क्या लाल रंग प्रधानमंत्री के लिए खतरा है ?

0
206
प्रधानमंत्री के लिए खतरा
Spread the love

रवि नितेश
तिहासकार रामचंद्र गुहा ने अपनी पुस्तक ‘इंडिया आफ्टर गांधी’ में आरएसएस प्रमुख गोलवलकर के एक पत्र का हवाला दिया है, जिसमें कम्युनिस्टों के बढ़ते कैडर को गोलवलकर एक ‘रेड अलर्ट’ की तरह देखते हैं और तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल को एक पत्र लिखकर, उन्हें ‘ लाल (रेड)’ के खतरों का मुकाबला करने के लिए सरकार की शक्ति के साथ आरएसएस का समर्थन देने की पेशकश करते हैं। अब, हाल के महीनों में भारत के मौजूदा प्रधान मंत्री भी लाल रंग को एक खतरे के रूप में देख रहे हैं, हालाँकि इस लाल रंग को समाजवादी पार्टी की तरफ उनका इशारा समझा जा रहा है।
उत्तर प्रदेश के लोग मीडिया में छपे कई विज्ञापनों के कारण 7 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र दास मोदी की गोरखपुर, उत्तर प्रदेश (यूपी) की यात्रा के बारे में पहले से ही जागरूक थे। गोरखपुर उत्तर प्रदेश के ‘पूर्वांचल’ क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण शहर के रूप में जाना जाता है। यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस शहर के हैं और वहाँ के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के संत हैं। हाल ही में उन जगहों की अटकलें लगाई जा रही थीं जहां से योगी आदित्यनाथ आगामी राज्य चुनाव लड़ेंगे, हालाँकि अब गोरखपुर ही उनका निर्वाचन क्षेत्र रहेगा। इससे पहले 1980 के दशक में वीर बहादुर सिंह ने इस शहर का प्रतिनिधित्व किया था और 1985 से 1988 के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। स्थानीय लोग अभी भी वीर बहादुर सिंह और क्षेत्र में विकास की उनकी राजनीति को याद करते हैं और अभी भी उनकी याद में जौनपुर में पूर्वांचल विश्वविद्यालय, गोरखपुर में खेल विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज और तारामंडल का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है।
प्रधानमंत्री मोदी पिछले महीने इस शहर में सरकार द्वारा प्रस्तावित 9600 करोड़ रुपये की योजनाओं के सरकारी उद्घाटन के लिए गए थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री को दरअसल संवैधानिक पद की परंपरा, आवश्यकता और गरिमा के अनुसार इन तीन प्रमुख संस्थानों- एम्स, आईसीएमआर और हिंदुस्तान रसायन और उर्वरक लिमिटेड की विकास परियोजनाओं और लाभों के बारे में बात करनी थी, लेकिन एक पार्टी विशेष को निशाना बनाते हुए उन्होंने एक राजनीतिक भाषण दिया। अपने भाषण में पीएम ने जो कहा उस पर कई लोगों का मानना था कि एक पीएम होने के नाते, अगर मोदी एक सरकारी परियोजना का उद्घाटन करने आ रहे थे, तो उनका भाषण एक राजनीतिक रैली से अलग होना चाहिए था और उन्हें सरकारी कार्यक्रम में विपक्ष के खिलाफ इतना कटुतापूर्ण बोलने से बचना चाहिए था।
पीएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (@PMOIndia) ने भी इन टिप्पणियों के ट्वीट साझा किए, जिसमें पीएम ने ‘रेड कैप वाले’ (लाल टोपी वाले) के बारे में बात की और ऐसे लोगों के बारे में कहा कि वे सरकार बनाना चाहते हैं, उन पर आतंकवादियों से हमदर्दी रखने का आरोप लगाया। पीएम ने यह भी दावा किया कि इन रेड कैप वाले ने जेलों से आतंकवादियों को रिहा भी किया। कहने की जरूरत नहीं है कि लोगों ने लाल टोपी की व्याख्या समाजवादी टोपी के रूप में की, जिसे समाजवादी कार्यकर्ता और पार्टी के नेता अक्सर सम्मान और प्रतिबद्धता के साथ पहनते हैं। हालांकि पीएम ने अपने भाषण में कहीं भी ‘समाजवादी पार्टी’ का नाम नहीं लिया और ‘रेड कैप’ शब्दों को जनता के सामने एक खुली व्याख्या के लिए छोड़ दिया, लेकिन लोगों की तत्काल प्रतिक्रिया सामने आने लगी।
वयोवृद्ध समाजवादी नेता और कवि, पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह लिखते हैं कि यह शायद एक दुर्लभ घटना थी जिसमें एक मौजूदा प्रधान मंत्री ने इस तरह के बचकाने तरीके से राजनीतिक लाभ के लिए सरकारी मंच का दुरुपयोग किया। उन्होंने लिखा कि शायद पीएम ने सपा की रैली में बढ़ती भीड़ को देखा और इसे अपने लिए ‘रेड अलर्ट’ के रूप में लिया। उदय प्रताप सिंह कहते हैं कि ‘लाल रंग’ शुरुआत से ही दरअसल क्रांति का रंग था और फ्रांस और रूस सहित कई देशों में क्रांति का प्रतीक था। दूसरी तरफ, यह आध्यात्मिकता का रंग बन गया जब कबीर ने कहा ‘लाली देखन मैं चली, मैं भी हो गई लाल’। उन्होंने लिखा कि लाल प्यार का रंग है और कई भारतीय महिलाएं इसे सिंदूर, बिंदी और महावर में इस्तेमाल करती हैं। लाल जीवन का प्रतीक है और रक्त इसका प्रतिनिधित्व करता है। अपने राजनीतिक परिप्रेक्ष्य और समाजवादी नेताओं द्वारा इसके उपयोग के बारे में, उन्होंने कहा कि जब जेपी रूस से लौटे, तो उन्होंने लाल टोपी पहनी थी क्योंकि उन्होंने इसे परिवर्तन के रंग के रूप में लिया था। बाद में लोहिया समेत अन्य समाजवादी नेताओं ने भी इसे पहना।
यह भी देखा गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने योगी शासन के दौरान अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए कई विज्ञापन चलाए। जमीनी हकीकत से बेख़बर सरकार ने अखबारों में ‘2017 से पहले और 2017 के बाद’ शीर्षक वाले विज्ञापनों की एक श्रृंखला शुरू की, जो इस बात की एक केस स्टडी है कि कैसे एक राज्य सरकार द्वारा जनता के पैसे पर विभाजनकारी और कटुतापूर्ण राजनीति की जा रही है। इंडियन एक्सप्रेस के 03 जनवरी 2022 के पहले पन्ने पर प्रकाशित ऐसे ही एक विज्ञापन में, समाजवादी पार्टी का नाम लिए बिना, एक व्यक्ति को ‘लाल टोपी ‘ में दिखाया गया था, जिसका उपयोग समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक रूप से किया जाता है। इसे नकारात्मक अर्थों में दिखाया गया क्योंकि योगी आदित्यनाथ जानते हैं कि सिर्फ लाल टोपी देखकर लोग इसे तुरंत समाजवादी पार्टी से जोड़ देंगे।
हाल ही में जब समाजवादी पार्टी ने अपनी ‘विजय यात्रा’ रैली शुरू की, तो उसे भारी जनसमर्थन मिला और यह देखा गया कि भाजपा की रैलियों की तुलना में अधिक लोग इस रैली का समर्थन करने के लिए एकत्र हुए। ग्राउंड रिपोर्ट, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से, जो पहले से ही कमजोर अर्थव्यवस्था से प्रभावित हैं और महामारी और लॉकडाउन के दौरान और निःशक्त और पीड़ित हो चुके हैं, यह दर्शाता है कि लोग मौजूदा सरकार की वकालत करने के लिए तैयार नहीं हैं।
लाल टोपियां यूपी में प्रतिरोध का नया प्रतीक लगती हैं। और चाहे अंतिम चुनाव परिणाम कुछ भी हों, जहां सभी पार्टियां अपनी संभावनाओं को उच्च मानती हैं, यह निश्चित है कि लाल को न केवल लोगों के बीच, बल्कि प्रतिद्वंद्वी दलों के मन और मस्तिष्क में भी पहचान मिल रही है।
(रवि नितेश सामाजिक कार्यकर्ता और स्वतंत्र लेखक हैं।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here