Prashant Kishor : क्या PK बनाने जा रहे अपनी नई पार्टी ?

0
247
Prashant Kishor
Prashant Kishor
Spread the love

Prashant Kishor : भारतीय राजनीति के एक ऐसे चाणक्य जिन्होंने कई राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनावी रणनीति बनाया, कई पार्टियों को सफलता के मुकाम तक पहुंचाया। अब वही चाणक्य यानि प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) किसी और के लिए नहीं बल्कि अपनी पार्टी के लिए रणनीति तैयार करेंगे। मतलब एक राजनीतिक रणनीतिकार भारतीय नेताओं के जीवन में मचाएंगे भूचाल।

 जब राजनीतिक चाणक्य की बात आती है तो शक की सुई एक शख्सियत पर आकर टिक जाती है वो है PK यानि प्रशांत किशोर। चलिए इनके सियासी इतिहास जानने से पहले आज के इस खबर में जानते है बिहार में जन्मे प्रशांत किशोर पांडेय कैसे सियासत के ‘पीके’ बन गए।

Prashant Kishor का शुरुआती जीवन –

Prashant Kishor : अपने आप के पहले चुनावी रणनीतिकार
Prashant Kishor : अपने आप के पहले चुनावी रणनीतिकार

 प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) का जन्म बिहार के बक्सर जिले में साल 1977 में हुआ था। उनकी माता उत्तर प्रदेश के बलिया जिले की हैं वहीं पिता बिहार सरकार में एक डॉक्टर हैं। उनकी पत्नी भी असम के गुवाहाटी की एक डॉक्टर हैं। जिनका नाम जाह्नवी दास है। प्रशांत किशोर की राजनीतिक सफर की बात करें तो 34 साल की उम्र में अफ्रीका से United Nations की नौकरी छोड़कर किशोर ने 2011 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम से जुड़े।

जानिए आखिर क्यों चुप हो गए है दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल 

प्रधानमंत्री से जुड़ने के बाद राजनीति में ब्रांडिंग का दौर शुरू किया। चुनाव में नेता का ऐसा प्रचार शायद ही किसी दौर में देखा गया था। उसके बाद साल 2014 में मोदी सरकार को सत्ता में लाने की वजह से PK चर्चा में आए, जिन्हे एक बेहतरीन चुनावी रणनीतिकार के तौर पर पहचान बनाई।

PM मोदी और Prashant Kishor गुजरात चुनाव के दौरान
PM मोदी और Prashant Kishor गुजरात चुनाव के दौरान

 हमेशा से प्रशांत किशोर पर्दे के पीछे रहकर अपनी चुनावी रणनीति को अंजाम देते आए हैं। यही वजह है उन्हें राजनीति गलियारों का सबसे भरोसेमंद एवं चाणक्य माना जाता है। लेकिन अब PK ने इशारा कर दिया है दूसरों के लिए नहीं बल्कि अपनी पार्टी के लिए ही स्ट्रेटजी तैयार करेंगे।

कयास लगाए जा रहे थे कि प्रशांत अब कांग्रेस में शामिल होने वाले है लेकिन कांग्रेस आला कमान से बात न बनने के चलते प्रशांत ने कांग्रेस में शामिल होने से इंकार कर दिया जिसकी सूचना कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया के समक्ष आ कर बताया कि प्रशांत कांग्रेस की एक्शन ग्रुप 2024 में शामिल नही होंगे।

 बता दें कि कांग्रेस में बात नहीं बनने के बाद प्रशांत किशोर यानी PK राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर राजनीति में बड़ा धमाल करने की तैयारी में हैं। हालांकि PK की नई पार्टी कब तक लांच होगी, इसका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है, लेकिन प्रशांत किशोर जल्द ही एक साथ पूरे देश में पार्टी लॉन्च करेंगे। खास बात यह है कि PK की पार्टी पूरी तरह आधुनिक होगी डिजिटल होगी और जनसंपर्क करने के नए उन्नत तकनीक के साथ लॉन्च होगी।

यहां क्लिक कर आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं।

ऐसा बताया जा रहा है कि PK अभी पटना में ही हैं। और वे अपने लिए यहीं नई रणनीति तैयार कर रहे हैं। वहीं प्रशांत किशोर  (Prashant Kishor) ने ट्वीट Tweet में कहा, “लोकतंत्र में प्रभावशाली योगदान देने की उनकी भूख और लोगों के प्रति कार्य नीति तैयार करने में मदद करने का सफर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है। जब वह पन्ने पलटते हैं तो लगता है कि समय आ गया है कि असली मालिकों के बीच जांए। यानी लोगों के बीच ताकि उनकी समस्याओं को बेहतर तरीके से समझ सकें और ‘जन सुराज’ की पथ पर अग्रसर हो सकें।”

आपके लिए ये खबर हमारे वरिष्ठ सहयोगी मिथिलेश जी ने लिखा हैं ।आप इस खबर का वीडियों भी देख सकते है यहां क्लिक कर। देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए हमारी Website से जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here