दिल्ली माहेश्वरी समाज ने मनाया दीपावली उत्सव : राकेश जाखेटिया

0
25
Spread the love

दिल्ली प्रदेश माहेश्वरी संगठन द्वारा समाज के लगभग 1200 व्यक्तियों ने 24 अक्टूबर 2024 को एक छत के नीचे खुशनुमा वातावरण में अग्रवाल फन सिटी मॉल , ईस्ट दिल्ली कड़कड़डूमा कोर्ट के निकट दीपावली मिलन समारोह आयोजन किया । जिसका उद्देश्य वर्ष में एक दिन अधिकांश परिवारों के सदस्य आपस में एक जगह इकट्ठे होकर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान कर सके ।

समाज के लगभग 1200 व्यक्तियों ने इसमें सहभागिता की। मनोरंजन हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया ! कार्यक्रम का संचालन प्रवीण गट्टानी जी ने किया जो काफी प्रशंसनीय रहा ।

मुख्य अतिथि श्री अशोक सोमानी के मंचीय भाषण दौरान अधिकांश कुर्सियां खाली रही क्योंकि समाज तथा परिवार के लोग स्वादिष्ट व्यंजनों के स्वाद तथा दीपावली मिलन समारोह मे एक दूसरे को शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करने मे व्यस्त रहे , होना भी स्वाभाविक था क्योंकि कार्यक्रम का नाम ही था मिलन समारोह । अधिकांशत एक दूसरे से व्यापार की चर्चा , राजनीति पर गरमा गरम बहस, शेयर मार्केट में उठक पठक , परिवार के युवा युक्तियों के लिए सुयोग्य जीवनसाथी की तलाश हेतू संवाद में व्यस्त दिखाई दिये।
मंच से संदेश साफ था कि यदि आपको विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणीय भूमिका में रहना है तो दिनचर्या में 2 घंटे एक स्थान पर बैठकर चिंतन एवं संवाद करना चाहिए । फिर आप सरकार की नीतियां मे अग्रणीय भूमिका में दिखाई देंगे । व्यापार के साथ-साथ परिवार के एक सदस्य को हम सबको सरकार में नीति निर्धारण हेतु भी शिक्षित करना चाहिए । क्योंकि माहेश्वरी समाज संख्या बल में कम तथा भारत के विभिन्न क्षेत्रों में विकास में अधिक दिखाई देता है। दिल्ली प्रदेश संगठन के संस्थापक अध्यक्ष श्री एस एन चांडक जी ने भी मंच से समाज के मेधावी छात्रों को सिविल सर्विसेज हेतु प्रेरित किया ।
ऐसा देखा गया कि संगठन के चुनाव के दौरान जो अधिक व्यक्ति सक्रिय दिखाई देते रहे उसमें से अधिकांशत पदाधिकारी नदारत रहे । कारण कुछ भी रहा हो । ऐसे कार्यक्रमों में उनकी उपस्थिति अवश्य होनी चाहिए थी ।
दिल्ली प्रदेश माहेश्वरी संगठन के पूर्व अध्यक्ष श्री नीरज पल्तानी जी भी बड़े विनम्र भाव से उपस्थित जनमानस को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए दिखाई दिए । आपने बताया कि शीघ्र ही हम भारत की राजधानी में ‘माहेश्वरी प्रोफेशनल मीट ‘ के कार्यक्रम पर विचार कर रहे हैं ।
दिल्ली प्रदेश माहेश्वरी महिला संगठन की अध्यक्षा श्रीमती श्यामा भागडिया मंच के नीचे सभी समाज के लोगों को मिलते हुए दीपावली की शुभकामनाएं मे व्यस्त दिखाई दिए ।
विमल मुंद्रा जी, आनंद बियानी जी आदि अनेको संगठन से जुड़े हुए व्यक्तियों ने समाज के लोगों का अभिनंदन एवं आभार व्यक्त किया । मध्य दिल्ली संगठन से जुड़े संरक्षक विकास माहेश्वरी उर्फ बॉबी ने कार्यक्रम की सफलता हेतु अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की जो व्यक्तिगत कारण से उपस्थित नहीं हो सके । वरिष्ठ पत्रकार , चिंतक व विचारक राकेश जाखेटिया ने कहा समाज द्वारा ऐसे कार्यक्रमों आयोजन करते रहना चाहिए जिससे हम सबको समाज की उपयोगिता का पता लगता रहे । कार्यक्रम के दौरान स्वादिष्ट व्यंजनों का सभी ने आनंद लिया । इसी प्रकार के कार्यक्रम दिल्ली क्षेत्र के अन्य जिलों में भी आयोजित किए गए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here