मतदान कर्मियों के लिए हर सीएचसी पर आरक्षित होंगे चार बेड

0
332
सीएचसी पर आरक्षित
Spread the love

सीएमओ ने नियुक्त  किये नोडल अधिकारी
थानों पर तैनात रहेंगी एम्बुलेंस, अलर्ट रहने के निर्देश
चुनाव के बाद बायोमेडिकल वेस्ट का भी किया जाएगा निस्तारण

द न्यूज 15 

नोएडा । विधानसभा चुनाव के लिए जिले  में 10 फरवरी को मतदान होना है । जिला प्रशासन सहित कई  विभाग सकुशल चुनाव सम्पन्न  कराने में जुटे हुए हैं । इसमें स्वास्थ्य विभाग को भी बड़ी जिम्मेदारी निभानी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर जरूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गयीं है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने (सीएमओ) ने सोमवार को इस संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी । एसीएमओ व डिप्टी सीएमओ स्तर के अधिकारियों को अलग-अलग ब्लॉक की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया- जनपद में चुनाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सभी तैयारियाँ  पूरी कर ली हैं और लगातार समीक्षा कर जो कमियां  रह गयी हैं  उन्हें दुरुस्त किया जा रहा है। मतदान के दिन 10 फरवरी को सभी स्वास्थ्य इकाइयों को सतर्क रहने के निर्देश दिये गये हैं। इसके लिए एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है । उन्होंने बताया- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी संभालेंगे। उन्हें स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सा संबंधी हर इंतजाम दुरुस्त रखने के निर्देश दिये गये हैं। इसी क्रम में हर स्वास्थ्य केन्द्र पर चार बेड मतदान  कर्मियों व मतदाताओं के लिए आरक्षित रहेंगे। एम्बुलेंस 108 को हर समय सतर्क रहने के निर्देश हैं। गौरतलब है कि चुनाव के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी की हैं।
सीएमओ ने बताया – अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अमित विक्रम सीएमओ कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी संभालेंगे। एसीएमओ डा. शिरीश जैन दादरी ब्लॉक, डा. ललित कुमार बिसरख ब्लॉक, डा. भारत भूषण जेवर ब्लॉक और डिप्टी सीएमओ डा. अशोक कुमार दनकौर के  नोडल अधिकारी नियुक्त किये  गये   हैं । इनके अलावा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. जसलाल को आपातकालीन सेवा और 108 एम्बुलेंस सेवा की जिम्मेदारी दी गयी है। डा. अर्चना सक्सेना को लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की जिम्मेदारी मिली है।
सीएमओ ने बताया- कोतवाली स्तर पर एम्बुलेंस तैनात रहेंगी। उपलब्धता के हिसाब से थाना-कोतवाली के बीच समन्वय स्थापित कर प्रशासनिक अधिकारियों की सहमित से एम्बुलेंस तैनात की जाएंगी। सभी चिकित्सा अधीक्षक- प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र के थानाध्यक्षों के संपर्क में रहेंगे तथा आपातकालीन स्थिति में तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे। आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी, जबकि मतदान के दौरान स्वास्थ्य इकाइयों पर सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक स्वास्थ्यकर्मी सेवारत रहेंगे।
मतदान केन्द्र पर रहेगी थर्मल  स्कैनिंग  की व्यवस्था
डा. शर्मा ने बताया- हर मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग  की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी आशा और एएनएम संभालेंगी। मतदान केन्द्र में प्रवेश से पहले हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग  अनिवार्य रूप से होगी और हाथों को सेनिटाइज किया जाएगा। जरूरत के हिसाब से मतदाताओं को मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया- इस बीच यदि कोई पॉजिटिव व्यक्ति मतदान करने आता है तो उसे पीपीई किट मुहैया करायी जाएगी। इसके अलावा पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए मतदान केन्द्र पर अलग बूथ का इंतजाम जिला प्रशासन की ओर से किया जाएगा।
बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण का भी इंतजाम
मतदान के दौरान बड़ी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट निकलेगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने इसके निस्तारण की जिम्मेदारी प्राधिकरण और नगर निकाय को सौंपी है। मतदान के अगले दिन यानि 11 फरवरी को बायोवेस्ट का निस्तारण किया जाएगा। सीएमओ की ओर से इस पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी जिला पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. अमित कुमार को सौंपी गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here