The News15

Ayodhya Ram Mandir : धार्मिक पर्यटन की सर्च में 97 फीसदी उछाल,  राम मंदिर ने खोल दिए आशाओं के नए द्वार

Spread the love

Religious Tourism: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है। राम मंदिर (Ram Mandir) ने धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) को नई ऊंचाइयां दे दी है। धार्मिक स्थलों के बारे में जाने के इच्छुक लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।  ऑनलाइन ट्रेवल प्लेटफॉर्म मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) के अनुसार, पिछले दो साल में धार्मिक जगहों के बारे में सर्च करने वालों की संख्या लगभग 97 फीसदी बढ़ गई है। साल 2021 से 2023 के बीच लोग यात्राओं के लिए धार्मिक स्थलों को तरजीह दे रहे हैं. इनमें भी आकर्षण का केंद्र अयोध्या और वहां बन रहा राम मंदिर है।

 

अयोध्या के बारे में लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे

 

ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी मेक माय ट्रिप के आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल अयोध्या के बारे में लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं। यह आंकड़ा 585 फीसदी तक बढ़ चुका है। कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुटाए गए आंकड़े बताते हैं कि लोगों में धार्मिक यात्राएं करने की रुचि तेजी से बढ़ी है।  पिछले 2 सालों में लोगों की प्राथमिकताएं तेजी से बदली हैं, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से यह सोच और ज्यादा मजबूत होती जा रही है।

 

इन धार्मिक शहरों के बारे में जानने की रुचि भी बढ़ी

 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अनुसार, साल 2021 से 2023 के बीच अयोध्या के अलावा लोगों ने उज्जैन (359 फीसदी), बदरीनाथ (343 फीसदी), अमरनाथ (329 फीसदी), केदारनाथ (322 फीसदी), मथुरा (223 फीसदी), द्वारकाधीश (193 फीसदी), शिरडी (181 फीसदी), हरिद्वार (117 फीसदी) और बोध गया (114 फीसदी) के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया।

 

अयोध्या के बारे में सबसे ज्यादा सर्च 30 दिसंबर को हुई

 

मेक माय ट्रिप के अनुसार, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद से तो यहां के बारे में जानने वालों की संख्या आसमान छू गई। राम मंदिर के उद्घाटन की तिथि के आ जाने के अयोध्या के बारे में सर्च करने वालों की संख्या 1806 फीसदी बढ़ी थी. अयोध्या के बारे में सबसे ज्यादा सर्च 30 दिसंबर को की गई. इस दिन अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था।  साथ ही अयोध्या के पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 नई नवेली अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी।