अमेरिका के दखल के बाद यूएई में गुप्त चीनी सैन्य अड्डे पर काम बंद हुआ

0
341
चीनी सैन्य अड्डे
Spread the love

नई दिल्ली | अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को इस साल निर्माण कार्य के सबूत मिले कि संयुक्त अरब अमीरात में एक गुप्त चीनी सैन्य सुविधा थी, जिसे वाशिंगटन के हस्तक्षेप के बाद रोक दिया गया था। शुक्रवार को सामने आई एक रिपोर्ट के हवाले से द गार्जियन ने बताया।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि खलीफा बंदरगाह की सैटेलाइट इमेजरी ने एक चीनी शिपिंग कॉरपोरेशन, कॉस्को द्वारा निर्मित और संचालित कंटेनर टर्मिनल के अंदर संदिग्ध निर्माण कार्य का खुलासा किया था।

सबूत में एक बहुमंजिला इमारत के लिए स्पष्ट रूप से विशाल खुदाई करना शामिल है और तथ्य यह है कि साइट को जांच से बचने के लिए एक स्पष्ट प्रयास में कवर किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों के साथ तत्काल बातचीत की, जो सैन्य गतिविधियों से अनजान थे। इसने कहा कि चर्चा में मई और अगस्त में जो बाइडेन और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान के बीच दो बार सीधे तौर पर बातचीत हुई।

द गार्जियन ने एक रिपोर्ट के हवाले से बताया, सितंबर के अंत में, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन, और व्हाइट हाउस के मध्य पूर्व समन्वयक ब्रेट मैकगर्क, संयुक्त अरब अमीरात गए और साइट पर अमेरिकी खुफिया जानकारी का विवरण अमीराती अधिकारियों को प्रस्तुत किया, जिसमें मैकगर्क इस सप्ताह वापस आ गए और क्राउन प्रिंस से मिलें। अमेरिकी अधिकारियों द्वारा हाल ही में खलीफा स्थल का निरीक्षण करने के बाद, निर्माण कार्य को निलंबित कर दिया गया था।

चीनी नौसेना द्वारा जिबूती में एक सुविधा स्थापित करने के चार साल बाद यह रिपोर्ट आई है, जो इसका पहला विदेशी बेस है, जिसे दोरालेह में चीनी संचालित वाणिज्यिक बंदरगाह के भीतर रखा गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here