बिहार में शिक्षकों के लिए छठ की छुट्टी बढ़ी

0
8
Spread the love

 नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

 पटना। बिहार में अब 6 नवंबर को भी सरकारी स्कूल में छठ की छुट्टी रहेगी, लेकिन सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की मांग है कि दीपावली से छठ पूजा तक छुट्टी दी जाए. मतलब 31 अक्टूबर से 8 नवंबर तक सरकार छुट्टी की घोषणा करे. पिछले साल तक दीपावली से छठ तक छुट्टी रहती थी. यह मांग अब भी नहीं मानी गई है. दीपावली की छुट्टी सिर्फ 1 दिन की है. बता दें कि 5 नवंबर से नहाए खाए के साथ छठ की शुरुआत हो रही है. नहाए खाए और खरना के दिन विद्यालय में छुट्टी नहीं रहने के कारण छठ पर्व करने वाले शिक्षकों ने नाराजगी जाहिर की थी जिसके बाद शिक्षा विभाग ने खरना के दिन भी छुट्टी देने का फैसला किया है.
शिक्षक लगातार शिक्षा विभाग से छठ पूजा में छुट्टी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. वहीं, शिक्षकों की नाराजगी पर शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने आज (23 अक्टूबर) कहा कि विभाग इसको लेकर विचार करेगा. शिक्षकों के साथ उचित कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों को सिलेबस को ससमय खत्म करने के लिए भी ध्यान देना होगा. बता दें कि 31 अक्टूबर को दीपावली की छुट्टी सिर्फ 1 दिन की है. छठ 5 से 8 नवंबर तक है. छुट्टी 7 और 8 को थी लेकिन अब 6 को भी रहेगी. 5 से छठ पूजा की शुरुआत है. नहाय खाय के दिन स्कूल खुले रहेंगे.
वहीं, छुट्टी के सवाल शिक्षा मंत्री के जवाब के कुछ ही देर बाद विभाग ने छठ की छुट्टी एक दिन बढ़ा दी है. विभाग ने इसको लेकर अधिसूचना जारी किया है जिसमें लिखा है कि ‘राज्य के राजकीय/राजकीयकृत एवं अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त उर्दू, प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ष 2024 के लिए निर्धारित अवकाश के अतिरिक्त छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए खरना (लोहण्डा) के लिए दिनांक- 06.11.2024 (बुधवार) को अवकाश घोषित किया जाता है’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here