Bank जाए बिना अब घर बैठे ही WhatsApp पर मिलेगी Account की Details

0
199
pnb whatsapp banking
Spread the love

PNB (Punjab National Bank) ने WhatsApp का इस्तेमाल कर सभी लोगों का काम आसान कर दिया हैं। बैंक ने लोगों को 24×7 सर्विस देने के लिए यह निर्णय लिया हैं। तो आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में PNB द्वारा दी गई इस सर्विस के बारे में विस्तार से?

WhatsApp Banking Service

Punjab National Bank ने WhatsApp बैंकिंग सर्विस चालू की हैं। जिससे इस बैंक के Customers यानी खाताधारक अपने Account से जुड़ी सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक में भीड़ होने के कारण सबको बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता हैं और जल्दी कोई बैंक भी नहीं जाना चाहता।

whatsapp banking service

अपने Customers को आराम देने के लिए और उनका समय बचाने के लिए शायद PNB ने यह अहम कदम उठाया हैं।

ये भी पढ़े:कैसे एक Taxi driver का बेटा Mukesh पहुंचा टीम India के ODI Squad में?

What are the Services provided by Punjab National Bank?

इस Banking WhatsApp सर्विस से Bank के नॉन-खाता धारकों को भी फायदा मिलेगा। इस सर्विस के द्वारा लोग PNB में घर बैठे ही खाता भी खुलवा सकते हैं।

फिलहाल, Punjab National Bank (PNB) Whatsapp बैंकिंग के जरिए खाताधारकों को उनके अकाउंट की पूरी जानकारी फोन पर ही ऑनलाइन भेजेगा।

punjab national bank news

इनमें खाते में बकाया रकम, अकाउंट होल्डर द्वारा किए गए लास्ट 5 ट्रांजैक्शन, स्टॉप चेक, चेक बुक रिक्वेस्ट जैसे विकल्प शामिल हैं।

How to Activate WhatsApp Banking Service?

Punjab National Bank के इस WhatsApp सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए कुछ स्टेप्स में इस सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको बैंक के निर्धारित फोन नंबर 91-9264092640 को सेव कर इस नंबर पर WhatsApp द्वारा Hello या Hii लिखकर मैसेज सेंड करना होगा।

इन स्टेप्स के बाद आपके लिए यह सर्विस Activate हो जाएगी और आपकी बातचीत अधिकारी से WhatsApp के जरिए चालू हो जाएगी जिससे आप घर बैठे अपने अकाउंट की जानकारी जान सकते हैं।

Guidelines Of Punjab National Bank

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की इस तरह की स्कीम आते ही ऑनलाइन Hackers और ऑनलाइन Frauders सतर्क हो जाते हैं और आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं।

इसी को मध्य नजर रखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने गाइडलाइंस जारी की है। बैंक का जो निर्धारित नंबर है उस पर व्हाट्सएप में ग्रीन टिक दिखेगा और वह वेरीफाइड होगा।

guidelines of whatsapp banking

बाकी किसी भी नंबर से कोई मैसेज आता है तो वह फ्रॉड या फर्जी नंबर होगा। तो आपको सिर्फ अपनी डिटेल्स व्हाट्सएप द्वारा वेरीफाई किए गए नंबर पर ही अपनी अकाउंट डिटेल्स साझा करनी है।

यह खबर आपके लिए हमारे साथी Harsh Pathak ने लिखी थी। जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक कर आप हमारे YouTube चैनल पर जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here