बीते दिन Bollywood के खिलाड़ी कुमार सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गये। अक्षय कुमार(akshay kumar) अपनी फिटनेस टिप्स और हर दूसरे महीने नई फिल्म के रिलीज के चलते चर्चा में रहते हैं लेकिन इस बार अक्षय कुमार एक इलायची का एड कर लोगों के निशाने पर आ गए। दरअसल वह विमल बैंड (Vimal Ad)के इलायची के नये एड के टीचर के लॉन्च के साथ ही लोगों ने उन पर सवाल उठाना शुरू कर दिया
‘विमल, बोलो जुबां केसरी’ ये लाइन अजय देवगन जी के व्यक्तित्व के साथ जुड़ चुकी हैं इसके बाद इस क्रम में किंग खान आए और अब खिलाड़ी कमार भी इस गैंग में शामिल हो गए हैं। इसे रोहित शेट्टी के “कॉप यूनिवर्स” के तर्ज पर “इलायची यूनिवर्स” भी कहां जा रहा हैं।
बीती रात यानी 20 अप्रैल की रात अक्षय कुमार ने अपने Twitter की सहायता से अपने फैंस से माफी मांगते हुए कहा –
हमने आपके लिए इसे हिन्दी में अनुवाद किया है –
“मैं अपने सभी फैंस और शुभचिंतकों से माफ़ी मांगता हूं। पिछले कुछ दिनों के दौरान आई आपकी प्रतिक्रिया ने मुझे अंदर तक प्रभावित किया हैं। हालांकि मैने तंबाकू को कभी एंडोर्स नहीं किया है और ना ही आगे कभी करूंगा। विमल इलाइची के साथ मेरे काम करने को लेकर आपकी जो भावनाएं हैं, उनकी मैं उसकी कद्र करता हूं। इंसानियत के तौर पर मैं अपना कदम वापस लेता हूं’।
मैने तय किया है कि मै इससे मिले पैसे को एक अच्छे कार्य में लगाऊंगा।हालांकि (विमल) कंपनी तब तक अपने विज्ञापन में मुझे टीवी पर दिखती रहेगी, जब तक कि मेरे कॉन्ट्रैक्ट का लीगल टाइम पूरा नहीं हो जाता। लेकिन, मैं आप सब से वादा करता हूं कि मैं भविष्य में सोच समझकर ही अपने लिए विज्ञापन चुनूंगा। इसके बदले मैं हमेशा आप सभी से आपका प्यार और शुभकामनाएं चाहता हूं।”
ऐसा नहीं है कि अक्षय पहली बार किसी नशे को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन कर रहें इससे पहले भी वे Red & White नाम के एक सिगरेट के विज्ञापन में नजर आ चुके हैं लेकिन अब अक्षय सरकार के No Smoking विज्ञापन में नजर आते हैं, जगह-जगह अच्छी सेहत को बढ़ावा देते दिखते हैं। वे खुद भी अपनी निजी जिंदगी किसी प्रकार के नशे से दूर हैं।
क्या समस्या हैं इस प्रकार के विज्ञापनों से ?
अक्सर हमारे सितारे इस तरह के विज्ञापनों में इलायची खाते नजर आ रहे हैं लेकिन अगर हम ध्यान से देखें तो इलायची बस एक जरिया है लोगों के बीच उस बैन्ड की Acceptability/स्वीकार्यता बढ़ाकर उसे लोगों के बीच सामान्य बनाने की।उदारण के तौर पर सलमान खान कहने के लिए तो राजश्री के ईलायची का एड करते हैं लेकिन देशों से लोगों के बीच राजश्री को अपने गुटखा के लिए जाना जाता हैं इतने बड़े स्टार के जुड़ने के चलते लोगों में इसको ले कर स्वीकार्यता बढ़ जाती है।
विज्ञापनों का इस तरीके से पेश किया जाना यानि इस रणनीति को Surrogate विज्ञापन कहते हैं।
जानिए और किन- किन सेलेब्स ने किए इस प्रकार के विज्ञापन –
अगर हम केवल नामों की बात करें तो सोनू सूद, मनोज बाजपेयी साउथ के महेश बाबू, टाइगर श्रॉफ, प्रियंका चोपड़ा, सनी लियोन, सैफ अली खान, अनुष्का शर्मा, गोविंदा, रवि किशन, संजय दत्त ये सभी सेलेब्स ने कभी न कभी इस तरह के विज्ञापन में दिखे। हालांकि कुछ सेलेब्स ने इसके गलत प्रभाव को समझ इस तरह के विज्ञापनों को करना बंद कर दिया हैं।
अन्य खबरों के लिए आप यहां पर क्लिक कर हमारें YouTube Channel पर जा सकते हैं
इसके पूर्व अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह साथ में कमला पसंद के विज्ञापन में साथ नजर आए ऐसे में सदी के सबसे बड़े नायक का नशे को बढ़ावा देना उनके फैन्स को गलत लगा और लोगों ने उन्हें भी ट्रोल करना शुरू कर दिया कि आखिर उन्हे इस तरह के विज्ञापन करने की क्या जरूरत पड़ी ? जिसके बाद अमिताभ ने माफी मांगते हुए भविष्य में इस प्रकार के विज्ञापनों से दूरी बनाने की बात कही।