करहल में ‘नेताजी’ के गढ़ में अखिलेश यादव बनाम एसपी सिंह बघेल

0
203
Spread the love

द न्यूज 15 
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के खिलाफ करहल से केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल को मैदान में उतारकर बीजेपी ने शायद सबको चौंका दिया हो. लेकिन इस यादव गढ़ के मतदाताओं के अनुसार, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यहां तो “लोकल बॉय” अखिलेश ही जीतेंगे। वह भी एक बड़ी जीत होगी।
करहल के जैन इंटर कॉलेज में सपा के झंडे फहरा रहे हैं, जहां “नेताजी” (जैसा कि मुलायम सिंह को कहा जाता है) ने पढ़ा और कुछ दिनों तक पढ़ाया। क्रिकेट खेलने वाले कक्षा 12 के छात्रों के एक समूह में 18 वर्षीय संजय यादव हैं, जो बल्लेबाजी करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, कहते हैं: “यहाँ बघेल को कौन जानता है? यहां एक बच्चा भी आपको बताएगा कि उनका नेता अखिलेश है। भैया की लोकप्रियता बेजोड़ है। योगी बाबा (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) भी यहां से हारेंगे।” मुलायम को 1963 में इंटर कॉलेज में सहायक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। लगभग उसी समय, उन्होंने पड़ोसी जसवंत नगर से विधायक के रूप में जीत हासिल की, जिसमें करहल और आसपास के क्षेत्रों की तरह यादव बहुमत है। तब से यह मुलायम परिवार की जागीर बनी हुई है। हालांकि मुलायम सिंह मैनपुरी से सांसद हैं, उनके भाई शिवपाल यादव, जो परिवार में वापस आ गए हैं, इस बार समाजवादी पार्टी के चिह्न पर जसवंतनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। करहल में 1.40 लाख यादव हैं, जिनमें शाक्य (ओबीसी भी) लगभग 60,000 हैं, इसके अलावा 25,000 ब्राह्मण और ठाकुर प्रत्येक, 40,000 दलित और 15,000 मुस्लिम हैं। कागज पर, गैर-यादव ओबीसी, सवर्ण और दलितों को एक साथ वोट देना चाहिए (जिसको भाजपा गिन रही है), करहल में किसी का भी खेल हो सकता है। हालाँकि, नागरिया जैसे गाँवों में भी, जहां बमुश्किल यादव मतदाता हैं, मोदी लहर और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की लोकप्रियता के बावजूद, जिसका मतलब है कि कोविड महामारी शुरू होने के बाद से मुफ्त राशन मिलने की योजना पर भी, अखिलेश आगे है।
करहल सीट पर भारतीय जनता पार्टी का चौंकाने वाला दांव : इसके अलावा, सपा ने अपना गणित सही किया है, गठबंधन के साथ जो गैर-यादव ओबीसी के वोट ला सकता है, जिसमें शाक्य के अलावा सैनी, कुशवाहा, पाल और प्रजापति शामिल हैं। करहल के उम्मीदवार के रूप में अखिलेश को पूरे यादव बेल्ट में सपा को बढ़ावा देने की उम्मीद है, जिसमें एटा, इटावा, मैनपुरी और कन्नौज जिले शामिल हैं, और 20 सीटें हैं। नगरिया निवासी 60 वर्षीय राम मूर्ति, जो इसके प्रमुख शाक्य समुदाय से हैं, कहते हैं, वह मुख्य रूप से राशन योजना के कारण भाजपा सरकार से खुश हैं। हालांकि उनका कहना है कि वह अखिलेश को वोट देंगे। “वे हमारे स्थानीय है।”
जाटव मतदाता और किसान 70 वर्षीय हीरा लाल का कहना है कि वह भी अखिलेश का समर्थन करेंगे, हालांकि उन्होंने हमेशा बसपा को वोट दिया है। वे कहते हैं, “किसी और को वोट देना यहां वोट को बर्बाद करना होगा।” हीरा लाल की नजर में भाजपा सरकार की सबसे बड़ी विफलता आवारा मवेशियों से निपटने में विफलता रही है, जिनकी संख्या आदित्यनाथ शासन द्वारा अवैध वध पर नकेल कसने के बाद से बढ़ी है। वे कहते हैं, “अगर सीएम ने उन्हें नियंत्रित किया होता, तो हर किसान भाजपा को वोट देता।”
हीरा लाल के भाई 62 वर्षीय मोती लाल का कहना है कि बघेल भले ही दलित हों, लेकिन उनके लिए यहां कोई मौका नहीं है। “बेकार में लड़े हैं यहां से (वह बिना किसी कारण के यहां लड़ रहे हैं)।” पड़ोसी रानीपुर गांव में, जहां पाल (ओबीसी) और बंजारा (एसटी) समुदायों की एक बड़ी आबादी है, भावना वही है – “गढ़ है तो जीतेंगे कैसे नहीं (अखिलेश अपने गढ़ से क्यों नहीं जीतेंगे)?”
रानीपुर की उन चंद महिलाओं में से 19 वर्षीय दीप्ति कुमारी, जिन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की है और अब ग्रेजुएशन कर रही हैं, का कहना है कि उन्होंने करहल को देश के नक्शे पर ला खड़ा किया है। अखिलेश यादव की वजह से ही बीजेपी ने यहां से एक मंत्री को उतारा है। जाति से प्रजापति दीप्ति कहती हैं, “उन्होंने युवाओं को लैपटॉप दिए। उन्होंने मेरी मां को पेंशन भी दी। घर की महिला को 500 रुपये मिलने का मतलब था कि वह इसे अपनी मर्जी से खर्च कर सकती है।”
हालांकि परंपरागत रूप से भाजपा समर्थक, ब्राह्मणों को हवा की दिशा का आभास हो रहा है। रानीपुर के एक संपन्न किसान 60 वर्षीय शिव कुमार कहते हैं: “एक राष्ट्रीय नेता को कौन हरा सकता है? हम संभावित सीएम के लिए वोट कर रहे हैं।” जाति के दूसरे छोर पर हीरा लाल से लेकर आवारा पशुओं पर सरकार की कार्रवाई की कमी से शिव कुमार भी निराश हैं।
करहल कस्बे में, स्थानीय भाजपा नेता विजय कांत दुबे चुपचाप स्वीकार करते हैं कि अखिलेश जीतेंगे, हालांकि वोटों का अंतर बहुत कम होगा। दुबे कहते हैं, “यह लगभग 15,000-20,000 वोट होगा। लोग ये कहने से डरते हैं कि वे भाजपा को वोट देंगे, लेकिन वे देंगे।” लेकिन अखिलेश के बिना भी करहल बीजेपी की पहुंच से बाहर हैं। 1992 में स्थापना के बाद से यह सीट सिर्फ 2002 में एक बार हारकर सपा पांच बार जीती है। स्थानीय नेताओं का कहना है कि 2002 में भी वोट भाजपा को नहीं बल्कि विधायक के लिए था।
बसपा ने स्थानीय नेता और पूर्व जिलाध्यक्ष कुलदीप नारायण को मैदान में उतारा है, लेकिन कोई भी उन्हें ज्यादा मौका नहीं देता है। बुधवार को, कांग्रेस ने घोषणा की कि वह “राजनीतिक शिष्टाचार” से शिवपाल और अखिलेश यादव के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी।
जैन इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल यादवीर नारायण दुबे ब्राह्मण हैं। उनका कहना है कि करहल में वोट जाति के बारे में नहीं है। ”देखिए, पूरे राज्य में जाति के आधार पर वोट होते हैं, लेकिन यहां नहीं। लोग नेताजी के बेटे और एक पूर्व सीएम को ही वोट देंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here