India’s First Sologamy: गुजरात की क्षमा करने जा रहीं खुद से शादी

0
235
India's First Sologamy, Kshama Bindu Gujarat, Sologamy In India
Spread the love

India’s First Sologamy

India’s First Sologamy: हमने सोशल मीडिया की दौर में ब्रेकअप के बाद खुद से प्यार करने के लिए 100 तरह के टिप्स और ज्ञान वाले वीडियो देखे होंगे इसके अगर ना भी देखा हो तो हर ग्रुप में एक न एक ज्ञानी या भोगी होता हैं जो इस बात पर नेताओं की तरह घंटों बात कर सकता हैं। लेकिन अब एक लड़की का भरोसा उठ जाने के कारण खुद से शादी करने की खबर आ रही हैं।

खबर आ रही है कि गुजरात की क्षमा अब खुद से शादी करने जा रहीं है। भारत वर्ष में ये पहली बार (India’s First Sologamy)  हैं जब किसी नागरिक ने ऐसा किया। क्षमा बिंदु 11 जून को गुजरात के वडोदरा शहर के एक मंदिर में पूरे हिंदू रीति-रिवाज के साथ शादी करेंगी। क्षमा बिंदु 11 जून को वह लाल शादी का जोड़ा पहनेंगी, हाथों में मेहंदी लगाएं और लाल सिंदूर से अपनी मांग भरेंगी। अग्नि को साक्षी मानकर शादी के सात फेरे लेंगी।

India's First Sologamy, Kshama Bindu Gujarat, Sologamy In India

यही नहीं क्षमा बिंदु शादी (Kshama Bindu Gujarat) की पूरी रस्में अकेले निभानें वाली हैं, क्षमा हल्दी की रस्म , संगीत और मेहंदी की रस्म सभी रस्मों का भरपूर आनंद उठाकर शादी करने जा रही। आजकल शादी के बाद हनीमून जाना तय रहता है अब क्षमा भी शादी के बाद की सारी रस्में निभाते हुए हनीमून जाने वाली हैं, क्षमा ने बताया कि वे हनीमून पर गोवा जाएंगी। क्षमा ने खुद से ही हनीमून के लिए 2 हफ्ते के लिए गोवा जाएंगी।

कौन हैं ये क्षमा बिंदु?

क्षमा 24 साल की गुजरात (Kshama Bindu Gujarat) की रहने वाली हैं और समाजशास्त्र की स्टूडेंट हैं, इसके साथ ही वो एक BLOGGER भी हैं। क्षमा कहती हैं,”बहुत से लोग मुझसे कहा करते हैं कि मैं एक अच्छा कैच हूं तो मैं उन लोगों से कहती हूं कि हां, और इसीलिए मैंने ख़ुद को चुन लिया है” यानी घूम फिर कर बात Self Love पे तो आ ही गई। क्षमा बता रहीं है कि शादी के बाद से वे पूरी जिंदगी खुद से प्यार करते हुए बिताएंगी।

India's First Sologamy, Kshama Bindu Gujarat, Sologamy In India

कब शुरू हुई सोलोगामी –

ख़ुद से शादी करना यानी कि सोलोग्रामी की पहली ख़बर 20 साल पहले सुनने में आई थी। जब कैरी ब्रैडशॉ (अमेरिकन सिरीज़ सेक्स एंड द सिटी का मशहूर किरदार) ने इसके बारें में बात की थी, लेकिन इस शो का थीम कॉमेडी ड्रामा था।

रिपोर्ट्स को देखें तो इतने सालों में इस तरह की सैकड़ों शादियां हुई हैं और सोलोगैमी के मामले में सिंगल औरतें सबसे आगे हैं।

Also Visit : जानिए कौन है पंचायत वाले जीतू भैया ?

ब्राज़ीलियाई मॉडल  का मामला भी जानना चाहिए , 33 वर्षीय ब्राज़ीलियाई मॉडल मे अपनी शादी के कुछ समय बाद ही ख़ुद से तलाक़ भी ले लिया।

सोशल मीडिया की प्रतिक्रिया – 

क्षमा के इस ऐलान के बाद वे देखते ही देखते सोशल मीडिया में फेमस हो गई हैं। लोग उनसे तरह तरह के सवाल पूछ रहें, देखना होगा कि भारत में क्या इस तरह के मामले (Sologamy In India) और देखने को मिलेंगे या भारत जहां इतनी कुरीतियों पहले से ही पसरी हैं वहां इस तरह की परंपरा को लोग कैसे स्वीकारेगें।

वही मनोचिकित्सक इस परिकल्पना से पूरी तरह सहमत नही नजर आए उनके अनुसार “खुद से प्यार करना एक स्वयं की प्राकृतिक प्रक्रिया है इसके लिए आपको कुछ और नही करना पड़ता हैं ”

India's First Sologamy, Kshama Bindu Gujarat, Sologamy In India

साक्षी अपने खिलाफ आलोचकों को  इतना ही कहती हैं, “ये मेरा फ़ैसला है कि मैं किससे शादी करना चाहती हूं, चाहे वो लड़की हो या लड़का, और ख़ुद से शादी करके मैं सिर्फ़ सोलेगैमी को सामान्य साबित करना चाहती हूं, मैं लोगों को बताना चाहती हूं कि इस दुनिया में आप अकेले ही आए थे और अकेले ही जाएंगे, तो ऐसे में आपको आपसे अधिक प्यार कौन कर सकता है? अगर आप गिरते हैं तो यह आप ही होंगे जो ख़ुद को संभालेंगे भी”

यहा क्लकि करके आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं

भारत की पहली खुद से शादी (India’s First Sologamy) करने वाली 24 वर्षीय क्षमा 11 जून को खुद से शादी करने वाली हैं। सोलोगैमी का एक बिजनेे मॉडल भी है इसने भी लोगों को रोजगार दिया हैं सरकार के दावे पूरे हो न हो लेकिन सोलोगैमी ने लोगों को रोजगार दिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here