Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस का संकट, PM Modi आज करेंगे समीक्षा बैठक

0
355
PM Modi Coronavirus meeting
Spread the love

जहाँ लगने लगा था, कि हाल साधारण होने लगें है और सबकी जिंदगी अब पटरी पर आने लगी, वहीं फिर एक बार कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने दस्तक दी है. चीन में कोरोनावायरस(Coronavirus) के नए वेरिएंट के कारण स्थिति काबू से बहार होती जा रही है, जिसके चलते भारत में भी कोरोना वायरस का खतरा बढ़ने लगा है। इस खतरे को मद्देनज़र रखते हुए, PM Modi आज करेंगे कोरोनावायरस(Coronavirus) के लिए समीक्षा बैठक।

पीएम मोदी(PM Modi) की समीक्षा बैठक

चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की वजह से भारत में भी कोविड 19 का खतरा अब बढ़ने लगा है। वही आज, कोरोनावायरस के नए वेरिएंट को लेकर बढ़े संकट के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), करीब दोपहर 3:30 बजे, समीक्षा बैठक करेंगे। हालांकि covid19 को लेकर सरकार की तरफ से अभी कोई जरूरी गाइडलाइंस नहीं आई है, लेकिन सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। इसी सिलसिले में, 21 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर। मनसुख मंडाविया ने अधिकारीयों या विशेषगयों के साथ बैठक की। मीटिंग के बाद मंडाविया ने बताया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

दिल्ली, यूपी, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों ने बुलाई आपात बैठक

आज देश में केवल केंद्र सरकार ही नहीं, बल्कि और भी राज्यों की सरकारों ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, पंजाब सरकार द्वारा मीटिंग बुलाई गई है।

हाल ही में खबर आई थी कि दिल्ली में कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की जान चली गई, जिसके बाद रोक्थाम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री, केजरीवाल ने बैठक बुलाई। वाही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अच्छी खबर ये है कि, कोरोना के इलाज में काम आने वाली पैरासिटामॉल, एमोक्सिसिलिन और रेबेरायजोल जैसी दवाओं के दम कम होंगे।

corona cases

चीन के नए वैरिएंट की भारत में दस्तक

चीन में पाए गए कोरोना वाइरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के 4 मामले भारत में सामने आए हैं, जिनमें तीन गुजरात से और एक ओडिशा से थे। हालांकि इन चार मामलों के बाद, इस सब-वैरिएंट का कोई और मामला सामने नहीं आया है ।

दिल्ली में कोरोना से एक मौत

और राज्यों के तरह ही, दिल्ली में भी आज Covid19 के कारण बैठक बुलाई गई। दरअसल, दिल्ली में कोरोना वाइरस से एक व्यक्ति की मौत हुई है । एसे में कितनी तैयार है दिल्ली, कया है सरकार के इंतज़ाम इस नए वेरियंट से निपटने के लिए, उसके लिए केजरीवाल सरकार ने मीटिंग बुलाई है । फिलहाल दिल्ली में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 20,07,102 हो गई है, वहीं मरने वालों की संख्या अब 26,520 पहुंच गई है।

देश में कोरोना के मामले

पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद, देश में कुल कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 4,46,77,739 पर पहुंच गई है। वहीं, देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 3,408 रह गई है। सबसे ज़्यादा केसस(84 केस) केरल में मिले हैं।

Covid19 cases

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या बोला

21 दिसंबर को हुई स्वास्थ्य मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग में मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने आगे यह भी बताया कि सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा जाता है।

कोरोना के लिए गाइडलाइन (guideline)

हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई गाइडलाइन अभी तक सरकार ने जारी नहीं की है, लेकिन एहतियातन तौर पर, आप मास्क जरूर लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बूस्टर डोज लगवाना न भूलें।

राशि दुबे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here