दिल्ली हाईकोर्ट ने सहारा समूह की नौ कंपनियों की जांच पर रोक लगाई

0
267
नौ कंपनियों की जांच पर रोक लगाई
Spread the love

अदालत को सूचित किया गया था कि जांच के आदेश कंपनी अधिनियम के प्रावधानों के उल्लंघन में पारित किए गए थे और जांच करने की शक्ति सेबी के पास एसएफआईओ नहीं है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को सहारा समूह [सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड और अन्य बनाम भारत संघ और अन्य] से संबंधित नौ कंपनियों की जांच के लिए केंद्र द्वारा पारित दो आदेशों के संचालन, निष्पादन और कार्यान्वयन पर रोक लगा दी।

मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई की और यह देखते हुए स्थगन का आदेश दिया कि याचिकाकर्ताओं के पक्ष में प्रथम दृष्टया मामला था और सुविधा का संतुलन भी उनके पक्ष में था क्योंकि आदेश का उल्लंघन करते हुए पारित किया गया था। कंपनी अधिनियम के प्रावधान।

सहारा समूह की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता एसबी उपाध्याय ने कहा कि तीन कंपनियों की जांच के लिए पहला आदेश 31 अक्टूबर 2018 को पारित किया गया था। आदेश जारी करने की तारीख से तीन महीने की समय सीमा निर्धारित करता है। हालांकि, इस आदेश में कोई विस्तार नहीं दिया गया है और इसलिए इसका प्रभाव समाप्त हो गया है, यह बताया गया था।

उन्होंने अदालत को बताया कि कंपनी अधिनियम की धारा 212(3) के तहत निर्धारित समय सीमा में जांच पूरी किए बिना केंद्र ने 27 अक्टूबर, 2020 को छह और कंपनियों की जांच एसएफआईओ को सौंपने का एक और आदेश पारित किया। .

उपाध्याय ने आगे तर्क दिया कि कंपनी अधिनियम की धारा 219 के अनुसार संबंधित कंपनियों के मामलों की जांच करने की शक्ति केवल पहले की तीन कंपनियों की सहायक कंपनियों या होल्डिंग कंपनियों को दी गई है; हालांकि वर्तमान मामले में छह कंपनियां न तो सहायक थीं और न ही पिछले तीन की होल्डिंग कंपनियां थीं।

न्यायालय को यह भी बताया गया कि केवल सेबी के पास इन मामलों की जांच करने की शक्ति है, लेकिन इस मामले में, एसएफआईओ को एक जांच का काम सौंपा गया है जिसने कंपनी अधिनियम का फिर से उल्लंघन किया है। वकील ने कहा कि केंद्र द्वारा कोई राय नहीं बनाई गई है या राय बनाने के लिए कोई कारण दर्ज नहीं किया गया है जिसने फिर से कंपनी अधिनियम की धारा 212 का उल्लंघन किया है।

जबकि अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने तर्क दिया कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के समक्ष एक समान याचिका दायर की गई है, उपाध्याय ने कहा कि उस मामले में याचिकाकर्ता और प्रार्थना दोनों अलग हैं।

याचिका में कंपनियों की धारा 217 की उप-धारा 5 और उप-धारा 7 को भी चुनौती दी गई थी कि इन प्रावधानों के माध्यम से, जांच अधिकारियों को गवाहों की जांच करने के लिए बहुत व्यापक और व्यापक शक्ति दी गई है। याचिका में कहा गया है कि आईओ को दीवानी अदालत की शक्तियां भी दी गई हैं जो कई संवैधानिक और मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है।

कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब देने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया है। इसके बाद एक सप्ताह में प्रत्युत्तर दाखिल करना होगा

मामले की अगली सुनवाई 18 जनवरी को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here