Kabul में गृह मंत्रालय के मस्जिद में हुआ विस्फोट- 4 लोगों की मौत 25 घायल

0
248
Spread the love

5 October को Afghanistan की राजधानी, Kabul में बुधवार को गृह मंत्रालय में हुए विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। विस्फोट के समय मस्जिद में कर्मचारी और Visitors नमाज अदा कर रहे थे। Afghanistan में Taliban की सरकार बनने के बाद से ऐसे धमाकों में तेजी आई है। Kabul में लगातार धमाके होते जा रहे हैं। एक School में हुए Suicidal बम धमाके के बाद अब बुधवार को गृह मंत्रालय परिसर में बनी मस्जिद में जोरदार विस्फोट हो गया।

Blast in mosque

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि सरकारी मंत्रालय की मस्जिद में उस समय विस्फोट हुआ जब मस्जिद के सभी कर्मचारी और वहाँ मौजूद सभी Visitors नमाज़ पढ़ रहे थे। Abdul Nafi Takor ने कहा, “मस्जिद का इस्तेमाल Visitors और कभी-कभी Interior Ministry के कर्मचारियों द्वारा किया जाता है.” Ministry Complex, Kabul International Airport के पास है, जो बेहद सुरक्षित इलाका है।

इससे पहले हुआ था School में धमाका

पिछले कुछ महीने से Kabul में धमाकों का सिलसिला काफी बढ़ गया है, इस हमले से कुछ दिनों पहले ही Western Kabul में Shahid Majri Road पर एक School में Suicidal धमाका हुआ जिसमे 53 लोगों की मौत हो गई थी और उसमें 46 लड़कियां और महिलाएं शामिल थी। मृतिकों के साथ-साथ करीब 110 लोग घायल भी हुए थे। धमाका इतना बड़ा था कि वहाँ सभी शवों के चिथड़े उड़ गए थे।

Blast near School

Media Reports के अनुसार, इस घटना के बाद का एक Video Viral हुआ था, जिसमें खून से लथपथ पीड़ितों को अस्पताल ले जाते हुए दिखाया जा रहा था। Police Spokesperson ने बताया कि इस Coaching Centre में High School के Graduation की तैयारी कर रहे थे, इसमें छात्र और छात्राएं शामिल थे। जब विस्फोट हुआ उस समय ये छात्रा University प्रवेश परीक्षा की Practice कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- America में Kidnap हुए 4 भारतीय मूल के लोगों के शव बरामद हुए 

एक व्यक्ति ने उड़ाया खुद को विस्फोट में

कार्यवाहक निदेशक Dejan Panic ने कहा कि ‘कुछ Minute बाद ही बड़ी संख्या में घायलों को लाया गया और उन्हें बताया गया कि एक व्यक्ति ने विस्फोटक से खुद को उड़ा लिया। यह एक Suicidal हमला था।’ और उनका कहना था कि अगले कुछ घंटों में हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। नजदीक के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों से और घायल लाए जा सकते हैं। गृह मंत्रालय का परिसर Kabul International Airport के समीप स्थित है।

Blast near Russian Embassy

5 September को भी Kabul में ही Russian Embassy के Gate par एक ज़ोरदार हमला हुआ था और उस हादसे में 2 Russian Diplomats के साथ 10 लोगों की मौत हो गई थी, और बहुत सारे लोग घायल भी हुए थे।

ये भी पढ़ें- Thailand Mass Shooting में 34 लोगों की मौत-अपराधी ने खुद को मारी गोली

– Ishita Tyagi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here