Raj Thackeray Loudspeaker : क्या राज ठाकरे सारे लाउडस्पीक हटवा देगें?

0
282
Raj Thackeray Loudspeaker
Raj Thackeray Loudspeaker
Spread the love

क्या Raj Thackeray मस्जिदों से Loudspeaker  हटवा देंगे?

Raj Thackeray Loudspeaker : इस समय महाराष्ट्र में पूरी राजनीति वायु प्रदूषण के इर्द गिर्द घूम रही है नहीं हम पर्यावरण प्रदूषण की बात नही कर रहे हम हनुमान चालीसा और अजान के बीच चल रहे विवाद की बात कर रहें है। MNS नेता राज ठाकरे लाउडस्पीकर (Raj Thackeray Loudspeaker) से obsessed हो चुके है बोले तो लाउडस्पीकर का प्यार उन पर इस कदर सवार है कि अब वे केवल मस्जिद पे बरपा है। राज ठाकरे पर सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा देना चाहते है।

महाराष्ट्र में अजान लाउडस्पीकर को लेकर घमासान तेज हो गया है। राज ठाकरे की धमकी पर ‘अमल’ करते हुए MNS के कार्यकर्ताओं ने नवी मुंबई में मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा (Raj Thackeray Hanuman Chalisa) का पाठ किया। इसके बाद अलग-अलग जगहों से कुछ नेताओं की गिरफ्तारी भी हुई है. चलिए इस मामले को बारीकी से समझते है।

इस खबर को वीडियों फार्म मे देखने के लिए यहां क्लिक कीजिए

बता दें कि मुंबई के एक इलाके में नमाज के दौरान लाउडस्पीकर (Loudspeaker) पर दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ की शुरूवात MNS के कार्यकर्ताओं ने कर दी है। यह घटना तब हुआ जब महाराष्ट्र के चप्पे-चप्पे पर पुलिस चौकी है, हालांकि हाल ही में जारी एक बयान में ठाकरे ने आरोप लगाए थे कि स्कूल या अस्पताल के नाम पर हिंदू त्योहारों पर साइलेंस जोन के जरिए पाबंदियां लगा दी जाती हैं, लेकिन ऐसी पाबंदियों से मस्जिदों को छूट है।

क्या नया ऐलान किया राज ठाकरे ने- 

महाराष्ट्र पुलिस की सख्ती के बावजूद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) चीफ राज ठाकरे अजान के दौरान दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाने (Raj Thackeray Hanuman Chalisa) के फैसले पर अड़े हुए हैं। महाराष्ट्र में चल रहे इस विवाद के बीच राज ठाकरे ने बाला साहेब का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, इसमें बाला साहेब सरकार सत्ता में आने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कह रहे हैं।

Raj Thackeray Loudspeaker, raj thackeray hanuman chalisa
Raj Thackeray Loudspeaker

बताया जा रहा इस वीडियो में बाला साहेब कहते हैं, ‘जिस समय मेरी सरकार महाराष्ट्र में आएगी उस समय रास्ते में हो रहे नमाज को बंद करवाएं बिना हम नहीं रहेंगे। धर्म ऐसा होना चाहिए जो राष्ट्रहित के आड़े ना आए। हमारे हिंदू कुछ गलत करते हैं तो मुझे आकर बताओ, उस पर हल निकालेंगे, लाउडस्पीकर मस्जिद से नीचे आएंगे।’

अब सवाल ये उठता है क्या धर्म की इस लड़ाई में MNS प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) गिरफ्तार हो जाएंगे? बता दें कि पुलिस ने औरंगाबाद में उकसाऊ भाषण के आरोप में राज ठाकरे पर मामला दर्ज किया है। इस बीच, ठाकरे का मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारने का अल्टीमेटम भी खत्म हो रहा है। ऐसे में आने वाले कुछ समय के लिए महाराष्ट्र में सियासी उठापटक का दिन रहने वाला है। अब जानते है महाराष्ट्र में कहा नमाज के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया गया और MNS के मुखिया ने जनता को इस मसले पर ऐसा क्या कहा जिससे सियासी भूचाल आ गया।

कहां – कहां नमाज के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किये गए – 

मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई के चारकोप इलाके में सुबह 5 बजे की नमाज के दौरान मनसे कार्यकर्ताओं ने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा चलाया। यह एक आवासीय भवन की छत से चलाई गई थी। मंगलवार को ठाकरे ने लोगों से हनुमान चालीसा चलाने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा था, ‘मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि अगर आप लाउडस्पीकर पर अजान सुनें, तो उन जगहों पर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा चलाएं। तभी उन्हें इन लाउडस्पीकर से होने वाली परेशानियों का एहसास होगा।

Raj Thackeray Loudspeaker, raj thackeray hanuman chalisa
Raj Thackeray Loudspeaker

उन्होंने कहा था, ‘मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि उन्हें हनुमान चालीसा सुनाएं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘सभी स्थानीय मंडलों और सतर्क नागरिकों को इसके खिलाफ एक हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत करनी चाहिए और हस्ताक्षरों के साथ हर रोज अपील लेटर स्थानीय पुलिस स्टेशन में जमा करना चाहिए। अगर कोई सुने की मस्जिदों में लाउडस्पीकर चल रहा है, तो नागरिकों को 100 डायल करना चाहिए और शिकायत दर्ज कराना चाहिए। लोगों को रोज शिकायत करना चाहिए।’

उम्मीद है कि महाराष्ट्र के राजनीति में कुछ शांति आएगी राज ठाकरे लाउडस्पीकर (Raj Thackeray Loudspeaker) के अलावा महाराष्ट्र के अन्य मुद्दो पर भी ध्यान देंगी।

अब तक का पूरा घटना क्रम जानने के लिए यहां क्लिक करें

आये दिन लाउडस्पीकर और नमाज को लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में आवाजें उठती रहती है. लेकिन इस मुद्दे को लेकर आपकी क्या राय है कमेंट करके बताए।

आपके लिए ये खबर हमारे वरिष्ठ सहयोगी मिथिलेस जी ने लिखी है।  ऐसे ही तमाम बड़ी ख़बरों के लिए रहिए द न्यूज़ 15।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here