Republic Day- पहली और आखिरीं बार उड़ान भरेगा टोही विमान IL-38

0
187
Spread the love

नई दिल्ली- इस साल का गणतंत्र दिवस बेहद ही खास होने वाला है। अभी से इस के लिए ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है। इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली और आखिरीं बार टोही विमान IL-38 उड़ान भरेगा। इसमें 18 हेलिकॉप्टर,8 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट,1 विंटेज एयरक्राफ्ट, और 23 फाइटर एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। इस विमान के लिए ये खास इसलिए भी है कि शायद ये आखिरी बार रिपब्लिक डे परेड में शामिल होगा। आईएल-38 एसडी विमान नौसेना का एक टोही विमान था, जिसने करीब 44 साल तक देश की सेवा है। 17 जनवरी 2022 को आईएल 38एसडी विमान सेवामुक्त हो गया है। इस विमान ने विदाई से पहले 7 घंटे की उड़ान भरी थी, चलिए आपको इस विमान की खासियत बताते हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर विंग कमांडर इंद्रनील नंदी के अनुसार  फ्लाई-पास्ट में 45 भारतीय वायुसेना (आईएएफ) विमान शामिल होंगे,जिनमें से एक भारतीय नौसेना से और चार हेलीकॉप्टर भारतीय सेना से होंगे।

इस मौके पर PM नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल में शहीद हुए जवानो को श्रद्धानजलि देंगे। इस दौरान सुबह के 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट के कमांडर से ध्वजारोहन के पश्चात परेड की शुरूआत की जाएगी। एक प्रेस कॉंफेंस में आईएएफ झांकी के एक मॉडल का भी अनावरण किया है। तैयारियों के चलते सेना भवन,कश्मिर हाउस नैशनल म्यूजिसम सहित लगभग 70 इमारतों को सील किया जाएगा। इसके अलावा ये अडवाइजरि भी जारी की है कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के मज़र आते ही फौरन 112 नंबर पर कॉल करे।

IL- 38 लंबे समय तक चलने वाला और सभी मौंसम में काम करने वाला विमान था। 17 जनवरी, 2022 को इसे रिटायर कर दिया गया था। पिछले साल राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किए जाने के बाद औपचारिक मुख्य मार्ग पर आयोजित यह पहला गणतंत्र दिवस समारोह होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here