The News15

NETFLIX : Netflix के घटे सब्स्क्राइबर, 35 फीसदी गिरे शेयर ?

NETFLIX के घटते दामों से 35 फीसदी तक गिरी शेयर प्राइज

Spread the love

NETFLIX : दुनिया के सबसे बड़े OTT प्लेटफार्म NETFLIX ने कुछ दिन पहले अपने 100 दिनों में 200000 सब्सक्राइबर कम होने की बात कही थी।कोरोना महामारी आने के बाद NETFLIX जैसे प्लेटफार्म के सब्स्क्रिप्शन (subscription) से लेकर Stock तक की कीमत आसमान छूने लगी। लेकिन

कारण बताया जा रहा है कि NETFLIX ने अमेरिका और कनाडा में सब्स्क्रिप्शन (subscription) के दाम बढ़ा दिए जिससे सब्स्क्रिप्शन की संख्या कम हुई। कोरोना महामारी के बाद मार्केट में अन्य विकल्पों के सामने आ जाने से लोग उनमें चले गए।

इसके साथ ही नेटफ्लिक्स ने लोगों द्वारा एक दुसरे को पासवर्ड शेयर करने को बताया जिसके चलते लोग एक सब्स्क्रिप्शन (subscription) का प्रयोग कर कई लोग आपस में पासवर्ड शेयर कर Netflix का प्रयोग करते हैं। जिससे कंपनी को मुनाफा कम हो गया। नेटफ्लिक्स ने बताया है कि अब वह इस पर लगाम लगाने जा रहा। जिसके चलते सब्सक्राइबर के और घटने के आसार है।  आमतौर डिजिटल कंपनियों से उम्मीद की जाती हैं कि वे अपने यूजर डेटा पर लगातार निगरानी रखते हैं। लोगों ने Netflix के इस प्रकार से नीचे आने की उम्मीद नहीं की थी।

इसके अलावा रूस- यूक्रेन युद्ध के बाद NETFLIX ने रूस में अपनी सेवाएं बंद कर दी जिससे 7 लाख सब्सक्राइबर कम हो गए।

NETFLIX के बचने का रास्ता –

अब NETFLIX में भी दिखेगें विज्ञापन शेयर Price गिरने के बाद लिया फैसला
अब NETFLIX में भी दिखेगें विज्ञापन शेयर Price गिरने के बाद लिया फैसला

NETFLIX ने अपनी रणनीति साझा करते हुए बताया कि अब वे पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाएगा उसकी जगह Netflix अपने सब्स्क्रिप्शन (subscription) को सस्ता बनाएगा जिससे लोगों को पासवर्ड शेयरिंग पर निर्भर न रहना पड़े वे खुद ही Netflix का खर्च उठा सकें। साथ ही अब आपको NETFLIX पर AD/ विज्ञापन देखने को भी मिल सकते हैं। जिससे कम्पनी अपने खर्च की भरपाई कर सकें और NETFLIX को सस्ता बना सकें।

नेफ्लिक्स में विज्ञापन दिखाए जाने की बात से लोगों में इस बात से नाराज है अब उन्हें एक seamless experience यानी की बिना रुकावट के अपने पसंदीदा शो देखने के अनुभव में सेंध लगने से देखना होगा NETFLIX का भविष्य कैसा होगा।

जानिए कैसे हुआ Elon का Twitter पढ़िए पूरा घटना क्रम –

कोरोना महामारी में जहां सभी उद्योग ठप्प पर गए थे केवल कृषि पर ही लोगों की उम्मीद दिखी थी वहीं OTT प्लेटफार्म घरों में बन्द लोगों के टाइम पास और मनोरंजन का साधन बने बल्कि लोगों का सिनेमा घरो से अचानक से ध्यान हट कर OTT पर आ गया।

OTT प्लेटफार्म में लोगो की भीड़ आने के बाद लोगों ने नए कलाकारों के काम को भी पहचाना कुल जमा बात OTT प्लेटफार्म का एक सकारात्मक प्रभाव दिखाई दिया। बढ़ते ट्रैफिक के चलते बड़े स्टार की फिल्में भी इन प्लेटफार्म में आने लगी।

आखिर क्या हैं ये OTT प्लेटफार्म – 

NETFLIX के यूजर के घटने के चलते अन्य प्लेटफार्म पर भी नजर

OTT प्लेटफार्म यानी की Over The Top जिसका मकसद यूजर को सीधा इंटरनेट की सहायता से पसंदीदा फिल्में, वेब सीरीज, Live Match, सीरियल इत्यादि बिना किसी बिचौलिए के आपको प्रदान करना होता है। क्योकि आप इसका आनन्द घर बैठे HIGH Quality में कर सकते है इसलिए ये आसान तथा सस्ते होते हैं। सामान्य तौर पर आप किसी सिनेमा के लिए 200 से 300 रुपये चुकाते हैं वही OTT  में आप इतने ही पैसों मे कभी भी किसी भी समय महीने भर फिल्मों का आनन्द ले सकते हैं।

यहां क्लिक कर आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं

इसके अलावा OTT प्लेटफार्म पर सरकार का किसी तरह का दबाव नहीं रहता इसलिए आसानी से 18 साल से अधिक उम्र के कंटेन्ट, सरकार की आलोचना करने वाले कंटेन्ट या फिर अति गाली गलौज वाले कंटेंट को सरकार के सेंसर से बचा कर आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इससे क्रिएटर के पैसे डूबने का खतरा कम हो जाता हैं। इसकी सहायता  से कई नए डायरेक्टर तथा क्रिएटर को पहचान मिली है तथा आसानी से लोग दुनिया के कोने-कोने से अच्छे कंटेंट देख पाते हैं।

अब देखना होगा कि क्या NETFLIX जैसा बड़ा प्लेटफार्म अपनी नई रणनीति की सहायता से मार्केट में कमबैक कर पाएगा या नहीं क्योकि कोरोना महामारी के बाद मार्केट में USER के पास कई विकल्प आ चुके हैं ऐसे में USERs को वापस लाना एक कठिन काम हैं।