भारत के इस मंदिर मे काली माता को चढ़ाया जाता है फ्राइड राइस और चाउमिन का प्रसाद

0
184
Spread the love

कोलकाता – क्या आप जानते है हमारे देश में एक ऐसा मंदिर भी है जहां माता को बर्फी,लड्डू,और फल-फ्रूट नहीं बल्कि फ्राइड राइस,मनचूरियन और चाउमिन का प्रसाद चढ़ाया जाता है। अगर नहीं तो आज की इस पोस्ट में हम आपकों ऐसे ही एक अनोखें मंदिर के बारे में बताने जा रहे है तो पोस्ट को आखिरी तक पढ़ियेगा…

दरअसल पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक बहुत ही अलग मंदिर है, जहाँ पुजारी आपकी नियमित मिठाई को प्रसाद के रूप में नहीं चढ़ाते हैं, ये मंदिर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के टंगरा क्षेत्र में स्थित मशहूर ‘चाइनीज काली मंदिर’ के नाम से जाना जाता हैं। इस मंदिर में श्रद्धालु काली मां को भोग के रूप में नूडल्‍स और चॉप्‍सी चढ़ाते हैं फिर उसे प्रसाद के तौर पर बांटा जाता है। जिस जगह ये मंदिर है वह चाइना टाउन के नाम से मशहूर है। यहां की ज्यादातर आबादी तिब्बती है। कहा जाता है कि यहां पहले एक पेड़ के नीचे पड़े पत्थरों पर सिंदूर लगाकर पूजा की जाती थी. फिर बाद में मंदिर बना दिया गया और मां काली की प्रतिमा स्थापित कर दी गई. इस मंदिर का इतिहास 60 साल पुराना बताया जाता है।

हिंदू धर्मावलंबियों के अलावा चाइनीज लोग भी दिख जाएंगे। दरसअल एक दिन अचानक एक चीनी लड़के की तबियत खराब हो गई। उसके बचने की बहुत कम संभावना थी। कुछ समय बाद लड़के के माता पिता ने उसके स्वास्थ्य को लेकर माता से प्रार्थना की और माता काली की श्रद्धापूर्वक ढंग से पूजा की। माता की पूजा के बाद लड़का पूरी तरह स्वस्थ हो गया। इससे उसके मां बाप काइस मंदिर में आपको फी खुश हुए और उन्होंंने वहां पर चाइनीज काली माता के मंदिर का निर्माण करवाया। तब से इस मंदिर में कई चीनी लोग आकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। यही नहीं मंदिर के भीतर कई चीनी पुजारी भी हैं। यहां पर आए भक्तों को प्रसाद के रूप में चॉप्सी और चाउमीन दिया जाता है। इस मंदिर में जो भक्त आते हैं वे मंदिर के भीतर हाथ से बने एक पेपर को जलाते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है और बुरी आत्माएं उनसे दूर रहती हैं। अपने इसे अनोखेपन के कारण ये मंदिर विश्व भर में काफी चर्चित है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here