Best Company Shares To Buy : Stock to Buy to double Your Money by The End of 2022

0
368
Best Company Shares To Buy, Best Company Shares To Buy In India, Basics Of Share Market In India
Spread the love

Best Company Shares To Buy

Best Company Shares To Buy : हमारी पहले की हिन्दी फिल्मों में विलेन की जगह फिक्स होती थी एक तो शहर का सबसे अमीर कारोबारी जो अक्सर हिरोइन का बाप भी रहता था, ये विलेन रेडीमेट कपड़े के समान होते थे इन किरदारो को फिल्मों की कहानी लिखने से पहले ही लिख दिया जाता था। इसके अलावा एक विलेन जो कभीकबार देखने को मिलता रहता था जिसका नाम है स्टॉक मार्केट।

बचपन से स्टॉक मार्केट की हमारे मन में ऐसी Image बना दी गई है कि हम इनका नाम आते ही हम पैसे लूट जाने की कल्पना करने लगते है। अक्सर स्टॉक मार्केट का जिक्र होते ही फिल्म के नायक भी सारे पैसे गवाकर बस सिर पकड़े बैठे दिखते थे। लेकिन हम आज आपको स्टॉक मार्केट के बारे में समझाएंगे बताएंगे कि क्या है Stock का असली सच और बताएंगे कि कैसे आप भी Stock में पैसे लगाकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते है साथ ही बताएंगे की किस कंपनी के शेयर आपको खरीदने चाहिए (Best Company Shares To Buy)।

स्टॉक क्या होता है? –

सबसे पहले समझते है कि स्टॉक क्या होता (Basics Of Share Market In India) है, किसी भी कंपनी को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसे की जरुरत होती है जिसके लिए वे कंपनी अपना IPO लाती है जिससे कोई भी आम आदमी उन्हे खरीद कर उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है और कंपनी के मालिक उस पैसे को कंपनी को बढ़ाने के लिए उपयोग में लाते हैं। अब अगर उस कंपनी को फायदा हुआ तो निवेश करने वालों को भी फायदा होगा और अगर उस कम्पनी का नुकसान हुआ तो नुकसान भी होगा।

Best Company Shares To Buy, Best Company Shares To Buy In India, Basics Of Share Market In India

अब आप सोच रहे होगें कि अगर ये इतना ही सरल है तो फिर लोग इतना डकते क्यूं है? Stock Market मे अगर आप ज्यादा लालच के चक्कर में बिना किसी जानकारी के पैसे लगाएंगे तब उतना ही मुनाफा या फिर उतना ही घाटा भी होने की संभावना होती है।

कैसे करें इनवेस्ट ? 

स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने के लिए आपको एक डी-मैट अकाउन्ट बनाना होगा जिससे आप स्टॉक में निवेश करने के लिए योग्य हो जाऐगे। इसके अलावा आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। तभी आप भारत में पैसों का निवेश (Best Company Shares To Buy In India) कर सकते हैं।

अब बात करते है किन कंपनियों मे आपको पैसा लगाना चाहिए तो पहले जानते है वारेन बफेट के बारे में जिन्होने आजीवन केवल निवेश कर पैसे बनाए है तथा उन्हे दुनिया का सबसे अच्छा इनवेस्टर भी माना जाता है इसके साथ ही वारेन दुनिया के 5वें सबसे अमीर इंसान है। उनके अनुसार-

जानिए क्या है DogeCoin जिससे आप कमा सकते हैं करोड़ो रुपए!

जिन भी कंपनियों में अपने पैसे निवेश करते है हमें उन कंपनियों के बारे में हमें गहराई से पढ़ना चाहिए समझना चाहिए कि वे किस दिशा में अपना काम कर रहे है, कम्पनी में आंतरिक तौर पर क्या बदलाव आ रहे है। इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए हमें पैसे निवेश करना चाहिए। साथ ही हमें अपने पोर्ट फोलिओं या निवेशो कों एक से अधिक कंपनियों में रखना चाहिए ताकि नुकसान कम किया जा सके। लेकिन अगर आप बिना किसी जानकारी के निवेश करने जा रहे हैं तो स्टॉक मार्केट एक जुआ के समान है।

भारत में BSC (Bombay Stock Exchange) और NSC (National Savings Certificate) जहां पर कंपनिया अपने आप को Register कर स्टॉक में लिस्ट हो सकते हैं। इसको ही ध्यान में रखकर आप सही कंपनी का चयन (Best Company Shares To Buy In India) कर सकते हैं।

Best Company Shares To Buy, Best Company Shares To Buy In India, Basics Of Share Market In India

यहां क्लिक कर आप The News 15 के YouTube Channel पे जा सकते हैं।

उम्मीद है आपने Stock Market के बारे में कुछ नया सीखा होगा। उम्मीह है आप इस सूचना का इस्तेमाल अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए सही तरीके से करेंगे, हमने आपको स्टॉक के बारे में बहुत ही आधारभूत (Basics Of Share Market In India) बांते बतलाई है। इससे  संबधित अन्य जानकारियां भी जल्द ही हमारे चैनल के वेब साइट और YouTube Channel पर आएंगे। जिनका उपयोग कर आप सही कंपनी में निवेश(Best Company Shares To Buy) करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here