राज्यसभा में सरकार मध्यस्थता विधेयक पेश करेगी

0
283
मध्यस्थता विधेयक पेश करेगी
Spread the love

नई दिल्ली| राज्यसभा में आज सरकार ‘मध्यस्थता विधेयक’ पेश करेगी। इसके अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा शुक्रवार को एक निजी सदस्य विधेयक के रूप में ‘स्वास्थ्य का अधिकार’ विधेयक पेश करेंगे। राज्यसभा बुलेटिन में कहा गया कि “सभी नागरिकों के लिए मौलिक अधिकार और अच्छा स्वास्थ्य देने के लिए आज एक विधेयक पेश किया जाएगा। इस विधेयक से उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने के लिए अनुकूल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के मानक के साथ समान पहुंच मिलेगी। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े प्रासंगिक मामलों के लिए स्थानांतरित करने के लिए यह स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक, 2021 पेश किया जाएगा।”

सरकार ने मध्यस्थता विधेयक, 2021 को सूचीबद्ध किया है जिसे कानून मंत्री किरेन रिजिजू पेश करेंगे। इस विधेयक का उद्देश्य “मध्यस्थता को बढ़ावा देना और सुविधा प्रदान करना है। खास तौर से संस्थागत मध्यस्थता, विवादों के समाधान के लिए वाणिज्यिक या मध्यस्थ निपटान समझौतों को लागू करना, मध्यस्थों के पंजीकरण के लिए एक निकाय प्रदान करना, सामुदायिक मध्यस्थता को प्रोत्साहित करना और ऑनलाइन मध्यस्थता को स्वीकार्य बनाने के लिए प्रभावी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।”

12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर सरकार और विपक्ष सदन में आमने-सामने होंगे। गुरुवार को विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही नहीं हो सकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here