The News15

How I Delete my Instagram Account : जानिए मात्र 2 स्टेप में Instagram से पीछा छुड़ाए

How I Delete my Instagram Account

Spread the love

How I Delete My Instagram Account ?

How I Delete my Instagram Account: कहते है कि अगर कोई चीज Online आ गई है तो वे हमेशा के लिए वे इस दुनिया मे आ जाती है, वे कभी भी Delete नही की जा सकती। ठीक उसी प्रकार आपके सोशल मीडिया के अकाउंट भी डिलीट (deletion) नही किये जा सकते लेकिन आज हम आपको इसे डिलीट करना सिखाएंगे एक ऐसा App से जिसका प्रयोग आप सबसे ज्यादा करते है यानी Instagram की। तो जानिए कैसे आप अपने सोशल मीडिया के अकाउंट से पीछा छुड़ा सकते है (How I Delete my Instagram Account)।

आजकल लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहते है। वह अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया पर ही बिताते है। तो बात करे सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले सोशल मीडिया ऐप की तो वह है इंस्टाग्राम।

कम टाइम में ही इंस्टाग्राम के करोड़ो युज़र्स बन गए है। इंस्टाग्राम पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते है और कई तरह की पोस्ट कर सकते है। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम से ब्रेक चाहते है या फिर आप अपना अकाउंट को डीलिट करना चाहते है(delete my instagram account)। तो इस वीडियो मे हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने अकाउंट को डिलीट और डी एक्टिवेट कर सकते है।

हमेशा के लिए Account deletion डिलीट करना –

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Permanently डिलीट करना चाहते है तो इन स्टेप्स को फॉलो करे लेकिन आपको एक बात को ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट हो गया तो फिर आप अपने Followers, Likes और Comments को रिकवर नहीं कर सकते है।

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम Permanently डिलीट करने के लिए आप्शन सिर्फ ब्राउज़र (browser)  में शो होता है। इंस्टाग्राम ऐप में नही इसलिए अकाउंट डिलीट करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र का यूज़ करे।

सबसे पहले इंस्टाग्राम के Delete Your Account Page को ओपन करे और अपनी इंस्टाग्राम लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालकर “Log In” करे।

एक बार लॉग इन करने के बाद, Delete Your Account पेज पर जाएं और “Why Are You Deleting Your Account” पर क्लिक करके कारण सेलेक्ट करे।

अब यदि आप अपना अकाउंट परमानेंटली डिलीट करना चाहते है तो “Permanently Delete My Account” के ऑप्शन पर क्लिक करे और आपका अकाउंट परमानेंटली डिलीट (delete my instagram account) हो गया।

जानिए कितना कारगर है आपके मोबाइल का डार्कमोड

Account को Deactivate करना –

Account deletion

अभी हमने परमानेंटली इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे डिलीट करे का पूरा प्रोसेस। तो अब बात करते है कि इंस्टाग्राम अकाउंट Deactivate कैसे करे? (deactivate my instagram account)

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट को थोड़े टाइम के लिए ही डिलीट करना चाहते है या फिर आप अकाउंट को फिर से बाद में यूज़ करना चाहते है तो आप उसको कुछ टाइम के लिए Deactivate भी कर सकते है(deactivate my instagram account)। तो आइये आपको बताते है।

उम्मीद है अब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट (How I Delete my Instagram Account ) करने में मदद करनी मिलेगी। फिर चाहे आप फिर से नई शुरुआत करना चाहते हो या फिर पीछा छुड़ाना चाहते हों। आपके लिए ये खबर हमारे साथी स्नेहा जी ने लिखी है।

यहां क्लिक कर आप देश और दुनिया की बाकी खबरों के लिए आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते हैं।