Tea Benefits In Hindi : चाय के फायदेमन्द या नुकसानदायक ?

0
469
Green Tea Benefits In Hindi, Green Tea Benefits For Skin
Green Tea Benefits In Hindi, Green Tea Benefits For Skin
Spread the love

Tea Benefits In Hindi

Tea Benefits In Hindi : दोस्तों हम सब जानते है कि चाय ज्यादातर लोगों को काफी पसंद होती है और लोग अपने दिन की शुरुआत भी चाय के साथ करते हैं।यह कहना गलत नहीं होगा कि चाय किसी नशे से कम नहीं है और साथ ही चाय एक दवाई की तरह भी काम करती हैं।जैसा कि हम सब जानते है कि इंडिया में अगर सिर दर्द हुआ तो चाय, आलस आ रहा है तो चाय, बारिश हो रही है तो चाय।

चाय को एक तरह से देखा जाए तो वह लोगों की फीलिंग बन गई है।तो वही आपको बता दें कि कुछ विशेषज्ञों ने दावा किया है कि चाय के पाने से कुछ प्रकार की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।तो आइये जानते है इस बारे में। हम आपको सरल भाषाा में समझाएंगे चाय के फायदे(Tea Benefits In Hindi)।

चाय को दुनिया के हर कोने में पसंद किया जाता है। जगह और मौसम के हिसाब से लोग चाय को पीना पसंद करते हैं और चाय अलग-अलग तरह की हो सकती है, लेकिन वही बात करें सबसे फेमस चाय की तो लोगों को दूध वाली कड़क चाय को बहुत पसंद करते है. चाय ताजगी देने के साथ-साथ शरीर को भी काफी फायदा पहुंचा सकती है।

जानिए मात्र 2 स्टेप में Instagram से पीछा छुड़ाए

चाय के जादुई और औषधीय गुण लेने के लिए चीनी यानि चाइना के लोग और जापानी लोग काफी ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं. लेकिन वही आपको बता दे कि रोजाना चाय पीने वालों में से कई लोग चाय के फायदों से अनजान होते हैं और सिर्फ टेस्ट के लिए चाय को पीते हैं. आपको बता दे कि अब एक नई स्टडी आई है जिसमें चाय के फायदों को लेकर बताया गया है।

Tea Benefits In Hindi  Green, Tea Benefits For Skin
Tea Benefits In Hindi Green

चाय में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए जाने जाते हैं. वही चाय में पाए जाने वाले कैटेचिन, थियाफ्लेविन्स और थेरुबिगिन्स जैसे यौगिकों में कई कैंसर-रोधी और कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो विभिन्न तरह से आपकी मदद करते हैं. तो वही एक नई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि चाय कैंसर और दिल की प्रॉब्लम्स से लड़ने में मदद कर सकती है और डिमेंशिया जैसे खतरे को कम कर सकती है।

चाय पीने से इन बीमारियों का खतरा कम होता है

चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट काफी अधिक मात्रा में होती हैं जो ब्लड से हार्मफुल मोलेक्युल्स को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद करता हैं. आपको बता दे क रिसर्चर डॉ. टेलर वालेस ने बताया कि, चाय एक ऐसा ड्रिंक है, जिसे लोग आसानी से पी सकते हैं. अगर कोई इसका सेवन करता है तो वह स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकता है।

यूएस टी काउंसिल के मुताबिक, काली, हरी और हर्बल चाय में फ्लेवोनोइड्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. 1 दिन में 1 से 5 कप चाय पीने वाले लोगों में डिमेंशिया का खतरा कम होता है और यह भी बताया गया कि कोई भी गर्म ड्रिंक स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है, अलर्ट करती है और फोकस करने में मदद करती है।

वही रोजाना 1 कप टी स्ट्रोक या हार्ट प्रॉब्लम के जोखिम को 4 प्रतिशत तक कम कर सकती है और युवाओं में मरने के जोखिम को 1.5 प्रतिशत तक कम कर सकती है.

ज्यादा गर्म चाय पीने से हो सकता है कैंसर का खतरा!

तो अब जहा हमने आपको बताया कि चाय पीने से जहां बीमारियों का खतरा कम होता हैं तो वही गर्म चाय पीने से कैंसर का खतरा भी पैदा हो सकता हैं।आपको बता दें कि फ्लेवोनोइड आंत में कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. अमेरिका के बोस्टन में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के डॉ. जेफरी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, रिसर्च यह बताती हैं कि चाय कई तरह से इंसानों को फायदा पहुंचाती है

Green Tea Benefits In Hindi, Green Tea Benefits For Skin
Green Tea Benefits In Hindi

लेकिन वही एक    स्टडी में चेतावनी दी गई थी कि अधिक गर्म चाय कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. इसोफेगल कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो भोजन नली में कहीं भी हो सकता है. 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में यह कैंसर पाया जाता है. 2019 में पब्लिश हुई एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग गर्म चाय पीते हैं, उन्हें थर्मल इंजरी होने का खतरा होता है और कप में चाय लेने और चाय पीने के बीच कम समय होने से लोगों में इसोफेगल कैंसर का खतरा अधिक हो जाता है।

यहां क्लिक करके आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको ये खबर पसंद आई होगी। हमने सरल भाषा में आपको चाय के फायदे बताए।(Tea Benefits In Hindi) आपके लिए ये खबर हमारी सहयोगी स्नेहा जी ने लिखी थी इस प्रकार की और भी रोचक खबरे पढ़ने के लिए आप बने रहें The News 15 के साथ।

Green Tea Benefits In Hindi, Green Tea Benefits For Skin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here