जानिए आखिर कहा से शुरू हुआ Hat Trick शब्द का चलन

0
233
Hat Trick pics
Spread the love

Cricket में प्लेयर्स कभी-कभी जोश में आ कर अपनी गेंदबाजी के दम-खम पर कुछ ऐसा जलवा करते हैं जो सबको चौंका के रख देता हैं। कभी गनर गेंद से विकेट उड़ना तो कभी एक साथ तीन विकेट लेकर Hat Trick का रिकॉर्ड अर्जित करना।

Hat Trick, यह शब्द cricket की दुनिया में सबको खुश कर देता हैं आखिर एक साथ तीन विकेट लेना आसान बात नहीं होती। तो आइए आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आखिर इस शब्द ने केसे लिया क्रिकेट जगत में जन्म।

Hat Trick Pics

Record Maker Jalal-ud-Din:

सबसे पहले आपको बता दे कि आज ही के दिन 40 साल पहले यानी 20 सितंबर सन 1982 में पाकिस्तानी  माध्यम तेज गेंदबाज जलालुद्दीन(Jalal-Ud-Din) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार ODI में लगातार तीन विकेट लिए थे। अब तक ODI में कुल 49 Hat Trick बन चुकी हैं। बात करे इनके करियर की तो इन्होंने Test cricket में 6 मैचों में 11 विकेट लिए,ODI में 8 मैचों में 14 विकेट लिए, 1st class cricket में उन्होंने सबसे ज्यादा 73 मैच खेलकर 258 विकेट चटकाए और पाकिस्तान लिस्ट A में 41 मैचों में 54 विकेट लिए।

Jalal-Ud-Din Pics

ये भी पढ़ें: Sports News IPL : जानिए IPL की कैसे हु्ई शुरूआत, क्या है IPL की कहानी

Record Making का वो दिन:

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी जिसके चलते कप्तान इमरान खान को इंजरी का सामना करना पड़ा। जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया सीरीज में नहीं खेले और टीम की कमान जहीर अब्बास ने संभाली और टीम में जलालुद्दीन को जगह दी।हालांकि जलालुद्दीन को कुछ खास अनुभव नहीं था इससे पहले उन्होंने सिर्फ एक ही ODI खेला था लेकिन फिर भी अच्छी performance देते हुए उन्होंने  बल्लेबाजों का ताबड़तोड़ विकेट लिया और पवेलियन का रास्ता दिखाया। जलालुद्दीन (Jalal-Ud-Din) ने इस मैच में 8 ओवर महज 32 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

Test और T20 में किसने ली पहली बार Hat-Trick:

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज Fred Spofforth (The Demon Bowler) ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 जनवरी 1879 को टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हैट्रिक बनाई ।

Fred Spofforth Pics

टी20 में केपटाउन में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के Brett lee ने पहली हैट्रिक ली थी।

Brett Lee Pics

भारत में पहली बार Harbhajan Singh ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में टेस्ट क्रिकेट में Hat trick ली थी और टी20 में भारत के Laxmipati Balaji ने मैडेन ओवर के साथ Hat Trick ली थी।

Harbhajan Singh and Lakshmipati Balaji pics

कैसे आया Hat-Trick शब्द:

1858 में इंग्लैंड के H. H. Stephenson ने एक मैच मैच में लगातार तीन गेंदों पर तीन अहम विकेट लिए जिसके चलते फैंस ने उन्हें एक Hat गिफ्ट करी।

H.H Stephenson

उसके अगले दिन अखबार में एक खबर छपी जिसमे लिखा था कि Stephenson ने जादूगर की तरह लगातार तीन बोल पर तीन विकेट चटकाए थे और उनकी यह Hat लेने की ट्रिक काम कर गई यही से इसे जोड़ा गया और Hat Trick शब्द का चलन शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें: ICC ने लिया बड़ा फैसला, जल्द बदलने जा रहे हैं किक्रेट के मुख्य नियम

Harsh Pathak

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here