Noida News : अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस जागरूकता पखवाड़ा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ‘तपस्या’ में की जांच

0
206
Spread the love

नोएडा । अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जागरूकता पखवाड़ा के तहत सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम सेक्टर 45 नोएडा स्थित ओल्ड एज होम “तपस्या” पहुंची। टीम ने वहां उपस्थित बुजुर्गों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की और उन्हें जरूरत के मुताबिक दवा प्रदान की। स्क्रीनिंग के दौरान कुछ बुजुर्गों को उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया। गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. आरपी सिंह के नेतृत्व में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुजुर्गों से कहा- वह अपने खान-पान का ध्यान रखें, अनावश्यक तनाव न लें। जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग उनके साथ है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा के निर्देशन में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में बुजुर्गो की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग में आंखों की जांच, कान की जांच, ब्लड प्रेशर, शुगर की जांच एवं मानसिक रोगों जैसे भूलने की बीमारी, अवसाद इत्यादि का उपचार व काउंसलिंग की गई। जरूरत के हिसाब से उन्हें दवा प्रदान की गई I शिविर में टीम ने 97 साल की एक बुजुर्ग महिला पर विशेष रूप से फोकस किया। वहां मौजूद कुछ बुजुर्गों को आंख में दिक्कत थी कुछ को कान में। कुछ लोगों की आंख में मोतियाबिंद की शिकायत पायी गयी। ऐसे सभी लोगों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। उन्हें आश्वस्त किया गया कि वहां उनका मुफ्त आपरेशन किया जाएगा।

ओल्ड एज होम के केयर टेकर को कहा गया कि वह सुविधानुसार सभी को अस्पताल लेकर आयें। वरिष्ठ चिकित्सक प्रदीप सैलत ने उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी कुछ टिप्स दिये, जबकि मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम के सदस्यों ने बताया- बुजुर्ग लोग किस तरह से तनाव मुक्त रह सकते हैं। उन्हें बताया गया- अत्याधिक गुस्सा, तनाव, चिड़चिड़ापन उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
जांच शिविर में गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. आरपी सिंह, एफएलसी एनसीडी आशुदीप रखोलिया, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ प्रदीप शैलत, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम से रजनी, सोनी,शिवानी, व अर्चना, कविता, मीनाक्षी, एवम शांतनु उपस्थित रहे। आरपी सिंह ने बताया- अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के उपलक्ष्य में बुजुर्गों की सेहत के लिए 15 अक्टूबर तक जागरूकता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here