पाकिस्तान : हंगामे के बाद इस्लामाबाद में हिंदू मंदिर के लिए भूखंड बहाल

0
329
Spread the love

नई दिल्ली | इस्लामाबाद कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) को हिंदू मंदिर और श्मशान केंद्र के निर्माण के लिए आवंटित एक भूखंड को रद्द करने के लिए जनता की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है। घंटों के भीतर, इस्लामाबाद शहर के प्रबंधकों को उस अधिसूचना वापस लेनी पड़ी जिसके तहत भूखंड रद्द कर दिया गया था।

एच-9/2 पर चार कनाल, समुदाय को 2016 में राजधानी में पहली बार हिंदू मंदिर, श्मशान और सामुदायिक केंद्र के निर्माण के लिए आवंटित किया गया था।

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) में सोमवार को एक मामले की सुनवाई के दौरान सीडीए के वकील जावेद इकबाल ने अदालत को बताया कि नागरिक एजेंसी ने इस साल फरवरी में हिंदू समुदाय के लिए इस पर निर्माण शुरू नहीं करने के लिए पहले ही भूखंड रद्द कर दिया था।

रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद, मुख्यधारा के साथ-साथ सोशल मीडिया पर लोगों ने सीडीए की आलोचना की, उसे अधिसूचना वापस लेने और कुछ घंटों के भीतर भूखंड को बहाल करने के लिए मजबूर कर दिया।

सीडीए के प्रवक्ता सैयद आसिफ रजा ने कहा कि संघीय कैबिनेट के एक फैसले के आलोक में विभिन्न कार्यालयों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों को आवंटित सभी भूमि का आवंटन रद्द कर दिया गया है, जिन पर कोई निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया था।

हालांकि, नागरिक एजेंसी में संबंधित अधिकारियों ने कैबिनेट के फैसले की गलत व्याख्या की और हिंदू समुदाय को आवंटित भूखंड को रद्द कर दिया था।

उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए आवंटित भूमि पर चारदीवारी के निर्माण के लिए पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है, इसलिए संघीय कैबिनेट का निर्णय उस पर लागू नहीं होता है।

प्रवक्ता ने नए आवंटन पत्र की एक प्रति भी साझा की जिसमें कहा गया था, “इस्लामाबाद के सेक्टर एच-9/2 में हिंदू समुदाय के लिए मंदिर, सामुदायिक केंद्र और श्मशान भूमि के लिए आवंटित भूखंड का आवंटन वैध है। कैबिनेट के निर्णय दिनांक 22-09-2020 के अनुसार सीडीए दिनांक 21-12-2020 के अनुमोदन के बाद भूखंड पर निर्माण कार्य शुरू किया गया था।”

“उपरोक्त के मद्देनजर, संपदा प्रबंधन निदेशालय का पत्र दिनांक 15-2-2021 को अब वापस लिया जाता है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या सीडीए कैबिनेट के फैसले की गलत व्याख्या करने वालों के खिलाफ कोई जांच शुरू करेगा, उन्होंने कहा, “वास्तव में, इस मामले में कोई गलत इरादा नहीं था। कैबिनेट के फैसले की किसी तरह की भ्रम और गलत व्याख्या थी। उच्च अधिकारियों के नोटिस में, आवंटन तुरंत बहाल कर दिया गया था।”

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को अपनी आस्था का पालन करने का कानूनी और संवैधानिक अधिकार है और सीडीए इस संबंध में अपनी सकारात्मक भूमिका निभा रहा है।

पिछले साल जुलाई में, सीडीए ने अचानक समुदाय को भूखंड के चारों ओर चारदीवारी बनाने से रोक दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, मामला दिसंबर में सुलझा लिया गया था जब शहर के प्रबंधकों ने समुदाय को प्रस्तावित साइट के चारों ओर चारदीवारी बनाने की अनुमति जारी की।

इस्लामाबाद में हिंदू समुदाय के लिए कोई मंदिर और श्मशान केंद्र नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि समुदाय के बहुत प्रयासों के बाद और पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर, सीडीए ने 2016 में समुदाय को चार कनाल आवंटित किए।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले सैदपुर गांव में एक मंदिर था, लेकिन दशकों पहले उसे छोड़ दिया गया था।

रद्दीकरण और उसके बाद के बहाली पत्र इस्लामाबाद हिंदू पंचायत के पूर्व अध्यक्ष प्रीतम दास को संबोधित किए गए थे।

डॉन न्यूज ने कहा कि पिछले साल, हिंदू पंचायत के अध्यक्ष महेश कुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सीडीए अध्यक्ष के साथ बैठक की थी और उन्हें बताया था कि इस्लामिक विचारधारा परिषद ने इस्लामाबाद में एक श्मशान के निर्माण के लिए एक निर्णय दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here