Rajya Sabha Election 2022 : देश में 15 राज्यों की 57 सीटों पर होने जा रहे राज्यसभा चुनाव

0
338
Rajya Sabha Election, Rajya Sabha Election, Rajya Sabha MP Election
Spread the love

Rajya Sabha Election 2022

Rajya Sabha Election 2022 : देश में राज्यसभा के चुनाव के लिए आज से नामांकन (Nominations) की प्रक्रिया शुरु कर दी है। देशभर में 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होगें। चुनाव की तारीख 10 जून हैं। चुनाव के नामांकन (Nominations) की अंतिम तिथि 31 मई हैं। इसके बाद 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसी के साथ 10 जून को चुनाव होंगे और शाम 5 बजे से गिनती।

चुनाव आयोग ने बताया कि जून से अगस्त तक में कई सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा हैं। जिनमें से पीयूष गोयल, जयराम रमेश, मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi), और अंबिका सोनी शामिल है। इनके अलावा कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल का भी कार्यकाल पूरा होने जा रहा। जिन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा उनकी संख्या 57 बताई गई हैं। इसलिए सभी 57 सीटों पर चुनाव (Rajya Sabha Election 2022 ) होगा।

कितनी सीटों पर होगा चुनाव –

देशभर में राज्यसभा की 245 सीटें है इन सीटों का बंटवारा राज्य की जनसंख्या के आधार पर किया जाता हैं उत्तर प्रदेश की सीटें सबसे अधिक 31 है इस बार उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर चुनाव (Rajya Sabha Election UP) हैं, इसमें बीजेपी के 95 राज्यसभा सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 29 राज्यसभा सदस्य हैं, अन्य विपक्षी पार्टियों की बात करें तो वर्तमान में सपा के पास 3, बीजेडी के पास 4, बसपा के पास 2 और TRS के पास 3 सांसद हैं जबकि YSR कांग्रेस, अकाली दल और RJD इन तीनों दलों के पास 1-1 सांसद (Rajya Sabha MP Election) हैं।

Also Visit : कौन होगा गुजरात का अगला CM ?

महाराष्ट्र और तमिलनाडु की 6 सीटों पर चुनाव होगा अभी महाराष्ट्र के 3 सीट BJP के पास हैं बाकी सीट शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस तीनों के पास 1-1 सीट है, बिहार में 5 इसके अलावा राजस्थान, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से राज्यसभा के 4-4 सीटों पर चुनाव (Rajya Sabha Election) होने हैं।

Rajya Sabha Election 2022, Rajya Sabha Election, Rajya Sabha MP Election
देखना होगा क्या होगें राज्यलभा के समीकरण

इसी कारण इस बार के चुनाव में NDA को सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। वहीं UPA को इन्ही गवाई सीटों का फायदा मिल सकता हैं। लेकिन वही उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के कारण उसे राज्यसभा के 2 सीटों से हाथ धोना पड़ सकता हैं। वही UP में सपा के पास 3 सीटें आ सकती हैं।

यहां क्लिक कर आप हमारे YouTube Channel पे जा सकते हैं

राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव लोकसभा के चुनाव से जटिल हैं इसमें सदस्यों को सीधे तौर पर नहीं चुना जाता हैं। लोकसभा में सभी दावेदार प्रत्याशी को बराबर मौका मिलता है जबकि राज्यसभा में प्रत्याशियों की रैंक/वरीयता पहले से निर्धारित कर दी जाती है। और समीकरण पहले से लगा लिए जाते है जो कि स्पष्ट होते हैं। लोकसभा में अनुमान लगाए जाते है जबकि राज्यसभा में लगभग सीटों का फायदा नुकसान पहले ही अनुमानित लगा लिया जाता हैं।

पंजाब की 2 सीटों पर चुनाव हैं लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने अपनी सरकार बना ली है इसलिए इस बार दोनो ही सदस्य से आम आदमी पार्टी से होगें, वर्तमान में राज्यसभा में अकाली दल के नेता बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की नेता अंबिका सोनी जी हैं।

Rajya Sabha Election 2022, Rajya Sabha Election, Rajya Sabha MP Election
राज्यसभा चुनाव में BJP को उठाना पड़ सकता हैं नुकसान

केन्द्र सरकार को सबसे बड़ा झटका आंध प्रदेश से मिलने का अनुमान हैं आंध प्रदेश में इस बार 4 सीटों पर चुनाव हैं जिनमें से 3 सीटों पर BJP काबिज हैं, लेकिन इस बार BJP को तीनों सीट गवानी पड़ सकती हैं आंध प्रदेश की YSR  कांग्रेस सभी 4 सीटें जीत सकती हैं ऐसा अनुमान हैं।

राज्यसभा के चुनाव में इस बार केन्द्र की सत्ता दल BJP को सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता हैं, अक्सर ऐसा देखा नही जाता है लेकिन 2022 (Rajya Sabha Election 2022 ) के राज्यसभा चुनाव में देखना होगा क्या समीकरण बैठता हैं क्या क्षेत्रीय पीर्टियां केन्द्र पर काबिज पार्टी का विकल्प बन पाएंगी की नहीं।

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो। आप अपनी राय कमेंट कर हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here