भारत के बाद अब UAE में भी राम मंदिर के उद्धघाटन की तैयारी!

0
141
Spread the love

साल 2024 राम भक्तों के लिए दोहरी खुशियाँ लेकर आ रहा है। जहा एक और 22 जनवरी 2024 को राम लला अपने धाम अयोध्या में विराजने जा रहे है तो वहीं UAE की राजधानी अबू धाबी में भी राम मदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। ख़ास बात यह है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबूधाबी में पहला हिंदू मंदिर है। मंदिर का उद्धाटन 14 फरवरी 2024 को तय किया गया है। बीएपीएस के स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहारिदास के साथ मौजूद शिष्टमंडल ने उद्धाटन समारोह के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया है, जिसे प्रधानमंत्री द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा। बता दें, यूएई की राजधानी अबू धाबी के ठीक बाहर स्थित यह मंदिर न केवल देश में अपनी तरह का पहला मंदिर है, बल्कि पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है। इसे BAPS हिंदू मंदिर के तौर पर जाना जा रहा है,जो अल वाकबा जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है।

अबू धाबी का यह भव्य हिंदू मंदिर 27 एकड़ में बन रहा है जिसे बनाने में गुलाबी चूना पत्थरों और सफेद संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है. मंदिर में जो कलाकृतियां बनाई गई हैं, उनमें रामायण, महाभारत और भारतीय महाकाव्यों से जुड़ी घटनाओं को बेहद खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया है. मंदिर में अरब संकेतों जैसे-ऊंट की कलाकृति भी बनाई गई है।

अबू धाबी में बने इस मंदिर की नींव तब राखी गई थी जब, 2015 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई के दौरे पर गए थे, तो वहां के राष्ट्रपति ने दुबई-आबू धाबी हाइवे पर 17 एकड़ जमीन तोहफे में दी। दो साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जरिए इस मंदिर की नींव रखी गई। बताया जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण दो देशों और उनकी सरकारों के बीच बढ़ रहे सद्भाव का एक सबूत है। नींव रखे जाने के बाद से ही मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस मंदिर का उद्घाटन ऐसे समय पर होगा, जब राम मंदिर भी भक्तों के लिए खुल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here