मंदिर सरकारी नियंत्रण से हों मुक्त : माघ मेले में संतो की गुहार

0
179
माघ मेले में संतो की गुहार
Spread the love

द न्यूज़ 15
प्रयागराज। अखिल भारतीय दांडी संन्यासी परिषद के शिविर में चल रहे माघ मेले में आयोजित एक बैठक में पीठाधीश्वर स्वामी ब्रह्मश्रम महाराज ने विभिन्न संगठनों के संतों के साथ मांग करते हुए कहा कि देश भर के हिंदू मंदिरों और मठों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त किया जाना चाहिए।

महाराज ने कहा कि देश भर के चर्च और मस्जिदों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है, तो हिंदू मंदिरों और मठों पर सरकार का नियंत्रण क्यों होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक ‘सनातन धर्म’ परंपरा रही है, जिसमें मंदिरों से आश्रम और संस्कृत विद्यालय चलाए जा रहे हैं। सरकार को इसी तरह की नीति अपनानी चाहिए और मंदिरों को जल्द से जल्द अपने नियंत्रण से मुक्त करना चाहिए।

ब्रह्मश्रम महाराज ने आगे कहा कि देश भर के हिंदू मंदिरों और मठों को सरकारों के नियंत्रण से मुक्त करने के लिए देश के प्रमुख संत, संत जल्द ही एक जन आंदोलन शुरू करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि यह विडंबना है कि स्वतंत्रता के बाद से सनातन धर्म और उसके अनुयायी हमेशा सरकार के निशाने पर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार ने मंदिरों को छोड़कर अन्य धार्मिक स्थलों के अंदर की जा रही गतिविधियों पर गौर करने की हिम्मत नहीं की है।

संतों ने दावा किया कि हमारे देश के कई प्रमुख मंदिरों के मामलों की देखभाल सरकार कर रही है।

इसके अलावा, कुछ अन्य मंदिर और मठ हैं जिनकी देखभाल ऐसे व्यक्ति करते हैं, जो विभिन्न धर्मों के हैं और हमारी धार्मिक प्रथाओं और अनुष्ठानों से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here