Ajay Devgn : हिन्दी बनाम कन्नड़ विवाद

0
419
Ajay Devgn - kiccha sudeep विवाद
Ajay Devgn - kiccha sudeep विवाद
Spread the love

Ajay Devgn : Twitter को खरीदने के बाद ही Elon musk ने Free Speech का हवाला देते हुए Twitter में कई बदलाव लाने की घोषणा की। लेकिन Elon को एक नजर भारत के Twitter पर भी डालना चाहिए, उन्हे देखना चाहिए की किस प्रकार Twitter पर हुई दो कलाकारों के बीच हुई एक सामान्य सी बहस को भारत के राजनीतिक दल आड़े हाथों ले लेते है, उम्मीद है कि Elon इसका भी Solution खोज निकालेंगे।

किच्चा सुदीप (kiccha sudeep) ने बीते दिनों एक आयोजन में कह दिया कि बॉलीवुड अब पैन इंडिया फिल्म बना रहे हैं। कन्नड़ पैन इंडिया फिल्में नहीं बना रहा । हिंदी को राष्ट्रभाषा नहीं रही। बॉलीवुड फिल्मों को तमिल और तेलुगू में डब कर रहे मगर उनसे हो नहीं पा रहा है। हम (कन्नड़ सिनेमा) ऐसी फिल्में बना रहे हैं जो हर जगह देखी जा रही हैं।

किच्चा (kiccha sudeep) जी के इस बयान पर बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn) ने 27 अप्रैल को एक Tweet किच्चा को टैग कर कहां कि

Ajay kichha विवाद
Ajay kichha विवाद

“सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी (hindi) हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यों रिलीज करते हैं? हिंदी (hindi) हमारी मातृभाषा और राष्ट्रभाषा थी, है और हमेशा रहेगी. जन गण मन.”

आमतौर पर अंग्रेजी में Tweet  करने वाले अजय ने अचानक हिंदी (hindi) में किच्चा को जवाब दे डाला। इसके बाद किच्चा ने अजय के Tweet का जवाब 2 Tweet कर दिया अपने Tweet में किच्चा अपनी बात पर सफाई देते हुए बात को बिगड़ने से बचाने का प्रयास करते हैं।

Ajay kichha विवाद
Ajay kichha विवाद

किच्चा (kiccha sudeep) लिखते है कि –  ”हैलो अजय देवगन (Ajay Devgn) सर, मैंने जिस संदर्भ में ये बात कही थी वो आप तक पहुंचने तक पूरी तरह बदल गई है। शायद आपसे जब व्यक्तिगत रूप से मिलूं तो बताएंगे कि मैंने ये बयान क्यों दिया था। ये दुख देने, उकसाने या किसी बहस को शुरू करने के लिये नहीं था। मैं ऐसा क्यों करुंगा सर.”

कश्मीर फाइल्स के बाद अब दिल्ली फाइल्स की बारी

किच्चा अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहते हैं कि –

”सर मैं हर भाषा को प्यार और सम्मान करता हूं।  मैं इस टॉपिक को यहीं छोड़ना चाहता हूं, जैसा कि मैंने उस लाइन को अलग संदर्भ में कहा था। बहुत सारा प्यार और आपको शुभकामनाएं. उम्मीद करता हूं जल्द मिलेंगे.”

एक अलग Tweet में अजय के हिंदी (hindi) में किये गए Tweet पर किच्चा कहते है कि –

ु
े्ुे्

”और सर अजय देवगन (Ajay Devgn), आपने जो बातें मुझे हिंदी में लिखकर भेजी हैं उसे मैं समझ सकता हूं। ऐसा सिर्फ इसलिए क्योंकि हम सभी हिंदी (hindi) का सम्मान करते हैं, प्यार करते हैं और सीखते हैं। बुरा मत मानिएगा सर, लेकिन सोच रहा हूं अगर मेरा जवाब कन्नड़ में लिखा गया होता कि स्थिति क्या होती। क्या हम भी भारत के नहीं हैं सर”

----
—-

किच्चा के Tweet पर Ajay Devgn का बयान

अजय देवगन  (Ajay Devgn )ने किच्चा सुदीप (kiccha sudeep) के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा- ”हाय किच्चा सुदीप, आप दोस्त हैं. गलतफहमी दूर करने के लिए शुक्रिया.  मैंने फिल्म इंडस्ट्री को हमेशा से एक समझा है.  हम सारी भाषाओं का सम्मान करते हैं और उम्मीद करते हैं कि सभी हमारा भाषाओं का सम्मान करें. शायद, ट्रांसलेशन में कुछ मिस हो गया था.”

दोनो कलाकारों के बीच हुई बातचीत के बाद अब कर्नाटक सरकार के मंत्री भी इसमें शामिल हो चुके है खुद सूबे के मुख्यमंत्री (Basavaraj Bommai) बसवराज बोम्मई ने मीडिया से बात करते हुए सुदीप किच्चा जी की बात को सही ठहराया वैसे तो BJP और कांग्रेस किसी भी मुद्दे पर साथ नजर नही आती लेकिन इस बार पूर्व मुख्यमंत्री सीतारमैया (sitaramayya) ने भी खुद को कन्नड़ भाषा से जुड़े रहने पर गर्व की बात बताई। ठीक उन्ही की पार्टी के हार्दिक पटेल जी को राम भक्त होने पर हो रहा था।

यहां क्लिक कर आप हमारे YouTube Channel पर जा सकते है

इस मसले पर “जनता दल सेक्युलर” के नेताओं ने भी बयान दिया। बात सिर्फ Tweet के विवाद की नहीं हैं बल्कि केन्द्र में साउथ के भाषा तथा नेताओं के कम प्रभुत्व की बात हैं दोनों पार्टी से इतर नेता कह रहे कि जो काम पहले कांग्रेस ने किया अब वह BJP कर रही हैं।

लेकिन हम यहां एक फैक्ट क्लियर करना चाहते है जो कि अजय देवगन जी के Tweet से जुड़ा है भारत में हिन्दी (hindi) को राष्ट्रभाषा नही थी। हिन्दी (hindi) एक राज्य भाषा है यानी की सरकारी कामकाज में प्रयोग में आने वाली भाषा। भारत के आजादी के बाद ही इस पर वृहद चर्चा हुई तथा विविधता में एकता को ही सर्वोपरि माना।

अजय (Ajay Devgn)के अचानक किये गए Tweet पर कयास लगाए जा रहे कि ये सब कुछ उनकी आने वाली फिल्म रनवे 34 (runway 34) के प्रमोशन के लिए किया जा रहा। इंड्रस्टी में ऐसा पहले भी कई बार किया गया है फिर वो चाहे नकारात्मक क्षवि के तौर पर क्यों नहो। अजय (Ajay Devgn) के कैरियर के बड़ी फिल्मों से एक सिंघम तथा दृश्यम भी गैर हिन्दी भाषी फिल्में थी जिन्होने अजय को पहचान दिलाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here