न्यूजीलैंड ने नई कोविड दवा को दी मंजूरी

0
309
कोविड दवा को दी मंजूरी
Spread the love

वैलिंगटन| न्यूजीलैंड के दवा नियामक ने मंगलवार को एक नई कोविड -19 दवा रोनाप्रेव को मंजूरी दे दी है, जो बीमारी को रोक सकती है और उसका इलाज कर सकती है। हालांकि, इसे टीकाकरण का विकल्प नहीं माना गया है और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया जाना बाकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की दवा नियामक शाखा मेडसेफ के समूह प्रबंधक क्रिस जेम्स ने एक बयान में कहा कि रोनाप्रेव एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा है जो बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा की नकल करती है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने जेम्स के हवाले से कहा कि नैदानिक सलाह यह है कि यह एक महत्वपूर्ण प्रगति है, क्योंकि यह अधिक मामलों को अस्पताल से बाहर रखकर कोविड -19 की गंभीरता को कम करता है और लक्षणों की अवधि और संक्रामक अवधि को कम करता है, जो बदले में रोगियों के वायरस के संक्रमण के जोखिम को कम करता है।

उन्होंने कहा कि रोनाप्रेव को उन लोगों के कोविड -19 के इलाज के लिए मंजूरी दी गई है जो वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं और जिनमें गंभीर बीमारी के बढ़ने का खतरा है।

उन्होंने कहा कि इस दवा को उन लोगों के लिए भी कोविड -19 को रोकने के लिए मंजूरी दी गई है, जो वायरस के संपर्क में आ चुके हैं और उनकी चिकित्सीय स्थिति है, जिसके कारण उनके टीकाकरण से सुरक्षित होने की संभावना नहीं है।

इस समूह में समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग शामिल हैं जैसे कि कैंसर वाले व्यक्ति, प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता और इम्यूनोडिफिशिएंसी विकार वाले लोग। ये व्यक्ति अक्सर संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और टीकाकरण के लिए खराब प्रतिक्रिया देते हैं। जेम्स ने कहा, रोनाप्रेव को बच्चों में उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि मंगलवार की घोषणा स्वास्थ्य पेशेवरों को एक अतिरिक्त उपकरण प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण प्रगति है, जो उन्हें जीवन बचाने और अस्पतालों से दबाव कम करने की अनुमति देती है, जिससे उन्हें अन्य स्थितियों वाले लोगों के इलाज पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।

रोनाप्रेव को डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी माना जाता है और अनुसंधान अब ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, उन्होंने कहा कि मेडसेफ उस जानकारी का मूल्यांकन करना जारी रखेगा जब यह उपलब्ध हो जाएगा।

अक्टूबर के अंत में, न्यूजीलैंड ने घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय दवा खरीदने वाली एजेंसी फार्माक ने पहले ही 5,300 लोगों के इलाज के लिए रोनाप्रेव की पर्याप्त खुराक तक पहुंच हासिल कर ली है और अगले साल और अधिक खरीदने में सक्षम होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here