Elon Musk करेंगे Iran में महिलाओं की मदद

0
286
Spread the love

Elon Musk: Iran में Mahsa Amini की मौत के बाद से वहाँ की औरतें खूब भड़की हुई हैं यहाँ तक की उन्होंने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था जिसने अब हिंसा का मोड़ ले लिया है। Iran के लगभग 50 से ज्यादा शहरों में प्रदर्शनकारी अपना प्रदर्शन कर रहें हैं और करीब 40 प्रदर्शनकारियों की जान जा चुकी है।
Iran में Mahsa Amini की पुलिस custody में मौत होने की वजह से विरोध ने एक नया रुख अपना लिया है, सुरक्षाबलों का प्रयोग करने के बाद से अब तक 40 लोगों ने अपनी जान गवाई है और लगभग 220 लोग जखमी हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने की वजह से Iran में internet सवाएं बंद करदी गई हैं, यहाँ तक की WhatsApp और Instagram पर भी बैन लगा दिया गया है।

internet service banned in Iran

क्या हुआ था Mahsa Amini के साथ?
13 September को Iran की पुलिस ने 22 साल की Mahsa Amini को गिरफ्तार कर लिया था जो Kurdistan की रहने वालीं थीं और कुर्द (Kurd) मूल से थीं, और उसका दोष ये था कि उसने बुर्का सही से नहीं पहना हुआ था और उसने अपना सर भी नहीं ढका हुआ था। Reports के अनुसार Mahsa को पुलिस custody में खूब मारा गया जिस वजह से उसकी हालत बहोत खराब हो गई थी। उसके बाद Mahsa को अस्पताल में भर्ती कराया गया पर नाजुक हालत होने के कारण वो कोमा में चली गयी और 16 September को Mahsa की मौत हो गई। इस घटना के बाद लोगों के अंदर बहोत जयदा गुस्सा भर गया है जिसे वो प्रदर्शन के रूप में सरकार को दिखा रहें हैं और एक बड़ी तादात में महिलायें सड़क पर उतर आई हैं।

Mahsa Amini Pics

वहीं दूसरी ओर सुरक्षाबलों दुआरा परदर्शनकारियों पर बल का प्रयोग करने पर काफी निंदा की जा रही है। New York के human rights वॉच ने कहा कि social media पर वायरल हो रहे वीडियो और फोटो से पता चलता है कि अधिकारी प्रदर्शनकारियों को अलग करने के लिए tear gas का इस्तेमाल कर रहें हैं और Kurdistan प्रांत में घातक बल का इस्तेमाल किया गया है।
Iran में हो रहे विरोध को देखके New York में भी प्रदर्शन हो रहें हैं, संयुक्त राष्ट्र भवन (UNGA) के सामने बहोत ही बड़ी संख्या में Iran के लोगों ने प्रदर्शन किया।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुंछ में मिनी बस गिरी, 11 की मौत, 25 घायल

Elon Musk करेंगे Iran की महिलाओं की मदद
वहीं दूसरी ओर Iran में प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं को दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk का मिला समर्थन। जबरदस्त हिंसा के बाद जब Iran में internet service बंद करवा दी गई तब Elon Musk ने अपनी Starlink service को activate करने का एलान किया है।

starlink internet service

SpaceX के CEO Elon Musk ने कहा है कि Iran में free internet service के लिए satellite internet service “starlink” को शुरू करने जा रहें हैं। Elon Musk ने ये फैसला तब लिया जब एक high profile American authority ने एक ट्वीट में कहा था कि Iran के लोगों के लिए free internet service के लिए America कार्यवाई करेगा।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में नहीं चलेंगी अब सामान्य बसें, देखें पुरानी बसों के चलन में हुए ये बदलाव

– Ishita Tyagi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here