Digital India :- डिजिटल इंडिया पर कही पीएम मोदी ने मन की बात

0
587
digital india/ PM MODI/ DIGITAL TRANSACTION
digital india/ PM MODI/ DIGITAL TRANSACTION
Spread the love

Digital India :- डिजिटल इंडिया पर कही पीएम मोदी ने मन की बात

Digital India – 24 अप्रैल 2022 को पीएम मोदी ने मन की बात के 88वें संस्करण में डिजिटल इंडिया (digital India) को लेकर बात कही। पीएम मोदी (PM Modi) ने इसमें और कई मुद्दों पर भी बात की। पीएम मोदी (PM Modi) ने मन की बात के संस्करण में शुरुआत में उन्होंने देशवासियों को सम्बोदित करते हुए संग्राहलय की बात की | उन्होंने देशवासियों से कई सवाल भी किये और अपने मन के सवाल उनसे पूछने के लिए आमंत्रित भी किया

Digital India/ PM Modi/ Mankibaat
Digital India/ PM Modi/ Mankibaat

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा की देश को एक “प्रधानमंत्री संग्राहलय” खोलकर दिया है। जिसका इस्तेमाल देश के युवा कर रहे है। उन्होंने यह भी कहा की संग्राहलय एक ऐसी जगह है जहाँ हमे सभी जानकारी मिलती है। उन्होंने “नमो ऐप” पर लिखा भी है, कि मैं शुरू से समाचार पढता आ रहा हुँ और सोशल मीडिया (Social Media) पर भी एक्टिव रहता हुँ, पर जब मैं संग्राहलय गया तो मुझे वहां जाकर पता चला की काफी ऐसी बातें है मुझे नहीं पता था। इसलिए संग्राहलय में जाना और जानकारी लेना आज के युवाओं को काफी मदद करेगा।

 Also read:- क्रिकेट सें जुड़ी कुछ खास बातें सचिन के 49वें जन्मदिन पर जानें!

उन्होंने कहा की हमे गर्व हैं की हम प्रधानमंत्री को याद कर रहे हैं और युवाओं को उनसे जोड़ रहे हैं। इसके अलावा भी मोदी ने कई मुद्दों पर बात कीं, जिसमें एक डिजिटल इंडिया  होना भी है। उन्होंने डिजिटल ट्रांज़ैक्शन की बात करते हुए कहा की भारत में ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन (Online Transaction) में बढ़ोतरी हो रही हैं। आकड़ों के अनुसार, 20,000 करोड़ रुपऐ का लेनदेन प्रतिदिन हो रहा हैं। डिजिटल  लेनदेन से दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को फ़ायदा हो रहा है और देश में वृद्धि भी हो रही हैं। ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन (online transaction) से देश की अर्थव्यवस्था तैयार हो रही हैं। और लोग एक नयी संस्कृति भी अपना रहे हैं।

Digital India
Digital India

 कैशलेस डे आउट (Cashless day out)

उन्होंने भारत की महिलाओं से यह भी कहा की वे जब घर से निकलें तो यह सोच कर निकले की आज जो भी खर्चे होंगे वो बिना कैश कें हों। यूपीआई के जरिये ही होंगे उससे हमारी बहनों, देश की महिलाओं को केश लेस शॉपिंग की आदत पड़ेगी और इससे देश में डिजिटल ट्रांज़ैक्शन (Digital Transaction) को बढ़ावा मिलेगा।

डिजिटल ट्रांज़ैक्शन, डिजिटल इंडिया  अभियान के अंतर्गत चलाया गया था। जिससे भारत एक आत्मभारत बनें। ऐसा करने से भारत में ईमानदारी की दर बढ़ जाती है।

Also read:- मनोज बाजपेयी का देश में हो रहे दंगों के बीच “भगवान और खुदा” एक संदेश

दूर गावों में भी पहुंची डिजिटल सेवा (Digital India)

डिजिटल भारत होने का एक उद्देश्य यह भी था, की दूर गावों में जो इंटरनेट की सेवा उपलब्ध नहीं थी वो उपलब्ध हों जायें और आज डिजिटल इंडिया (Digital India) के कारण उन गावों में भी इंटरनेट सेवा पहुंच गयी हैं। गावों में रहने वाले लोगों कों छोटें छोटें कामों के लिए शहरों की ओर जाना पड़ता था। गावों में सेवा उपलब्ध होनें सें कई लोगों कों रोजगार भी मिला हैं जिससें साक्षरता दर भी बढ़ी है अब वहां के लोग भी यूपीआई सें लेनदेन कर रहे हैं।

यहां क्लिक करके आप हमारे यूटयूब से जुड़ सकते हैं।

डिजिटल भारत  होनें सें रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। कई जगह बीपीओं जैसें पदों पर भी नौकरियों के अवसर मिलते हैं डिजिटल इंडिया होने से भारत कों अर्थव्यवस्था में काफी मदद मिली हैं। इसी तरह प्रतिदिन हों रहे ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन (Online transaction)  की संख्या में बढ़ोतरी होने सें भारत की आर्थव्यवस्था काफी सही हों जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here