Education of india : शिक्षण एक जुनून के बजाय एक शुद्ध पेशा बन गया है और शिक्षण संस्थानों ने मूल्यों को विकसित करना बंद कर दिया है
Education of india : “शिक्षा का उद्देश्य तथ्य नहीं बल्कि मूल्यों का ज्ञान है।” युवा मन में इन मूल्यों को विकसित करने में स्कूल और कॉलेज एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। अनुशासन, जवाबदेही, अखंडता, टीम वर्क, करुणा, विश्वास और ईमानदारी सबसे महत्वपूर्ण मूल्य हैं जो स्कूलों में पेश किए जाते हैं। शिक्षक को छात्रों में उपरोक्त मूल्यों को विकसित करने के लिए एक रोल मॉडल के रूप में कार्य करना चाहिए। हालांकि Pretense of Education के कारण Education of india एक जुनून के बजाय एक शुद्ध पेशा बन गया है और शिक्षण संस्थानों ने मूल्यों को विकसित करना बंद कर दिया है।
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आज के प्रतियोगी युग में एक छात्र की सफलता को केवल रैंक और ग्रेड के संदर्भ में मापा जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप अखंडता और अनुशासन जैसे मूल्यों का नुकसान होता है। यदि बात Moral Education की करें तो छात्रों को अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए नैतिक या अनैतिक कोई भी साधन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उदाहरण के लिए, बिहार बोर्ड की परीक्षाएं जहाँ सामूहिक नकल की गई थी। इसने छात्रों के मन में तनाव को भी बढ़ा दिया है जिसके परिणामस्वरूप दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं जैसे कि एक परीक्षा से बचने के लिए दूसरे छात्र के जीवन को समाप्त करना।
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गुरुग्राम स्कूल की घटना और मुंबई की घटना जहां बारह वर्षीय छात्र ने शिक्षक को मार डाला। संस्था के खर्च को कम करने के लिए कई स्कूलों ने आउटसोर्सिंग की है; तीसरे पक्ष को परिवहन और हाउसकीपिंग, जिसके कारण अनधिकृत कर्मचारी परिसर में प्रवेश करते हैं। इसके परिणामस्वरूप, विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी और अन्य प्रमुख शहरों में, निर्दोष बच्चों के यौन हमले और बलात्कार हुए हैं। परिणामस्वरूप शिक्षण संस्थानों पर से भरोसा उठ गया है।
स्कूलों और कॉलेजों में पैदा हुए नैतिक शून्य ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और साथी सहपाठियों के प्रति असहिष्णुता जैसी घटनाओं को जन्म दिया है। यह Moral Educationn का अभाव ही है कि स्कूल और कॉलेज इस तरह की घटनाओं को रोकने में सफल नहीं रहे हैं। सोशल मीडिया और इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल ने इंसानों के दिलों को दूर कर दिया है। टीम वर्क और करुणा खो गई है। छात्र स्वयं और समाज की समस्याओं के प्रति असंवेदनशील हो गए हैं और इस प्रकार ब्लू-व्हेल चैलेंज जैसे खेलों के शिकार हो रहे हैं।
मूल्यों को आकार देने में Teaching institute की भूमिका एक निश्चित सीमा तक सीमित होती है। यह काफी हद तक उसके परिवार द्वारा बच्चे की परवरिश पर भी निर्भर करता है। माता-पिता का आचरण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है जिसे हम बच्चे के रूप में देखते हैं और उनसे सीखते हैं। बच्चों को Social Evils बचाना चाहिए।शिक्षा का मुख्य सरोकार मनुष्य में अच्छे, सच्चे और परमात्मा को विकसित करना है ताकि दुनिया में एक नैतिक जीवन स्थापित हो सके। यह अनिवार्य रूप से मनुष्य को पवित्र, सिद्ध और सच्चा बनाना चाहिए। मानवता का कल्याण न तो वैज्ञानिक और न ही तकनीकी में निहित है;उन्नति और न ही भौतिक सुख-सुविधाओं के अधिग्रहण में। शिक्षा का मुख्य कार्य चरित्र को समृद्ध करना है।
आज हमें जिस चीज की जरूरत है, वह है साहस, बौद्धिक अखंडता और मूल्यों की भावना पर आधारित नैतिक नेतृत्व। चूंकि शिक्षा सामाजिक परिवर्तन और मानव प्रगति का एक शक्तिशाली साधन है, इसलिए यह व्यक्ति में मूल्यों को विकसित करने का एक शक्तिशाली उपकरण भी है। इसलिए सभी Teaching institute पर शिक्षा के माध्यम से सीखने और मूल्यों की खेती करने की अधिक जिम्मेदारी है। समाज पर प्रभाव: स्वयं पर प्रभाव: आत्म-मूल्य और आत्मविश्वास की हानि। इसके परिणामस्वरूप लालच, ईर्ष्या, बदला, हिंसा जैसे बुरे गुण पैदा होते हैं। हालांकि कोई एक सफल वकील, इंजीनियर या डॉक्टर हो सकता है, लेकिन बिना मूल्यों के नैतिक बौना बना रहेगा।
स्कूल चार दीवारों वाली एक इमारत है जिसके अंदर एक उज्जवल कल है। यदि विद्यालय मूल्यों को विकसित करने में विफल रहते हैं तो आने वाली पीढ़ी सामाजिक बुराइयों से प्रभावित हो सकती है। असहिष्णुता, कट्टरता, लैंगिक भेदभाव और अपराध में वृद्धि देखी जा सकती है। चूंकि शिक्षा कई Social Evils का प्रतिकार है, इसलिए छात्रों में अच्छे मूल्य पैदा करना लगभग अपरिहार्य है अन्यथा एक समाज के रूप में हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी में कितनी भी प्रगति कर लें, हम अंततः बर्बाद हो सकते हैं।
स्कूलों और कॉलेजों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समय पर नैतिक शिक्षा के माध्यम से बचपन से ही मजबूत मूल्य प्रणाली मौजूद है। मूल्य शिक्षा एक शांतिपूर्ण और सुखी समाज के लिए पहला कदम है। शिक्षा के माध्यम से एक व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक, उत्साही समृद्धि मूल्य को आत्मसात करने से बल मिलेगा; यह युवाओं के चरित्र, दृष्टिकोण, प्रवृत्ति, विकास आदि का निर्माण करता है। आज देश में बड़े-बड़े Teaching institute तो खुल गए हैं लेकिन गुणवत्ता की दृष्टि से शिक्षा की स्थिति अच्छी नहीं है। खासतौर पर स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
इसके लिए सरकार के साथ-साथ समाज को भी जागरुक होना होगा। यह Commercialization of Education ही है कि आज उच्च शिक्षण संस्थाएं तो बहुत खुल रही हैं लेकिन शिक्षा की बुनियाद कमजोर है। इसे मजबूत करने की शुरुआत स्कूली स्तर पर होनी चाहिए। Teaching institute खोलना तो आसान हो चला है लेकिन क्या और कैसे पढ़ाया जा रहा है इस तरफ किसी का ध्यान नहीं है। संविधान में शिक्षा को समवर्ती सूची में स्थान दिया है समस्या यहीं से है, शिक्षा को मुख्य विषय के रूप में शामिल किया जाना चाहिए था। इसके लिए सरकार के साथ-साथ समाज को भी जागरूक होना होगा।
– प्रियंका सौरभ (लेखिका रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार हैं)