पेटीएम की मुल्ये निर्धारण नीति बनी आईपीओ की असफलता का कारण

0
257
पेटीएम की मुल्ये निर्धारण नीति
Spread the love

नई दिल्ली (द न्यूज़ 15)| पेटीएम साल की सबसे चर्चित और प्रत्याशित लिस्टिंग रही है, दूसरी ओर, मैपमायइंडिया के पास अपने आईपीओ के लिए अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण बिल्ड-अप था, लेकिन यह निवेशकों के बीच हिट साबित हुआ। निजी धन प्रबंधन (वेल्थ मैनेजमेंट) कंपनी क्लाइंट एसोसिएट्स ने दो आईपीओ की तुलना करते हुए एक नोट में यह बात कही है।

नोट में कहा गया है, “हमारी पहले की सिफारिश के अनुसार और प्रचार के विपरीत, पेटीएम का आईपीओ केवल 1.89 गुना सब्सक्राइब हुआ, जबकि मैपमायइंडिया साल के सबसे सफल टेक-आईपीओ में से एक निकला।”

पेटीएम के निराशाजनक आईपीओ प्रदर्शन के कारणों का हवाला देते हुए, क्लाइंट एसोसिएट्स ने कहा कि पेटीएम ने पिछले कुछ वर्षों में कई व्यवसायों जैसे वॉलेट, पेमेंट गेटवे, उपभोक्ता ऋण क्रेडिट कार्ड, धन, बीमा वितरण, टिकटिंग, गेमिंग, विज्ञापन में प्रवेश किया है, लेकिन वह अपने मोबाइल-वॉलेट व्यवसाय को छोड़कर अब तक उनमें से किसी में भी श्रेणी का लीडर बनने में कामयाब नहीं हुआ है।

एक कारण यह है कि इनमें से प्रत्येक कार्यक्षेत्र में इसे तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। नोट में कहा गया है कि बीएनपीएल के क्षेत्र में अमेजन, गूगल और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े पारिस्थितिकी तंत्र के दिग्गजों, वित्तीय उत्पादों के वितरण आदि ने इसकी इकाई अर्थशास्त्र को कम कर दिया है और इसे किसी भी सार्थक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने से रोक दिया है।

नई व्यावसायिक श्रेणियों में पेटीएम के निरंतर उद्यम ने इसके निवेशकों और उपभोक्ताओं को इसके मूल मूल्य प्रस्ताव के बारे में भ्रमित करते हुए इसके व्यापक ²ष्टिकोण और व्यावसायिक फोकस के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं।

इसके अलावा, तेजी से वृद्धि और यूपीआई भुगतानों की स्वीकृति के कारण मोबाइल-वॉलेट व्यवसाय तेजी से अप्रासंगिक हो रहा है, जो मुफ्त है और साथ ही मुद्रीकरण योग्य नहीं हैं।

नोट में कहा गया है कि उपभोक्ताओं और व्यापारियों के आधार के लिए ऋण वितरण यानी ऋण वितरण पेटीएम का अगला बड़ा कोर्स प्रतीत होता है, लेकिन वहां भी, चीनी फर्मों के बड़े स्वामित्व के कारण बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नियामक जोखिम अधिक रहता है।

पेटीएम के आसपास की वित्तीय चिंताओं पर, क्लाइंट एसोसिएट्स ने कहा कि पेटीएम ने अब तक 4.6 अरब डॉलर जुटाए हैं और अब तक उसके द्वारा खींची गई इक्विटी पूंजी की लगभग 70 प्रतिशत फंडिंग घाटे में चली गई है।

नोट में कहा गया है कि निवेशकों के लिए चौंकाने वाली बात यह है कि 3,500 करोड़ रुपये के औसत वार्षिक राजस्व के पैमाने तक पहुंचने के बावजूद, कंपनी के पास अभी भी एक व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल और लाभप्रदता का एक स्पष्ट मार्ग नहीं है।

पिछले तीन वित्तीय वर्षों में, पेटीएम ने माइनस 43 रुपये का औसत नकारात्मक ईपीएस और माइनस 36.90 प्रतिशत का औसत आरओएनडब्ल्यू (नेट वर्थ पर रिटर्न) दिखाया है।

नोट में कहा गया है कि कुछ विश्लेषकों के अनुसार, गैर-भुगतान व्यवसाय राजस्व में अगले पांच वर्षों में आक्रामक 50 प्रतिशत सीएजीआर वृद्धि के बावजूद, पेटीएम अभी भी सकारात्मक एफसीएफ (फ्री कैश फ्लो) उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होगा।

मूल्यांकन संबंधी चिंताओं पर, नोट में कहा गया है कि 3,500 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व पर पेटीएम का मूल्यांकन 1.39 लाख करोड़ है और नकारात्मक आय सभी मापदंडों से तर्कहीन रूप से महंगी है।

अन्य आईपीओ से इसकी तुलना करते हुए, नोट में कहा गया है कि दूसरी ओर मैपमायइंडिया का न केवल एक सुसंगत वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड, व्यवसाय वृद्धि और मार्जिन में सुधार हुआ है, बल्कि वे कंपनी के मध्यम से लंबी अवधि के भविष्य के लिए एक स्पष्ट विजन बनाने में कामयाब रहे हैं, जिसने इसके हितधारकों और निवेशकों में समान रूप से विश्वास को प्रेरित किया है।

क्लाइंट एसोसिएट्स ने आगे निष्कर्ष निकालते हुए कहा कि दिलचस्प बात यह है कि हालांकि पेटीएम की अत्यधिक महंगी मूल्य निर्धारण नीति इसके आईपीओ की असफलता के लिए जिम्मेदार कारकों में से एक रही है, लेकिन मैपमायइंडिया की कीमत बहुत ही आक्रामक रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here