Indian Railways Rules- बिना रिजर्वेशन अब यात्रा करने में प्लेटफार्म टिकट करेगा मदद

0
282
Indian Railways Rules, Indian Railways Rules 2022
Spread the love

जान लिजिए रेलवे के ये खास नियम (Indian Railways Rules)

Indian Railways Rules- लॉकडॉउन (Lockdown) के बाद रिजर्वेशन (reservation) करके ही यात्री रेलवे से यात्रा कर रहे थे। जिससे जो यात्री तत्काल टिकट (Tatkal ticket) से यात्रा करते थे। उनको यात्रा करने में असुविधा हो रही थी। लेकिन अगर आप ट्रेन (Train) से सफर करते हैं तो आपको आपके लिए एक खुशखबरी हैं, कि आप बिना रिजर्वेशन (Reservation) भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों के लिए खास नियम (Indian Railways Rules) बनाया है। आज हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं।

 Also Read– जरा बचके (Delhi Liquor Discount)दिल्ली की फ्री शराब आपको पहुँचा सकती जेल

यदि आप भी रेलयात्री हैं, तो आपके लिए एक जरूरी खबर हैं। रिजर्वेशन(Reservation) के बिना कभी आपको रेल से य़ात्रा करनी पड़ जाए या अचानक किसी कारण से ट्रेन (Train) से सफर करना पड़ जाए तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं।पहले के समय में तत्काल टिकट (Tatkal ticket) की सुविधा होती थी, जब अचानक यात्रा करने वालों को तत्काल टिकट का सहारा होता था। लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता था। पंरतु आपको बता दें कि रेलवे ने एक खास सुविधा दी हैं। जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन (Reservation) के यात्रा कर सकते हैं।

रेलवे की नई सुविधा (New Railway Facility)

Indian Railways Rules 2022- यदि आपको अचानक यात्रा करनी पड़ जाए और आपके पास यात्री टिकट की जगह प्लेटफार्म टिकट (Platform ticket) हो तो आप यात्रा कर सकते हैं। क्योंकि अब आप प्लेटफॉर्म टिकट (Platform ticket) पर भी यात्रा कर सकते हैं. अगर आपके पास रिजर्वेशन (Reservation) नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं, और इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. आपको बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ही यह नियम (Indian Railways Rules 2022)  बनाया है। लेकिन ध्यान रहें कि आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क साधना होगा।

Indian Railways Rules, Indian Railways Rules 2022
बिना रिजर्वेशन अब यात्रा आसान

 Click Here- अन्य खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म टिकट (Benefits of Platform Ticket) आपको बस प्लेटफॉर्म (Platform) पर जाने की ही नहीं, बल्कि ट्रेन (Train) में चढ़ने के भी पात्र बनाता है.इसमें खास बात यह है कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे।

(Indian Railways Rules 2022) बिना रिजर्वेशन (Reservation) कैसे करें यात्रा

यदि आपको अचानक यात्रा करनी पड़ जाती है और आपके पास रिजर्वेशन टिकट (Reservation Ticket) की जगह प्लेटफार्म टिकट (Platform ticket) हो तो आप यात्रा कर सकते हैं। अगर इस दौरान ट्रेन (Train) में सीट खाली नहीं है फिर भी आप यात्रा कर सकते हैं।

Click Here–  अन्य खबरों की जानकारी के लिए हमारे यूटयूब चैनल सें जुड़ें

रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन (Train) में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व (Reserve) सीट देने से मना जरूर कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता। इस हिसाब से अगर आपके पास रिजर्वेशन (Reservation) नहीं है तो सिर्फ 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ आप अपने गंतव्य स्थल की टिकट बनवा सकते हैं. इसके लिए TTE आपकी तरफ से लिए गए टिकट की कीमत काटकर शेष किराया वसूल करेगा।

इसके अतिरिक्त ट्रेन छुटने पर आपकी सीट कब तक आपकी रहती है इस बात की जानकारी भी आपको देते हैं। यदि आपकी ट्रेन (Train) छुट जाती हैं तो आप अगले दो स्टेशन तक अपनी सीट ले सकते हैं। यानि ट्रेन (Train) पकड़ सकते हैं। और दो स्टेशन (Station) तक TTE आपकी सीट को किसी और को अलॉट (Allot) नहीं कर सकता। दो स्टेशन (Station) के उपरान्त TTE आपकी सीट किसी और को अलॉट (Allot) कर सकता हैं।(Indian Railways Rules)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here