल एक ही राजनीतिक दल के नेता सक्रिय हो गए बल्कि अन्य दलों के नेताओं की देशभक्ति का मूल्यांकन फिल्म देखने या न देखने की बात से लगाया जा रहा। जिसमे प्रधानमंत्री जी भी शामिल है। इस तरह के सिनेमा का हमेशा स्वागत किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here