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Free Rewari :  न तो टिकाऊ है और न ही चुनाव जीतने की गारंटी

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Free Rewari :यदि मतदाता बुद्धिमान और शिक्षित हैं, तो वे इस तरह की चालों के झांसे में नहीं आएंगे। मुफ्त उपहार स्वीकार करने के बाद भी, वे सरकार के प्रदर्शन या उसकी कमी के अनुसार मतदान करना चुन सकते हैं। 

-सत्यवान ‘सौरभ’

Free Rewari : श्रीलंकाई अर्थव्यवस्था के पतन की हालिया खबरों ने राज्य की भूमिका पर एक नई बहस को जन्म दिया है। श्रीलंका की सरकार ने बोर्ड भर में करों में कटौती की और कई मुफ्त सामान और सेवाएं प्रदान कीं। नतीजतन, अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई और सरकार गिर गई । संभावित मतदाताओं को मुफ्त उपहार देने या देने का वादा करने वाली राजनीतिक पार्टियां न तो बहुत पुरानी हैं और न ही बहुत नई घटना हैं। लेकिन, पिछले दस वर्षों में, इस प्रथा का विस्तार होता दिख रहा है। आमतौर पर वितरित किए जाने वाले मुफ्त में साइकिल, स्मार्ट फोन, टीवी, लैपटॉप और बिलों पर छूट (पानी, बिजली, आदि) जैसे सामान शामिल हैं। सत्ता में पार्टियों द्वारा मुफ्त में बांटे जाते हैं और विपक्षी दलों द्वारा वादा किया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी के जी ‘मुफ्त की रेवड़ी’ भाषण के बाद ये गंभीर विषय जोर-शोर से चर्चा में है, आजकल हमारे देश में हर पार्टी के द्वारा मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है। इस रेवड़ी कल्चर से देश के लोगों को और खासकर युवाओं को बहुत सावधान रहने की जरूरत है। वर्षों से मुफ्त उपहार भारत में राजनीति का एक अभिन्न अंग बन गए हैं, चाहे चुनावी लड़ाई में वादे करने के लिए हो या सत्ता में बने रहने के लिए मुफ्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए। तमिलनाडु राज्य इस संस्कृति को पेश करने और अग्रणी खिलाड़ी होने के लिए बदनाम है। यह प्रथा अब उत्तरी राज्यों में भी फैल गई है।  दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए मुफ्त बिजली और पानी और मुफ्त बस पास की घोषणा की। अन्य राज्यों जैसे तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान, आदि में मुफ्त की संस्कृति देखी गई है।

भले ही समाज कल्याण के क्षेत्र में बहुत सारी प्रतिबद्धताएं पूरी की गई हों, लेकिन कुछ राजनीतिक और दल इसे अपर्याप्त मानते हैं। मुफ्त उपहारों के पक्ष में तर्क देखे तो यह कल्चर विकास को सुगम बनाता है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली, रोजगार गारंटी योजनाएं, शिक्षा के लिए सहायता और स्वास्थ्य के लिए परिव्यय में वृद्धि। ये जनसंख्या की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं और एक स्वस्थ और मजबूत कार्यालय बनाने में मदद करते हैं, जो किसी भी विकास रणनीति का एक आवश्यक हिस्सा है। वही शिक्षा या स्वास्थ्य पर राज्य के खर्च के लिए जाता है। तमिलनाडु और बिहार जैसे राज्य महिलाओं को सिलाई मशीन, साड़ी और साइकिल देने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वे इन्हें बजट राजस्व से खरीदते हैं, जिससे इन उद्योगों की बिक्री में योगदान होता है। इसे आपूर्तिकर्ता उद्योग के लिए बढ़ावा माना जा सकता है, न कि फिजूलखर्ची को देखते हुए।

भारत जैसे देश में चुनावों के उद्भव पर, लोगों की ओर से ऐसी उम्मीदें हैं जो मुफ्त के ऐसे वादों से पूरी होती हैं। इसके अलावा, जब आस-पास के अन्य राज्यों के लोगों को मुफ्त उपहार मिलते हैं, तो तुलनात्मक अपेक्षाएं भी होती हैं। गरीबी से पीड़ित आबादी के एक बड़े हिस्से के साथ तुलनात्मक रूप से निम्न स्तर के विकास वाले राज्यों के साथ, इस तरह के मुफ्त मांग-आधारित हो जाते हैं और लोगों को अपने स्वयं के उत्थान के लिए इस तरह की सब्सिडी की पेशकश करना आवश्यक हो जाता है। ‘मुफ्त रेवड़ी मॉडल’ न तो टिकाऊ है और न ही आर्थिक रूप से व्यवहार्य है। भारत एक जीवंत लोकतंत्र है जिसे पूरी दुनिया, विशेष रूप से विकासशील देशों में लोकतंत्र के रोल मॉडल के रूप में देखती है। मुफ्त उपहार जैसी प्रथाएं मतदाता के चुनावी निर्णय, चुनाव प्रक्रिया, राजनीतिक व्यवस्था और संसदीय लोकतंत्र को कम आंकती हैं। यह एक अस्वास्थ्यकर प्रथा है जो करदाता का पैसा देती है जिसे कई मतदाताओं द्वारा सराहा नहीं जाता है। लेकिन फिर भी पार्टियां इस प्रथा को जारी रखती हैं। अगर सरकार चुनाव से ठीक पहले मुफ्त उपहारों का विकल्प चुनती है, तो यह इंगित करता है कि सत्ता में पार्टी को यकीन नहीं है कि उन्होंने लोगों की जरूरतों की पहचान की है और उन्हें पूरा किया है।

चुनाव से पहले सार्वजनिक धन से तर्कहीन मुफ्त का वादा मतदाताओं को अनुचित रूप से प्रभावित करता है, समान अवसर प्रदान करता है और चुनाव प्रक्रिया की शुद्धता को खराब करता है। यह एक अनैतिक प्रथा है जो मतदाताओं को रिश्वत देने के समान है। जब मुफ्त बिजली, या एक निश्चित मात्रा में मुफ्त बिजली, पानी और अन्य प्रकार के उपभोग के सामान देने के बारे में हैं, तो यह पर्यावरण और सतत विकास विचलित करता है। इसके अलावा, यह एक सामान्य मानव प्रवृत्ति है कि जब इसे ‘मुफ्त’ प्रदान किया जाता है, तो चीजों का अधिक उपयोग किया जाता है और इस प्रकार संसाधनों की बर्बादी होती है।

भारत एक बड़ा देश है और अभी भी ऐसे लोगों का एक बड़ा समूह है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं। देश की विकास योजना में सभी लोगों को शामिल करना भी जरूरी है। इस प्रथा को खत्म करने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग, अदालतों, राजनीतिक दलों और अंततः मतदाताओं की होती है। पूरी दुनिया में चुनाव सरकार के प्रदर्शन या उसकी कमी के आधार पर लड़े जाते हैं। सत्ता में राजनीतिक दलों को अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान रचनात्मक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। अगर सरकार विकास का फल मतदाताओं तक पहुंचने में सफल हो जाती है, तो मुफ्त में काम नहीं चलेगा।  अगर सरकारी संस्थान ठीक से काम करते हैं तो मुफ्त की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

यदि मतदाता बुद्धिमान और शिक्षित हैं, तो वे इस तरह की चालों के झांसे में नहीं आएंगे। मुफ्त उपहार स्वीकार करने के बाद भी, वे सरकार के प्रदर्शन या उसकी कमी के अनुसार मतदान करना चुन सकते हैं। यदि वे मुफ्त उपहारों और वादों को अस्वीकार करते हैं, तो राजनीतिक दल अधिक रचनात्मक कार्यक्रमों के लिए आगे बढ़ेंगे। अस्वीकृति की शुरुआत पंचायत राज और राज्य विधानसभा चुनावों से होनी चाहिए। मतदाताओं के केवल एक निश्चित वर्ग के लिए किसी विशेष क्षेत्र में सब्सिडी चुनाव में जीत का आश्वासन नहीं दे सकती है। महिलाओं के लिए फ्री राइड पास की तुलना में सुरक्षा और सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है।अगर लोगों को भरोसा है कि सरकार उनकी जरूरतों का ख्याल रख रही है, तो उन्हें मुफ्त उपहारों की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होगी।

संसदीय लोकतंत्र सत्ता के साथ-साथ विपक्ष में राजनीतिक दलों की ताकत पर निर्भर करता है। उन्हें क्रमशः अपनी योजनाओं और घोषणा पत्र का मसौदा तैयार करते समय अधिक जिम्मेदार बनना चाहिए। राजनीतिक दलों को यह विश्लेषण करने की जरूरत है कि उनकी रणनीति पिछले चुनावों में कारगर हुई या नहीं। यदि वे उस समय के मुख्य मुद्दों, यानी भोजन, नौकरी, राष्ट्रीय सुरक्षा आदि पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो चुनाव से पहले ही आधी लड़ाई जीत ली जाती है। मुफ्त की रेवड़ी  न तो टिकाऊ है और न ही चुनाव जीतने की गारंटी वाला फॉर्मूला है। इस गंभीर मुद्दे को खत्म करने की जिम्मेदारी राजनीतिक दलों और मतदाताओं दोनों की है।

– सत्यवान ‘सौरभ’,

(लेखक रिसर्च स्कॉलर, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट हैं)