Devariya Hatyakand: परिवार के पांच सदस्यों की सामूहिक हत्या के मामले में अब तक 20 गिरफ्तार

0
158
Deoria News
Deoria News
Spread the love

देवरिया हत्याकांड-पांच सदस्यों की सामूहिक हत्या के मामले में अब तक 20 गिरफ्तार

  • देवरिया के Fatehpur गांव में एक परिवार के पांच सदस्यों की हत्या में शामिल लोगों को न्याय के कटघरे में लाने के प्रयास में, स्थानीय पुलिस इकाई ने बुधवार को विभिन्न स्थानों से चार और संदिग्धों को Arrest किया
  • मृतक सत्य प्रकाश दुबे के बहनोई सुधीर पांडे ने साधु दुबे के ठिकाने पर सवाल उठाया और उसके ठिकाने का पता लगाने की मांग की
देवरिया सामूहिक हत्याकांड में नया खुलासा
Devariya Hatyakand

Devaria Hatyakand के बाद जमीन विवाद की परतें खुलती जा रही हैं. खुलासा हुआ है कि देवरिया के रुद्रपुर के Fatehpur गांव का दबंग प्रेमचंद्र यादव का पहले से ही आपराधिक रिकॉर्ड बना हुआ था. हम आपको बता दे जबरन जमीन कब्जे का आरोप भी थी, लेकिन स्थानीय पुलिस इस पर आंखें मूंदे रही है.

Gorakhpur: देवरिया के फतेहपुर गांव में एक परिवार के पांच सदस्यों की हत्या में शामिल लोगों को न्याय के कटघरे में लाने के प्रयास में, स्थानीय पुलिस इकाई ने बुधवार को विभिन्न स्थानों से चार और संदिग्धों को गिरफ्तार किया। इस घटनाक्रम से मामले में गिरफ्तारियों की कुल संख्या 20 हो गई है, जबकि सात पहचाने गए संदिग्ध अभी भी फरार हैं।

इससे पहले, सोमवार को जमीन के विवाद में सत्य प्रकाश दुबे द्वारा कथित तौर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम चंद यादव की हत्या के बाद देवरिया के फतेहपुर गांव में अराजकता फैल गई थी। जवाबी कार्रवाई में, यादवों ने कानून अपने हाथ में ले लिया और दुबे परिवार के पांच सदस्यों की हत्या कर दी। स्थिति तब बिगड़ गई जब भीड़ ने वाहनों में तोड़फोड़ की और मवेशियों के शेड में आग लगा दी।क्षेत्राधिकारी रुद्रपुर जी ने इस बात पर जोर दिया कि हत्या में शामिल शेष आरोपियों और चश्मदीदों की सघन तलाश की जा रही है.

साधु दुबे, जिन्हें ज्ञान प्रकाश दुबे के नाम से भी जाना जाता है, की अनुपस्थिति, जिन्होंने पारिवारिक स्वीकृति के बिना विवादित संपत्ति प्रेम चंद यादव को बेच दी थी, एक रहस्य बनी हुई है। मृतक सत्य प्रकाश दुबे के बहनोई सुधीर पांडे ने साधु दुबे के ठिकाने पर सवाल उठाया और उसके ठिकाने का पता लगाने की मांग की.

हमारी इस न्यूज़ को पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

NEWBREW Singapore Beer: पेशाब से बनी बियर, मस्ती से पी रहे लोग

सुधीर पांडे के अनुसार, साधु दुबे मानसिक रूप से विक्षिप्त था और प्रेम चंद यादव के घर में नौकर के रूप में काम करता था, मवेशियों की देखभाल करता था और छोटे-मोटे काम करता था। यह साधु

ही थे जिन्होंने 2014 में अपनी संपत्ति बेच दी और कुछ वर्षों के लिए गुजरात चले गए। सुधीर ने bataya, बाद में उनके बड़े भाई सत्य प्रकाश दुबे ने संपत्ति की बिक्री के खिलाफ एक दीवानी मुकदमादायर किया।

सुधीर पांडे ने राज्य सरकार से सत्य प्रकाश दुबे के जीवित बेटों को शिक्षा सहायता और संभावित सरकारी रोजगार के अवसर सहित सहायता प्रदान करने का भी आह्वान किया। प्रेम चंद यादव की राजनीतिक पृष्ठभूमि प्रेम चंद यादव की विधवा शिला यादव ने इस दावे का खंडन किया है कि साधु मानसिक रूप से विक्षिप्त है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उनके दिवंगत पति ने 2007 में राजनीति में प्रवेश किया था और 2010 में उन्होंने अपनी मां को ग्राम प्रधान के रूप में चुनाव भी दिलाया था। धीरे-धीरे, उन्होंने स्थानीय लोकप्रियता और प्रभाव हासिल किया, अंततः 2015 में देवरिया में जिला पंचायत सदस्य बन गए। इसके बाद, उन्होंने इसमें कदम रखा। एक पेशे के रूप में रियल एस्टेट।

Devariya Hatyakand
Devariya Hatyakand

2 FIR में 27 लोगों को नामज़द किया गया हिंसा के सिलसिले में दो एफआईआर दर्ज की गई हैं। पहला मामला मृतक सत्य प्रकाश दुबे की बेटी शोभिता दुबे द्वारा आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), और 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान) के तहत दर्ज किया गया था। दूसरी, एक क्रॉस एफआईआर, दिवंगत प्रेम चंद यादव के चाचा अनिरुद्ध यादव द्वारा आईपीसी की धारा 302, 307, 147 (दंगा), 148 (दंगा, घातक हथियार से लैस), और 149 (गैरकानूनी सभा) के तहत दर्ज की गई थी।.

दोनों FIR में कुल मिलाकर 27 व्यक्तियों को नामित किया गया है। भूमि विवाद एवं विध्वंस योजना राजस्व विभाग की दो टीमों ने मृतक प्रेम चंद यादव की संपत्ति से संबंधित भूमि सीमांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। एसडीएम योगेश कुमार ने पुष्टि की कि प्रेम चंद यादव का घर ग्राम समाज की जमीन के एक हिस्से पर बना था। इसके अतिरिक्त, ग्राम समाज की भूमि पर तीन और घरों को विध्वंस के लिए चिन्हित किया गया है,

हमारी इस न्यूज़ को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

नाइजर में रह रहे भारतीयों के लिए सरकार ने जारी की एडवाइजरी

हालांकि पुलिस ने इस बात पर जोर दिया है कि उनकी प्राथमिक चिंता शांति बहाल करना है। ‘बुलडोजर के इस्तेमाल से सिर्फ ध्यान भटकेगा’ फतेहपुर गांव में दिवंगत जिला पंचायत सदस्य प्रेम चंद यादव की बहुमंजिला इमारत को गिराए जाने की अटकलों के बीच आजाद अधिकार सेना के अध्यक्ष और पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर अशांत गांव पहुंचे.

ठाकुर ने जोर देकर कहा कि घर को गिराने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल करने से केवल मूल समस्या से ध्यान भटकेगा। उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि सोमवार की दुखद घटनाओं से संबंधित मामलों में निर्दोष व्यक्तियों को झूठा नहीं फंसाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here