4 मार्च को चांद से टकराएगा रॉकेट, चीन पर शक

0
325
चांद से टकराएगा रॉकेट
Spread the love

द न्यूज़ 15
नई दिल्ली। एस्‍ट्रोनॉमी विशेषज्ञों की तरफ से खबर है की आने वाली 4 मार्च को एक रॉकेट चाँद से टकराएगा, रिपोर्ट के मुताबिक एस्‍ट्रोनॉमी विशेषज्ञों ने शुरू में दावा किया था कि रॉकेट को SpaceX ने बनाया है, जो बीजिंग के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम का हिस्सा रहा है। जो सात साल पहले विस्फोट हुआ था और अपने मिशन को पूरा करने के बाद अंतरिक्ष में छोड़ दिया गया था। लेकिन बाद में पता चला कि यह रॉकेट चीन ने बनाया है। चीन ने सोमवार को चंद्रमा से टकराने वाले इस रॉकेट की जिम्मेदारी से इनकार किया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक रॉकेट का नाम 2014-065B है, जो साल 2014 में लॉन्‍च किए गए चीनी मून मिशन ‘Chang’e 5-T1′ का एक बूस्‍टर था। इस बारे में एस्‍ट्रोनॉमर जोनाथन मैकडॉवेल ने भी ट्वीट किया था। जोनाथन स्‍पेस में फैले कचरे को रेगुलेट करने की मांग के साथ अपना पक्ष रखते रहे हैं।
रॉकेट के 4 मार्च को चंद्रमा के हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है। इसी बीच चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को दावा खारिज कर दिया और कहा कि बूस्टर पृथ्वी के वायुमंडल में सुरक्षित रूप से प्रवेश कर गया था और पूरी तरह से हो गया था।
चीन ने अंतरिक्ष महाशक्ति बनने पर अपनी नजरें जमा ली हैं और पिछले साल अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सबसे लंबे चालक दल के मिशन के शुभारंभ के साथ एक ऐतिहासिक कदम उठाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here