RTO Office : ड्राइविंग लाइसेंस, रजिट्रेशन जैसी 58 RTO सेवाएं होंगी Online

0
201
RTO Office
Spread the love

हम सभी अपने वाहनों के रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस या उसे खरीदने बेचने के लिए RTO Office के चक्कर काटते है लेकिन अब एसी सुविधाएं ऑनलाइन होने जा रहीं है यानि कि अब आप घर बैठे बैठे ही अपनी गाड़ी का Driving License बनवा सकते है।

सड़क यातायात और हाईवे मंत्रालय ने बताया कि आप केवल आधार कार्ड का इस्तेमाल कर बिना किसी लोकल यातायात कार्यालय (RTO) गए अपनी गाड़ी के दस्तावेज संबंधित काम आसानी से Online पूरे कर सकते हैं।

सेवाएं Online होने से लोगों के (RTO Office) कार्यालय संबंधी सभी काम पेपर वर्क के बिना घर बैठे ही पूरे हो जाएंगे, इससे लोगों का समय भी बचेगा।

Also Visit : रणबीर के बाद अब विवेक का बीफ खाने का वीडियो

जिससे कार्यालयों में जाने वाले लोगों की संख्या कम होगी और कार्यालय का कारभार कम होने से RTO Office अच्छे तरीके से काम कर पाएंगे चलिए जानते है कि कौन कौन सी सुविधाएं अब Online मिलेंगी।

कौन कौन सी सेवाएं होंगी online –

learners licence, Duplicate licence, driving licence का Renewal इसके अलावा इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, कंडक्टर लाइसेंस के Address को बदलाना, गाड़ी के मालिकाना हक में बदलाव जैसी सेवाएं ऑनलाइन मिलेंगी।

RTO Office
RTO Office के ज्यातर काम होगें Online, कार्यालयों में घटेगा भार

कैसे मिलेगी RTO Office की Online सेवाएं –

RTO की सेवाओं को online उपयोग करने के लिए लोगों को अपने आधार नंबर के जरिए Authentication कराना होगा। फिलहाल इन सेवाओं की शुरुआत अभी स्वैच्छिक रूप से की गई है।

ऐसे में जिनके पास आधार नही है या किसी कारणवस वे रजिस्ट्रेशन नही करवा पा रहे है, एसे लोग RTO Office जा कर अपने कार्य करवा सकते है।

देखना होगा कि इस प्रकार RTO Office की सुविधाएं Online करने से ठगी के मामले सामने न आऐ जिसमें बदमाश चोरी के वाहन का रजिस्ट्रेशन Online ही कर लें, साथ ही RTO आफिस के नए नियम कार्यालय के पास पाए जाने वाले ब्रोकर की संख्या भी कम होगी।

यहां क्लिक कर आप The News 15 के YouTube Channel पर जा सकते है।

 आपको ये खबर कैसी लगी आप कमेंट बाक्स में बता सकते है, ऐसी और खबरों के लिए बने रहें The News15 के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here