Exclusive LPG Gas cylinder Price:- LPG गैस के दामों में फिर इज़ाफ़ा, महंगाई की मार से पीस रहा आम आदमी

0
295
LPG Gas cylinder Price
LPG गैस के बढ़े दाम ,आम आदमी पर मंहगाई की चोट
Spread the love

LPG Gas cylinder Price:- मई(May) के पहले दिन में ही एलपीजी(LPG) गैस सिलेंडर में बढ़ोतरी हो गयी हैं। बीते अप्रैल (April) महीनें के शुरुआत में भी कमर्शियल (commercial) एलपीजी गैस के दामों में इज़ाफ़ा (LPG Gas cylinder Price) हुआ था। और अब फिर मई(May) के पहले दिन ही आम आदमी महंगाई(Costliness) से जूंझने को तैयार हैं।

पिछलें महीनें ही कमर्शियल (commercial) एलपीजी गैस (LPG Gas) के दामों में 250 रूपए की बढ़ोतरी हुई थीं। जिसकी कीमत (Price) 2,253  हो गयी थीं। परन्तु आज यानि 1 मई को ही गैस के दामों में 100 रूपए की बढ़ोतरी (LPG cylinder Price today) हुई हैं। आम आदमी जो पहलें से महंगाई(Costliness) की मार झेल रहा था। उसको अब गैस के दाम भी बढ़ा कर देनें होंगें।

 Also Read :- बिजली संकट और कोयला के कमी के बीच राज्य सरकारें केंद्र से लगा रही गुहार

देश में महंगाई(Costliness)  से परेशान लोगों को एक और  बड़ा झटका लगा हैं।  19  kg के कमर्शियल(commercial)  LPG (Liquefied Petroleum Gas) सिलेंडर की कीमत 2,253 रुपये से बढ़ाकर 2,355.50 रुपये हो गई है वहीं 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अभी 655 रुपये हैं।

LPG Gas cylinder Price:- अलग-अलग शहरों में अलग-अलग दाम

अब जबकि एलपीजी गैस में 100 रुपए का इजाफा(LPG Gas cylinder Price) हों गया हैं। लेकिन घरेलू गैस के दामों में अभी राहत हैं। परन्तु हर राज्य में एलपीजी के अलग अलग दाम  ( LPG cylinder Price today) हैं  आइये जानते हैं, कि किस किस राज्य में एलपीजी गैस के क्या-क्या दाम  आम आदमी को भुगतान करनें होंगें।

LPG Gas cylinder Price
LPG गैस सिलेंडर हुआ मंहगा/ LPG Gas cylinder Price

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन(Indian Oil Corporation) के अनुसार, दिल्ली(Delhi) के लोगों को एक मई से 19 किलोग्राम के एलपीजी(LPG) सिलेंडर के लिए 2355.50 रुपये भुगतान करने होंगे।  वहीं कोलकाता (Kolkata)  में LPG गैस की कीमत 2455 रूपए हो गई हैं। इसके अलावा मुंबई(Mumbai) में इसकी कीमत 2355 रूपए तथा चेन्नई(Chennai) में 2508 हो गई हैं

आपको बता दें कि इनके पहले के मूल्य (LPG cylinder Price today) कितनें थें। दिल्ली(Delhi) में पहले कॉमर्शियल(commercial)  LPG गैस का मूल्य 2253 तथा कोलकाता(Kolkata) में 2351 रूपये, मुंबई(Mumbai) में 2205 रूपये, चेन्नई(Chennai) में 2406 रूपये थें। मूल्य बढ़ने से आम आदमी को एक गहरी चोट लगी हैं।

 Also Read:- जानकर हों जायेंगें हैरान IQOO Z6 pro 5G भारत में इतनी कम कीमत में हुआ लॉन्च

एक मई को उज्जवला दिवस

आज यानि एक मई को “उज्जवला दिवस” मनाया जाता है। दरअसल, आज के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) नें उत्तर प्रदेश के बलिया गांव में उज्जवला योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को गैस सिलेंडर मुफ्त देने की मुहिम चली थी। उज्जवला योजना की उपलब्धियों को देखते हुए “पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय” नें 1 मई 2022 कों “उज्जवला दिवस” की शुरूआत की।

LPG Gas Cylinder price
LPG गैस हुआ मंहगा ,आम आदमी पर महंगाई की चोट

Click Here:- अन्य खबरों को जानने के लिए हमारे यूटयूब चैनल से जुड़े 

दाम बढ़ोतरी का रिकॉर्ड

मार्च को 19 kg के कामर्शियल (commercial) सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये का इजाफा (LPG Gas cylinder Price) हुआ था। जिसे 22 मार्च को 9 रुपये सस्ता किया गया। बता दें कि पिछले साल के अक्टूबर से एक फरवरी 2022 के बीच कामर्शियल(commercial) सिलेंडर की कीमतों में 170 रुपये की बढ़ोतरी की गई।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here