H3N2 Influenza Virus: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मामले, रहें सावधान, जाने क्या है वायरस के लक्ष्ण?

0
289
H3N2 Influenza Virus
H3N2 Influenza Virus
Spread the love

H3N2 Influenza Virus: कोरोना वायरस के बाद से ही नए-नए संक्रमण की खबरें हमे आए दिन सुनने और देखने को मिल रही है । ऐसे में Influenza Virus ने दिल्ली में एक बार फिर से दस्तक दी है । दिल्ली में मौसम के करवट लेते ही लोगों में वायरस इंफेक्शन और सांस संबंधी बीमारी लगातार बढ़ रही है । प्रदेश में प्रदूषण भले ही कम हो गया हो, लेकिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है । इसका कारण लोगों में तेज़ी से बढ़ता वायरल संक्रमण है ।

दरअसल देश की राजधानी में हर साल इनफ्लुएंजा वायरस का नया वेरिएंट दस्तक देता है और लोगों को प्रभावित करता है । इसी वायरस ने दिल्ली को दोबारा परेशानी में डाल दिया है । विशेषज्ञों की माने तो इस वर्ष जनवरी में इनफ्लुएंजा का खास रूप दिल्ली में दस्तक दे चुका है । इस वायरस को H3N2 इन्फ्लूएंजा का नाम दिया है ।

H3N2 इन्फ्लूएंजा क्या है?

डॉक्टरों के मुताबिक H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस एक खास प्रकार का फ्लू है । मुख्य तौर पर इसके 4 टाइप होते हैं- A,B,C और D। वहीं H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस टाइप A का सब वैरिएंट टाइप है । एक्सपर्टस के मुताबिक ये वायरस पक्षियों से लेकर हर सांस लेने वाले जीव जंतुओं को इन्फेक्ट कर सकता है ।

H3N2 वायरस के लक्षण

डॉक्टरस के अनुसार ये वायरस सीधे नाक, गले, फेफड़े पर अटैक करता है । इस वायरस(H3N2) के प्रमुख लक्ष्ण कुछ इस प्रकार हैं – सर्दी, जुखाम, नाक से पानी आना, बदन में दर्द, बुखार, गले में खराश और लंबे वक्त तक खांसी आना, शामिल है। एक्सपर्ट्स की माने तो इससे संक्रमित लोगों को काफी लंबे वक्त तक खांसी बनी रहती है। इसके साथ ही सांस फूलना, सर्दी और जुखाम जैसी समस्या भी बनी रहती है।

बुज़ुर्ग और बच्चे रहें सावधान

हालांकि H3N2 वायरस से सभी को सतर्क रहने की ज़रुरत है, लेकिन इस वायरस से सबसे ज्यादा 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को सतर्क रहने की ज़रुरत है। इसके साथ- साथ गंभीर बीमार, स्मेकिंग करने वाले लोग, डायबिटीज, सांस के मरीजों को भी ये वायरस ज्यादा प्रभावित करता है ।

H3N2 वायरस: अमेरिका और हांगकांग के लोगों को किया प्रभावित

एक्सपर्ट्स के अनुसार इनफ्लुएंजा वायरस अमेरिका और हांगकांग में लोगों को काफी प्रभावित कर चुका है । इसी के साथ इस वायरस की entry अब भारत में हो चुकी है।

H3N2 वायरस: क्या है बचाव?

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस के लक्षण दिखते ही लोगों को फौरन आरटीपीसीआर टेस्ट कराना चाहिए ।

2. अच्छे क्वॉलिटी के मास्क का उपयोग करना चाहिए।

3. समय-समय पर हाथों को साबुन से अच्छे से धोना चाहिए।

4. संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से खुद को बचाना चाहिए।

5. पैनिक होने के बजाए बचाव के उपाय करने चाहिए।

6. जिन लोगों की इम्युनिकी कम है या गंभीर बीमार है, ऐसे लोगों का खास ख्याल रखें।

7. संक्रमित होने पर फौरन चिकित्सकों की सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here