रोजाना केला खाना : एक वरदान

0
16
Spread the love

दीपक कुमार तिवारी 

अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ. हृदयेश कुमार स्वस्थ जीवन के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

डॉ. हृदयेश कुमार समाज हित में विभिन्न माध्यमों से लोगों के साथ जुड़कर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। उनके अनुसार, नियमित रूप से केला खाना किसी वरदान से कम नहीं है। आइए जानते हैं उनके अनुसार केले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ:-

केला दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाला फल है। यह मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, केला मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट और शर्करा जैसे फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, और सुक्रोज से युक्त होता है, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। इस कारण से केला खिलाड़ियों और सक्रिय जीवनशैली जीने वालों के लिए एक उत्तम आहार है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है:

केले में भरपूर मात्रा में फाइबर, विशेष रूप से पेक्टिन, होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह विटामिन बी6, विटामिन सी और पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी:

केला हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक होता है। साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर पाचन में सुधार करता है और पेट के अल्सर को कम करने में मदद करता है।

तनाव कम करने में सहायक:

केले में ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन में बदल जाता है। सेरोटोनिन मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखते हैं।

किडनी और हड्डियों के लिए फायदेमंद:

केले का सेवन किडनी की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है और किडनी स्टोन के खतरे को कम करता है। साथ ही, इसमें उच्च फाइबर सामग्री मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है। केला हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, क्योंकि इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है:

विटामिन सी और बी6 से भरपूर केला प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। मधुमेह के रोगियों के लिए भी केला लाभकारी है, क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

डॉ. हृदयेश कुमार के अनुसार, केला न केवल स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here