गुड न्यूज़ : अब लेटकर कीजिए ‘वंदे भारत’ में पटना से दिल्ली का सफर

0
8
Spread the love

 यह है किराया,  बिहार वालों के लिए अच्छी ख़बर

दीपक कुमार तिवारी

पटना। भारतीय रेल जल्द ही पूरे देश में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के मॉडल का जायजा लिया। यह ट्रेन अगले 10 दिनों में परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगी और 3 महीने में आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी। पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटना से दिल्ली के बीच चलेगी और लगभग 8 घंटे में दूरी तय करेगी।
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन मध्यम वर्ग के यात्रियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसका किराया राजधानी ट्रेन के बराबर होने की उम्मीद है। शुरुआत में, इस ट्रेन को 800 से 1200 किमी की दूरी तय करने के लिए चलाया जाएगा। ट्रेन को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह रात की यात्रा के लिए लोगों की पहली पसंद बन जाए।
स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में चेयर कार वंदे भारत ट्रेन की तुलना में अधिक सीटें होंगी। जहां चेयर कार में 8 कोच और 530 सीटें हैं, वहीं स्लीपर ट्रेन में 16 कोच और 823 बर्थ होंगे। यह ट्रेन लगभग 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का पहला मॉडल रविवार को तैयार हो गया है। अगले 10 दिनों में परीक्षण के लिए ट्रैक पर उतारा जाएगा। अगले 2 महीनों तक ट्रेन का परीक्षण किया जाएगा और उसके बाद दिसंबर तक आम यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। यह ट्रेन 800 से 1200 किमी की दूरी तय करेगी।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के मॉडल का निरीक्षण किया और इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी साझा किया गया। उन्होंने कहा, ‘यह ट्रेन मिडिल क्लास लोगों के लिए बनाई गई है।’ उन्होंने कहा कि ट्रेन का किराया राजधानी ट्रेन के बराबर हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here