भारत के पहले साड़ी खेल दिवस 2024 का आयोजन

0
14
Spread the love

ऋषि तिवारी
नोएडा। डॉ निधि बंसल के गतिशील नेतृत्व के तहत, रंगसाड़ी, भारत के पहले साड़ी खेल दिवस की मेजबानी की, एक ऐसी ऐतिहासिक घटना जो आधुनिक फिटनेस और सशक्तिकरण के साथ भारतीय परंपरा को निर्बाध रूप से मिश्रित करती है। रंगसाड़ी भारतीय संस्कृति को संरक्षित और प्रचारित करने की प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध है, और यह घटना अपने निरंतर प्रयासों में एक और मील का पत्थर है।

29 सितंबर, 2024 को, द डेकाथलॉन स्टोर, मॉल ऑफ इंडिया में किया गया, साड़ी स्पोर्ट्स डे एक ग्राउंडब्रैकिंग इवेंट है। इसमें साड़ी पहनने वाली महिलाओं की ताकत और बहुमुखी प्रतिभा का जश्न मनाने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधियों की सुविधा थी। हाइलाइट्स में रजोनिवृत्ति का सामना करने वाली महिलाओं और जीवनशैली से संबंधित स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने वाली महिलाओं के लिए तैयार योग सत्र हैं। इसके अतिरिक्त, एक विशेष आत्मरक्षा कार्यशाला प्रतिभागियों को आवश्यक कौशल के साथ लैस करेगी, जबकि विभिन्न प्रतियोगिताओं और चुनौतियों को संलग्न और प्रेरित किया गया!

इस लैंडमार्क इवेंट ने रेमंड जी-18 सेक्टर-18 नोएडा, बनारसी थ्रेडस, चटोरे नुक्कड़, और अनुराग्यम ब्रांडों से महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त किया! उनका सहयोग न केवल इस पहल के महत्व को रेखांकित करता है बल्कि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न मनाते हुए महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

रंगसाड़ी के पास उत्सव रंगसाड़ी जैसे अभिनव और प्रभावशाली घटनाओं का आयोजन करने का इतिहास है, जो वित्तीय साक्षरता और महिलाओं के लिए स्वतंत्रता पर केंद्रित है, और साड़ी प्रीमियर लीग (एसपीएल), जहां 14 टीमों ने उन घटनाओं की एक श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा की जो उनके प्रदर्शन को प्रदर्शित करते थे साड़ी के लिए कौशल और प्यार। रंगसाड़ी द्वारा लॉन्च की गई “कैसी धाक्कड़ है” पहल ने महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण के लिए समूह के समर्पण पर बल दिया।

70 प्रतिभागियों के साथ, डेकाथलॉन और रंगसर के साथ टीमों के साथ, साड़ी के खेल दिवस एक स्थायी प्रभाव छोड़ने के लिए तैयार है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में एक जगह सुरक्षित करना है, आगे इसके महत्व को हाइलाइट करना है।

मुख्य अथिति के रूप में अंतरराष्ट्रीय पारा एथलीट श्वेता शर्मा वहां सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेंगी।
योगा गुरु अनन्या तिवारी और कराटे ब्लैक बेल्ट मनीष सिंह ने महिलाओं को अथमरक्षक तकनीक सिखाए।

रंगसाड़ी की संस्थापिका डॉ निधि बंसल की इस असाधारण पहल में शामिल होने और समर्थन करने के लिए सभी को आमंत्रित किया । चूंकि वे बाधाओं को तोड़ना जारी रखते हैं और भारतीय संस्कृति का जश्न मनाने और महिलाओं को सशक्त बनाने में नए मानकों को स्थापित करते हैं, यह घटना एक यादगार अवसर बन कर समकालीन मूल्यों के साथ परंपरा को जोड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here