1.80 लाख बच्चों को पिलायी जाएगी विटामिन ‘ए’ की खुराक

0
309
Spread the love

20 जनवरी तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह
विटामिन ‘ए’ से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता : डा. नीरज त्यागी

नोएडा । बाल स्वास्थ्य पोषण माह में जनपद के नौ माह से पांच साल की उम्र तक के करीब 1.80 लाख बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलायी जाएगी। जनपद के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र होशियारपुर में बुधवार को इसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बच्चों को विटामन ‘ए’ की खुराक पिलाकर किया। 22 दिसम्बर से शुरू हुआ अभियान 20 जनवरी 2022 तक चलेगा।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज त्यागी ने बताया-बाल स्वास्थ्य पोषण माह में जनपद में नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चों के लिए विटामिन ‘ए’ सम्पूरण कार्यक्रम का आयोजन जा रहा है। कार्यक्रम के तहत उन्हें विटामिन ‘ए’ की खुराक से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने बताया विटामिन ‘ए’ वसा में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षंमता को बढ़ाता है। कोविड19 से बचाव में रोग प्रतिरोधक क्षमता की महत्वपूर्ण भूमिका है। नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ‘ए’ की  नौ खुराक दिये जाने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है, जिससे वह स्वस्थ व पोषित रहते हैं।
उन्होंने बताया एक माह तक चलने वाले इस अभियान के दौरान प्रत्येक बुधवार और शनिवार को बच्चों को टीकाकरण केंद्रों पर विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी। शहरी/ ग्राम्य स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम अपने क्षेत्र के बच्चों को दवा पिलाएंगी। नौ से 12 माह तक के बच्चों को एक एमएल, एक से पांच साल तक के बच्चों को दो एमएल दवा दी जानी है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक सत्र पर छह माह से पांच साल तक के बच्चों को एनिमिया से बचाने के लिए  आईएफए (आयरन- फोलिक एसिड) सिरप भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया जिले में करीब 1.80 लाख बच्चों को दवा पिलाए जाने का लक्ष्य है।
डा. त्यागी ने बताया अभियान 20 जनवरी तक चलेगा। अभियान में यदि कोई क्षेत्र छूट जाता है तो उसके लिए अलग से अभियान चलाकर दवा पिलायी जाएगी। सभी टीम को निर्देशित किया गया है कि अभियान में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें और सेनिटाइजेशन भी करती रहें। एएनएम को निर्देशित किया गया है कि दवा पिलाने के बाद बच्चों के टीकाकरण कार्ड में भी इसको अंकित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here